Home मंदिर जानिए सोमनाथ मंदिर का इतिहास और वहां कैसे पहुंचे? Know The History...

जानिए सोमनाथ मंदिर का इतिहास और वहां कैसे पहुंचे? Know The History of Somnath Temple and How to Reach There?

Join Telegram Channel Join Now

भारतीय मंदिर, (Indian Temple) अपनी भव्य वास्तुकला और महान धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व के साथ, हमेशा उन यात्रियों को आकर्षित करते हैं जो वास्तविक भारत की खोज की यात्रा पर निकले हैं। ये पूजा स्थल भारत के सबसे अच्छे आकर्षण बन गए हैं, जो इतिहास प्रेमियों, वास्तुकला प्रेमियों, तीर्थयात्रियों और आध्यात्मिक रूप से इच्छुक यात्रियों को समान रूप से आकर्षित करते हैं। गुजरात (Gujarat) का सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple), भारतीय सांस्कृतिक एवं धार्मिक विरासत का अमूल्य रत्न है जो गुजरात के पश्चिमी किनारे पर स्थित है। यह एक प्राचीन हिंदू मंदिर है, जिसे महादेव शिव के पवित्र रूप में पूजा जाता है और इसे ‘भारतीय धरोहर का हीरा’ माना जाता है।

गुजरात का सोमनाथ मंदिर, 12 ज्योतिर्लिंगों में से पहला (वह स्थान जहां भगवान शिव एक उज्ज्वल, अनंत प्रकाश के रूप में प्रकट हुए थे) और हिंदुओं के लिए एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल, भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है । आज के इस लेख के जरिए हम आपको सोमनाथ मंदिर (somnath temple)के बारे में विस्तृत जानकारियां प्रदान करेंगे हम आपको बताएंगे कि सोमनाथ मंदिर का इतिहास क्या है?, सोमनाथ मंदिर का महत्व क्या है?, सोमनाथ मंदिर के रोचक तथ्य क्या है?, सोमनाथ मंदिर कैसे पहुंचे?, सोमनाथ मंदिर की समय सारणी क्या है? , इसीलिए हमारे इस लेखक को अंत तक जरूर पढ़िए ।

Somnath Temple Overview

टॉपिकसोमनाथ मंदिर का इतिहास और वहां कैसे पहुंचे?
लेख प्रकारआर्टिकल
प्रमुख देवताभगवान शिव
स्थानगुजरात के वेरावल बंदरगाह
दर्शन के लिए उचित समयसुबह 6:00 से रात 9:00 बजे तक
प्रसिद्धि का कारणपितृगणों के श्राद्ध, नारायण बलि
मंदिर का पुनः निर्माण वर्ष649 ईस्वी 
ऊंचाई 150 फीट

Also Read: जानिए भारत के पांच प्रसिद्ध मां दुर्गा के मंदिरों के बारे में

सोमनाथ मंदिर का इतिहास, History of Somnath Temple

भारत के पश्चिमी राज्य गुजरात (Gujarat) में स्थित सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple) लाखों भक्तों के दिलों में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और देश के सबसे प्रतिष्ठित और प्राचीन मंदिरों में से एक है। इसका इतिहास समृद्ध है, मिथकों, किंवदंतियों और आक्रमणों और पुनर्निर्माणों की श्रृंखला से भरा हुआ है। यह लेख सोमनाथ मंदिर से जुड़े इतिहास, पौराणिक कथाओं और किंवदंतियों पर प्रकाश डालेगा, इसके सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व की व्यापक समझ प्रदान करेगा।

आरंभिक इतिहास-

सोमनाथ मंदिर का इतिहास प्राचीन काल से है। ऐसा माना जाता है कि इसका निर्माण मूल रूप से चंद्रमा देवता, सोम द्वारा किया गया था, और यह भगवान शिव को समर्पित है, जो हिंदू धर्म के प्रमुख देवताओं में से एक हैं। “सोमनाथ” नाम स्वयं “सोम” और “नाथ” के संयोजन से बना है, जिसका अर्थ है “चंद्रमा का भगवान।”

आक्रमणकारी का लक्ष्य-

अपने लंबे इतिहास में, मंदिर को कई आक्रमणों का सामना करना पड़ा है, विशेष रूप से 11वीं शताब्दी में एक क्रूर अफगान विजेता महमूद गजनी द्वारा। महमूद के हमले के परिणामस्वरूप मंदिर में लूटपाट और विनाश हुआ, जो इसके इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ था। चालुक्य वंश और मुगलों सहित बाद के शासकों ने मंदिर के पतन में योगदान दिया।

पुनर्निर्माण के प्रयास-

विध्वंस के बावजूद, सोमनाथ मंदिर (somnath temple)का विभिन्न हिंदू राजवंशों और राजाओं द्वारा बार-बार पुनर्निर्माण किया गया। मंदिर का पुनर्निर्माण न केवल हिंदू आस्था के लचीलेपन का प्रतीक है, बल्कि भक्तों के अपने पवित्र स्थल को पुनर्जीवित करने के दृढ़ संकल्प का भी प्रतीक है। आज का सोमनाथ मंदिर इन्हीं पुनर्निर्माण प्रयासों का परिणाम है।

