Home मंदिर Dwarkadhish Temple : जानें द्वारकाधीश मंदिर के बारे में डिटेल में, मंदिर...

Dwarkadhish Temple : जानें द्वारकाधीश मंदिर के बारे में डिटेल में, मंदिर का इतिहास, फोटो और भी बहुत कुछ

Dwarkadhish Temple History
Join Telegram Channel Join Now

द्वारकाधीश मंदिर (dwarkadhish mandir) गुजरात में गोमती नदी और अरब सागर के तट पर स्थित भव्य द्वारकाधीश मंदिर है। वैष्णवों, विशेषकर भगवान कृष्ण (lord krishna) के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थ स्थल, द्वारकाधीश मंदिर चार धामों में से एक है। यह मंदिर देश का एक प्रमुख धार्मिक पर्यटन स्थल भी है और इसका वास्तुशिल्प के साथ-साथ धार्मिक महत्व भी है। द्वारकाधीश मंदिर, जिसे जगत मंदिर (सार्वभौमिक तीर्थ) या त्रिलोक सुंदर (तीनों लोकों में सबसे सुंदर) के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित एक स्थल है। अरब सागर से निकलता हुआ प्रतीत होने वाला यह मंदिर गुजरात के देवभूमि द्वारका जिले के द्वारका शहर में स्थित मुख्य मंदिर है।

द्वारका (dwarka) आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण द्वारकाधीश मंदिर (जगत मंदिर) माना जाता है कि इसकी स्थापना 2500 साल पहले भगवान कृष्ण के पोते वज्रनाभ ने की थी। प्राचीन मंदिर का कई बार जीर्णोद्धार किया गया है, विशेषकर 16वीं और 19वीं शताब्दी की छाप छोड़कर। मंदिर एक छोटी सी पहाड़ी पर स्थित है, जहां तक पहुंचने के लिए 50 से अधिक सीढ़ियां हैं, इसकी भारी मूर्तिकला वाली दीवारें गर्भगृह को मुख्य कृष्ण मूर्ति से जोड़ती हैं। परिसर के चारों ओर अन्य छोटे मंदिर स्थित हैं। दीवारों पर पौराणिक पात्रों और किंवदंतियों को बारीकी से उकेरा गया है। प्रभावशाली 43 मीटर ऊंचे शिखर के शीर्ष पर 52 गज कपड़े से बना एक झंडा है जो मंदिर के पीछे अरब सागर से आने वाली हल्की हवा में लहराता है। मंदिर में प्रवेश और निकास के लिए दो दरवाजे (स्वर्ग और मोक्ष) हैं। मंदिर के आधार पर सुदामा सेतु नामक पुल (सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक, शाम 4-7.30 बजे) व्यक्ति को गोमती नदी (gomti nadi) के पार समुद्र तट की ओर ले जाता है। इस ब्लॉग में, हम द्वारकाधीश मंदिर (dwarkadhish mandir),  द्वारका के  इतिहास | History of dwarka इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

Dwarkadhish – Overview

टॉपिक Dwarkadhish : Dwarkadhish Photo
लेख प्रकारइनफॉर्मेटिव आर्टिकल
भाषाहिंदी
साल2024
देवता भगवान द्वारकाधीश (भगवान कृष्ण)
स्थान द्वारका, गुजरात
महत्वचार धाम 
यात्रा द्वारका – सोमनाथ यात्रा, पंच द्वारका यात्रा
प्रवेश शुल्क निःशुल्क
दर्शन का समय प्रातः 6:30 बजे से रात्रि 9:30 बजे तक
पूजा अभिषेक स्नान, श्रृंगार भोग
घूमने का सबसे अच्छा समयमार्च और अक्टूबर 
त्यौहार जन्माष्टमी, रथ यात्रा, तुलसी विवाह
गुजरात में ज्योतिर्लिंग सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग

