Home आरती Aarti of Kartikeya ji: जरूर करें भगवान कार्तिकेय की आरती, बनी रहेगी...

Aarti of Kartikeya ji: जरूर करें भगवान कार्तिकेय की आरती, बनी रहेगी कृपा

Kartikeya ji Ki Aarti
Join Telegram Channel Join Now

Aarti of Kartikeya ji: भगवान कार्तिकेय (lord kartikeya)  जिन्हें मुरुगन (Murugan) और स्कंद के नाम से भी जाना जाता है, युद्ध के हिंदू देवता हैं। वह भगवान शिव (lord shiv) और देवी पार्वती (devi parvati) के सबसे बड़े पुत्र और भगवान गणेश के भाई हैं। भगवान मुरुगन देवताओं के शूरवीर हैं और देवताओं में सबसे महान योद्धाओं में से एक हैं। उनकी पूजा उत्तर भारत की तुलना में दक्षिण भारत में अधिक लोकप्रिय है। स्कंद पुराण एक महत्वपूर्ण हिंदू ग्रंथ है जो उन्हें समर्पित है।

कार्तिकेय (kartikeya) की प्रतिमा उन्हें एक युवा देवता के रूप में दिखाती है, जो एक योद्धा और एक शिकारी और दार्शनिक के गुणों से युक्त है। उनके पास एक दिव्य भाला है जिसे वेल के नाम से जाना जाता है, जो उन्हें पार्वती द्वारा दिया गया था और उनकी शक्ति का प्रतीक है। वेल प्रतीकवाद वीरता, बहादुरी और धार्मिकता से जुड़ा है। भगवान शिव और देवी पार्वती के पुत्र भगवान कार्तिकेय को अलग-अलग नामों से जाना जाता है – स्वामीनाथ, मुरुगन, मुरुगा, कुमार, स्कंद, शनमुख, आदि। भगवान मुरुगन को सुब्रमण्यम के नाम से भी जाना जाता है जो दक्षिण भारत में एक सामान्य नाम है। ऐसा प्रतीत होता है कि वह एक लोकप्रिय युद्ध देवता थे जो भगवान गणेश के बड़े भाई भी थे। तमिलनाडु (tamil nadu) और भारत के कुछ अन्य स्थानों को छोड़कर, स्कंद भारत के अन्य हिस्सों में अपने भाई जितने लोकप्रिय नहीं हैं। फिर भी, वह अनेक दिव्य गुणों से युक्त एक अत्यधिक सुशोभित और शक्तिशाली भगवान है। इस ब्लॉग में, हम कार्तिकेय जी की आरती | Kartikeya ji Ki Aarti, भगवान कार्तिकेय के लोकप्रिय नाम | Popular names of Lord Kartikeya इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

कार्तिकेय का अर्थ | Meaning of Kartikeya

कार्तिकेय शब्द का अर्थ है “(कृत्तिकों का जन्म”)।

मुरुगन का मतलब | Meaning of murugan

मुरुगन शब्द का अर्थ है “वह जो युवा और सुंदर है”।

कार्तिकेय जी की आरती | Aarti of Kartikeya ji

जय जय आरती वेणु गोपाला
वेणु गोपाला वेणु लोला
पाप विदुरा नवनीत चोरा

जय जय आरती वेंकटरमणा
वेंकटरमणा संकटहरणा
सीता राम राधे श्याम

जय जय आरती गौरी मनोहर
गौरी मनोहर भवानी शंकर
साम्ब सदाशिव उमा महेश्वर

जय जय आरती राज राजेश्वरि
राज राजेश्वरि त्रिपुरसुन्दरि
महा सरस्वती महा लक्ष्मी
महा काली महा लक्ष्मी

जय जय आरती आन्जनेय
आन्जनेय हनुमन्ता

जय जय आरति दत्तात्रेय
दत्तात्रेय त्रिमुर्ति अवतार

जय जय आरती सिद्धि विनायक
सिद्धि विनायक श्री गणेश
जय जय आरती सुब्रह्मण्य
सुब्रह्मण्य कार्तिकेय।

भगवान कार्तिकेय के लोकप्रिय नाम | Popular Names of Lord Kartikeya

1. मुरुगन5. गुहा
2, कुमार6. शदानान
3. सुब्रमण्यम7. शन्मुख
4. स्कंद8. सरवना

भगवान मुरुगन की प्रतिमा | Statue of Lord murugan

भगवान मुरुगन (lord murugan) को अक्सर अपने दाहिने हाथ में वेल लिए हुए एक युवा व्यक्ति के रूप में चित्रित किया गया है। कुछ छवियों में उन्हें छह चेहरों के साथ दिखाया गया है और उनकी दो पत्नियाँ उनकी दोनों गोदों में बैठी हैं। वह कभी मोर की सवारी कर रहे हैं तो कभी खड़े हैं. वह कुछ सुनहरे आभूषण और एक पीला पीतांबर (एक कपड़ा) पहनते हैं।

भगवान कार्तिकेय की लोकप्रिय कहानियाँ | Popular stories of Lord Kartikeya

भगवान कार्तिकेय (lord kartikeya) और भगवान गणेश दोनों विवाह करना चाहते थे और उन्होंने अपने माता-पिता से अपनी इच्छा व्यक्त की। चूँकि दोनों पुत्र उन्हें अधिक प्रिय थे, इसलिए भगवान शिव और देवी पार्वती ने एक प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्णय लिया। इसलिए उन्होंने उन दोनों को बुलाया और कहा कि जो भी दुनिया का तीन बार चक्कर लगाकर सबसे पहले कैलास लौटेगा, उसका पहले विवाह होगा।