द्वारकाधीश मंदिर कहां है | Dwarkadhish mandir kahan hai

द्वारकाधीश मंदिर, जिसे जगत मंदिर (सार्वभौमिक तीर्थ) या त्रिलोक सुंदर (तीनों लोकों में सबसे सुंदर) के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित एक स्थल है। अरब सागर से निकलता हुआ प्रतीत होने वाला यह गुजरात के देवभूमि द्वारका जिले के द्वारका शहर में स्थित मुख्य मंदिर है।

द्वारका का इतिहास हिंदी में | History of dwarka in hindi

काठियावाड़ (kathiawad) प्रायद्वीप के पश्चिमी सिरे पर स्थित द्वारका को भारत के सबसे पवित्र स्थलों – चार धामों, जिनमें बद्रीनाथ, पुरी और रामेश्वरम शामिल हैं – के साथ जोड़ा गया है। ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण इस शहर का निर्माण करने के लिए उत्तर प्रदेश के ब्रज से यहां पहुंचे थे। मंदिर की स्थापना उनके पोते ने की थी। यह गोमती नदी और अरब सागर के मुहाने पर है, जो आध्यात्मिक स्थल को एक सुंदर पृष्ठभूमि प्रदान करता है। ऐसा कहा जाता है कि द्वारका छह बार समुद्र में डूबी थी और अब जो हम देखते हैं वह उसका सातवां अवतार है। इस मंदिर की अपने आप में एक दिलचस्प कथा है। मूल संरचना को 1472 में महमूद बेगड़ा ने नष्ट कर दिया था, और बाद में 15वीं-16वीं शताब्दी में इसका पुनर्निर्माण किया गया। इसे 8वीं सदी के हिंदू धर्मशास्त्री और दार्शनिक आदि शंकराचार्य ने भी सम्मानित किया था।

द्वारकाधीश फोटो | Dwarkadhish photos

गुजरात (gujarat) के द्वारका में चालुक्य शैली में निर्मित, द्वारकाधीश मंदिर, या जगत मंदिर, भगवान कृष्ण का सम्मान करता है। यह समझौता महाभारत में वर्णित द्वारका साम्राज्य के समय का है और इसकी स्थापना ईसा पूर्व चौथी शताब्दी में हुई थी। मंदिर का पांच मंजिला मुख्य मंदिर चूना पत्थर और रेत से बनाया गया था। ऐसा माना जाता है कि 2,200 साल पुरानी वास्तुकला का नमूना वज्रनाभ (भगवान कृष्ण के परपोते) का काम है, जिन्होंने इसे उस भूमि पर बनाया था जिसे भगवान कृष्ण ने समुद्र से पुनः प्राप्त किया था। कभी इस क्षेत्र पर प्रभुत्व रखने वाले प्राचीन राजवंशों ने मंदिर के मूर्तिकला विवरण पर अपनी छाप छोड़ी, जिसमें एक आश्चर्यजनक काले कृष्ण की आकृति भी शामिल थी। मंदिर के अन्य मंदिर सुभद्रा, बलराम और रेवती, वासुदेव, रुक्मिणी और कई अन्य हिंदू देवताओं का सम्मान करते हैं।

Also Read: जानिए शनि शिंगणापुर मंदिर के नियम और महत्व

द्वारकाधीश कहां पर है | Dwarkadhish kahan per hai

एक प्राचीन और समृद्ध शहर, जिसे भगवान कृष्ण के राज्य की राजधानी माना जाता है, द्वारका दुनिया भर के हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है। यह गुजरात के पश्चिमी तट पर, गोमती नदी के तट पर स्थित है।

Dwarkadhish Temple Official website

Dwarkadhish Temple Official Website www.dwarkadhish.org

द्वारकाधीश मंदिर का इतिहास हिंदी में | Dwarkadhish temple history in hindi

स्थानीय मान्यताओं के अनुसार, द्वारकाधीश मंदिर मूल रूप से 2,500 साल पहले भगवान कृष्ण के परपोते वज्रनाभ (vajranabh) द्वारा भगवान के सम्मान में बनाया गया था। मंदिर प्रशासन के अनुसार, मूल मंदिर में एक छतरी जैसी संरचना और भगवान कृष्ण की एक मूर्ति थी। इस मंदिर के इतिहास से जुड़ी विभिन्न लोककथाओं के बीच, यात्रियों को एक संस्करण भी मिलेगा जिसके अनुसार, मंदिर का निर्माण वज्रनाभ के निर्देशन में महाशक्तियों की मदद से रातोंरात किया गया था। 800 ईस्वी में, मंदिर का जीर्णोद्धार दार्शनिक और धर्मशास्त्री आदि शंकराचार्य द्वारा किया गया था, और उनकी यात्रा का एक स्मारक मंदिर के परिसर में रखा गया है।

इसके बाद, माना जाता है कि आगंतुकों और शासकों द्वारा मंदिरों का कई बार जीर्णोद्धार किया गया, खासकर इसलिए क्योंकि द्वारकाधीश या रणछोड़ (भगवान कृष्ण का दूसरा नाम) गुजरात क्षेत्र में एक लोकप्रिय देवता हैं, और प्राचीन काल में इस तरह के जीर्णोद्धार भक्ति का प्रतीक थे। साथ ही समृद्धि भी. जैसा कि विभिन्न क्षेत्रों के इतिहास में दर्ज है, शासकों ने सामान्य आबादी के बीच स्वीकृति प्राप्त करने के तरीके के रूप में भी इस तरह के नवीनीकरण का उपयोग किया।

हालाँकि, मंदिर को 1472 में एक बड़े विनाश का सामना करना पड़ा। इस प्रकार, द्वारका में देखी गई मंदिर की वर्तमान संरचना 16 वीं शताब्दी में वास्तुकला की चालुक्य शैली में बनाई गई थी, और यह मूल मंदिर से काफी अलग है।

मंदिर के पुनर्निर्माण के तुरंत बाद एक और दिलचस्प किंवदंती सामने आई जिसे जानने में यात्रियों की रुचि हो सकती है। कहा जाता है कि 16वीं सदी की लोकप्रिय कवयित्री मीरा बाई, जो भगवान कृष्ण की भक्त थीं, इस मंदिर में उनकी मूर्ति में विलीन हो गईं, जिसके बाद उन्हें फिर कभी नहीं देखा गया।

द्वारकाधीश हिंदी में | Dwarkadhish in hindi

द्वारकाधीश मंदिर (जिसे द्वारका मंदिर के नाम से भी जाना जाता है) द्वारका शहर में सबसे अधिक देखा जाने वाला आकर्षण है। मूल मंदिर की कई बार मरम्मत की गई है। यह मंदिर एक छोटी सी पहाड़ी पर स्थित है। इस तक पहुंचने के लिए 50 से अधिक सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। गर्भगृह, जिसमें प्रमुख कृष्ण देवता हैं, जटिल मूर्तिकला वाली दीवारों से घिरा हुआ है। अन्य छोटे मंदिर पूरे स्थल पर बिखरे हुए देखे जा सकते हैं। दीवारों पर सजी शानदार आकृतियाँ और किंवदंतियाँ कुशलता से उकेरी गई हैं।

राजसी 43 मीटर ऊंचे टॉवर के केंद्र में, 52 गज कपड़े से बना एक झंडा अरब सागर से आने वाली हल्की हवा में धीरे-धीरे लहराता है, जिसे मंदिर के पीछे देखा जा सकता है। मंदिर में प्रवेश और निकास दो दरवाजों (स्वर्ग द्वार और मोक्ष द्वार) से संभव है। सुदामा सेतु, मंदिर के तल पर एक पुल है जो गोमती नदी तक फैला है और समुद्र तट तक जाता है, यह भी अवश्य देखने योग्य है। मंदिर आगंतुकों के लिए सप्ताह के दिनों में सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक और सप्ताहांत में शाम 4 बजे से शाम 7.30 बजे तक खुला रहता है।

Also Read: पवित्र तीर्थ यात्रा के लिए जाना जाता हैं द्वारका के ये मंदिर, जानिये जगत मंदिर के इतिहास और समय के बारे में