भगवान कार्तिकेय अपने मोर पर बैठे और तुरंत उड़ गए। भगवान गणेश बहुत धीमे थे क्योंकि उनका वाहन चूहा था। वह जानते थे कि वह कभी भी चूहे की रेस नहीं जीत पाएगा। तो, उनके मन में एक विचार आया। उन्होंने भगवान शिव और देवी पार्वती को एक स्थान पर एक साथ बैठाया और उनकी तीन बार दक्षिणावर्त दिशा में परिक्रमा की। इस बारे में पूछे जाने पर, भगवान गणेश ने बताया कि माता-पिता एक बच्चे के लिए उसकी दुनिया की तरह होते हैं। इसलिए, उनके चारों ओर घूमना दुनिया भर में घूमने जैसा है। भगवान शिव और देवी पार्वती भगवान गणेश की बुद्धिमत्ता और भक्ति से प्रभावित हुए और उनका विवाह रिद्धि और सिद्धि (siddhi) से कर दिया।

भगवान कार्तिकेय ने कैलास क्यों छोड़ा? | Why did Lord Kartikeya leave Kailash?

जब भगवान कार्तिकेय (Lord Kartikeya) कैलाश पर्वत (kailash parvat) पर लौटे, तो उन्हें भगवान गणेश के विवाह के बारे में खबर मिली और उन्हें ठगा हुआ महसूस हुआ। वह परेशान हो गया और अपने माता-पिता की सलाह के विरुद्ध तपस्या के लिए क्रौंच पर्वत पर चला गया। उसके व्यथित माता-पिता उसे समझाने के लिए वहाँ गए, लेकिन वह उनके प्यार की उपेक्षा करके आगे बढ़ गया।

मोर भगवान कार्तिकेय का वाहक क्यों है? | Why is peacock the carrier of Lord Kartikeya?

एक बार सूरपदमन (Surapadman) नाम का एक निरंकुश राक्षस था। भगवान कार्तिकेय (Lord Kartikeya) ने उसे सबक सिखाने का निश्चय किया और उससे युद्ध करने चले गये। सूरपदमन ने आम के वृक्ष का रूप धारण कर लिया। भगवान कार्तिकेय ने उस पर अपना दिव्य भाला फेंका। वेल ने सूरपैडमैन के शरीर को दो भागों में विभाजित कर दिया; एक आधा मुर्गा बन रहा है और दूसरा आधा मोर। भगवान कार्तिकेय ने मोर को अपना वाहन और मुर्गे को अपनी युद्ध ध्वजा का प्रतीक बनाया।

भगवान कार्तिकेय की पूजा का दिन? | Day of worship of Lord Kartikeya?

हिंदू धर्म (hindu dharm) में, सप्ताह के दिन एक या कई हिंदू देवताओं को समर्पित होते हैं। हिंदुओं का मानना है कि सप्ताह के अन्य दिनों की तुलना में किसी विशेष दिन पर देवता की पूजा करना अधिक फायदेमंद होता है। मंगलवार का दिन भगवान कार्तिकेय को समर्पित है क्योंकि वह मंगल ग्रह को नियंत्रित करते हैं। कई लोग इस दिन उपवास करते हैं और भगवान मुरुगन का आशीर्वाद लेने के लिए उनके मंदिर जाते हैं।

भगवान कार्तिकेय (lord kartikeya) देवताओं में सबसे महान योद्धाओं में से एक हैं। भगवद गीता में, भगवान कृष्ण अप्रत्यक्ष रूप से यह कहकर उनकी प्रशंसा करते हैं, “सेनापतियों में, मैं स्कंद हूं”। भगवान कृष्ण अपनी तुलना भगवान कार्तिकेय से करते हैं और परोक्ष रूप से कहते हैं कि वह योद्धाओं में सबसे महान हैं। यह भगवान मुरुगन की महानता को सिद्ध करने के लिए पर्याप्त है।

FAQ’s :

Q. कार्तिकेय के बारे में एक कहानी क्या है?

Ans.कार्तिकेय ने कुमार का शाश्वत बाल रूप धारण करके उस उद्देश्य को प्राप्त किया जिसके लिए उनका जन्म हुआ था और राक्षस तारकासुर को हराया। उसने युद्ध में बाकी देवताओं का नेतृत्व किया और एक सच्चा योद्धा देवता बन गया। जब तारकासुर ने कुमार और बाकी देवताओं को उससे युद्ध करने के लिए आते देखा, तो वह हँसा क्योंकि कुमार सिर्फ एक लड़का था।

Q. भगवान कार्तिकेय की शक्तियाँ क्या हैं?

Ans.कार्तिकेय शक्ति और शक्ति का प्रतिनिधित्व करते हैं, और उनकी पूजा करने से संकटों से छुटकारा मिल सकता है और उपासक को शक्ति मिल सकती है। कार्तिकेय ने अपने जन्म के सातवें दिन राक्षस तारकासुर को नष्ट कर दिया। उन्हें हिंदू देवताओं में सबसे अधिक मर्दाना और उग्र माना जाता है।

Q. कार्तिकेय ने किससे विवाह किया?

Ans.उत्तर भारत में कार्तिकेय को आमतौर पर ब्रह्मचारी और अविवाहित माना जाता है। संस्कृत शास्त्र आम तौर पर केवल देवसेना को कार्तिकेय की पत्नी मानते हैं, जबकि तमिलनाडु में उनकी दो पत्नियां हैं, देवयानई (देवसेना) और वल्ली।