द्वारका मंदिर इमेज | Dwarka temple images

गोमती तट (gomti) पर भगवान श्री कृष्ण का मंदिर पवित्र है, इस मंदिर को द्वारकाधीश मंदिर के नाम से जाना जाता है। पुरातत्व विभाग की राय के अनुसार यह मंदिर 1200 वर्ष पुराना है। तार्किक रूप से अनुमान लगाया गया है कि भगवान श्री कृष्ण के प्रपौत्र वज्रनाभे ने लगभग 1400 ईसा पूर्व समुद्र तट पर स्थापित छतरियों के घर के बचे हुए अवशेष को नष्ट कर दिया था।

द्वारका का मुख्य मंदिर, जो गोमती नदी पर स्थित है, जगत मंदिर (सार्वभौमिक तीर्थ) या त्रिलोक सुंदर (तीनों लोकों में सबसे सुंदर) के रूप में जाना जाता है। माना जाता है कि मूल रूप से इसका निर्माण भगवान कृष्ण के प्रपौत्र वज्रनाभ ने 2500 वर्ष से भी पहले करवाया था, यह एक शानदार संरचना है जो अरब सागर के पानी से निकलती हुई प्रतीत होती है। इसका उत्कृष्ट नक्काशीदार शिखर, जिसकी ऊंचाई 43 मीटर है और 52 गज कपड़े से बना विशाल ध्वज है, को 10 किमी दूर से भी देखा जा सकता है। मंदिर की भव्यता गोमती नदी के किनारे भवन के पीछे की ओर जाने वाली 56 सीढ़ियों की उड़ान से बढ़ जाती है।

यह मंदिर नरम चूना पत्थर से बना है और इसमें एक गर्भगृह, बरोठा और तीन तरफ बरामदे वाला एक आयताकार हॉल है। दो द्वार हैं: स्वर्ग द्वार (स्वर्ग का द्वार), जहां तीर्थयात्री प्रवेश करते हैं, और मोक्ष द्वार (मुक्ति का द्वार), जहां तीर्थयात्री बाहर निकलते हैं।

द्वारकाधीश मंदिर (dwarkadhish mandir) भारत के गोमती तट पर एक पवित्र स्थल है। पुरातत्व विभाग का अनुमान है कि यह मंदिर एक सहस्राब्दी से भी अधिक पुराना है। जगत मंदिर, या त्रिलोक सुंदर, द्वारका का मुख्य मंदिर है। मूल रूप से माना जाता है कि इसका निर्माण भगवान कृष्ण के परपोते वज्रनाभ ने किया था, यह एक शानदार स्मारक है जो अरब सागर से निकलता है।

FAQ’s

Q. द्वारकाधीश मंदिर में क्या है खास?

मंदिर का शिखर 78 मीटर (256 फीट) की ऊंचाई तक फैला है। शिखर पर फहराया गया एक झंडा, सूर्य और चंद्रमा को दर्शाता है, जो यह संकेत देता है कि कृष्ण तब तक वहां रहेंगे जब तक सूर्य और चंद्रमा पृथ्वी पर मौजूद रहेंगे। त्रिकोणीय आकार के इस झंडे की लंबाई 50 फीट (15 मीटर) है।

Q. द्वारका दर्शन के लिए कितना समय चाहिए?

यह मंदिर हिंदुओं के चार धाम तीर्थ स्थलों में से एक है। 4. द्वारका मंदिर के दर्शन के लिए कितना समय लगता है? द्वारका मंदिर देखने में 2 से 3 घंटे का समय लगा।

Q. द्वारकाधीश मंदिर का रहस्य क्या है?

एक सिद्धांत के अनुसार, खोया हुआ द्वारका शहर लगभग 3500 साल पहले पुनः प्राप्त भूमि पर बनाया गया था और समुद्र का स्तर बढ़ने पर पानी में डूब गया था। वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि 1000 ईस्वी में अपने वर्तमान स्तर तक पहुंचने से पहले क्षेत्र में समुद्र का स्तर कई बार बढ़ा और घटा है।