सोमनाथ मंदिर का पौराणिक महत्व| Mythological Importance of Somnath Temple

चन्द्र देव की कथा

सोमनाथ मंदिर (somnath temple)के आसपास की पौराणिक कथाएँ हिंदू धार्मिक ग्रंथों और महाकाव्यों में गहराई से निहित हैं। एक किंवदंती के अनुसार, चंद्रमा देवता, सोम ने उन पर एक श्राप लगाया था जिसके कारण उनका पतन हुआ। कहा जाता है कि मोक्ष की तलाश में और अपनी खोई हुई महिमा वापस पाने के लिए, सोमा ने इसी स्थान पर भगवान शिव से प्रार्थना की थी। भक्ति के इस कार्य के कारण मंदिर की स्थापना हुई।

भगवान शिव का लिंगम

सोमनाथ मंदिर का केंद्रीय देवता एक ज्योतिर्लिंग (Jyotirling) है, जो भगवान शिव का पवित्र प्रतिनिधित्व है। यह भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है, माना जाता है कि प्रत्येक में अपार आध्यात्मिक शक्ति है। लिंगम भगवान शिव (bhagvan shiv) की अनंत और सर्वव्यापी प्रकृति का प्रतीक है और दूर-दूर से भक्तों को आकर्षित करता है

सोमनाथ मंदिर के आसपास देखने योग्य स्थान| Places to Visit Around Somnath Temple:

  • पुराना सोमनाथ मंदिर
  • प्रभास पाटन संग्रहालय/सोमनाथ संग्रहालय
  • त्रिवेणी संगम
  • कृष्ण पादुका
  • सोमनाथ समुद्र तट
  • सारदा मठ
  • सूर्य मंदिर और माता हिंगलाज माताजी गुफा
  • गीता मंदिर
  • बलदेव जी गुफा
  • वेणेश्वर महादेव मंदिर
  • लक्ष्मीनारायण मंदिर
  • जूनागढ़ गिर सफारी

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर तक कैसे पहुँचें?

सोमनाथ मंदिर सौराष्ट्र में प्रभास पाटन के पास स्थित है। यहां बताया गया है कि आप हवाई, रेल या सड़क मार्ग से इस मंदिर तक कैसे पहुंच सकते हैं।

  • उड़ान द्वारा: केशोद हवाई अड्डा (Keshod Airport) और दीव हवाई अड्डा (Diu Airport) दो निकटतम हवाई अड्डे हैं, जो सोमनाथ से क्रमशः 50 और 90 किमी की दूरी पर स्थित हैं। सोमनाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए आप हवाई अड्डे से बसें ले सकते हैं या टैक्सी या कैब किराए पर ले सकते हैं। अहमदाबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल हवाई अड्डा (Sardar Vallabhbhai Patel Airport) निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। इंडियन ईगल अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर सर्वोत्तम सौदे प्रदान करता है। तो, जल्दी करें, अपनी यात्रा की योजना बनाएं और सोमनाथ मंदिर की रहस्यमय आभा का अनुभव करने के लिए गुजरात के लिए उड़ान भरें!
  • ट्रेन से: सोमनाथ का अपना रेलवे स्टेशन है। अहमदाबाद (Ahmedabad), मुंबई (Mumbai), पुणे (Pune), जबलपुर (jabalpur )और अन्य प्रमुख शहरों से सोमनाथ के लिए ट्रेनें नियमित रूप से चलती हैं। पास में स्थित वेरावल रेलवे स्टेशन आपके पास एक और विकल्प है।
  • बस द्वारा: कई सार्वजनिक और निजी बसें सोमनाथ को राजकोट, पोरबंदर, अहमदाबाद आदि शहरों से जोड़ती हैं

सोमनाथ मंदिर की समय सारणी| Somnath Temple Time Table

मंदिर सुबह 6 बजे दर्शन के लिए खुलता है और रात 9 बजे तक दर्शन के लिए खुला रहता है। मंदिर में तीन बार आरती होती है। इस प्रकार भक्त सुबह 7 बजे, फिर दोपहर 12 बजे और फिर शाम को 7 बजे आरती में शामिल हो सकते हैं।

सोमनाथ मंदिर का दर्शन करने का समय
सुबह 6 बजे रात 9 बजे तक
सुबह 7 बजेदोपहर 12 बजे फिर शाम को 7 बजे आरती

यदि आप ‘जय सोमनाथ’ लाइट एंड साउंड (Light and Sound Show) शो देखना चाहते हैं, तो आपको रात 8 बजे तक वहां पहुंचना होगा। यह शो रात 8 बजे शुरू होता है और रात 9 बजे तक चलता है

सोमनाथ मंदिर के बारे में रोचक तथ्य |Interesting Facts About Somnath Temple

  • ऋग्वेद, शिव पुराण, श्रीमद्भगवद गीता और स्कंद पुराण जैसे प्राचीन पवित्र ग्रंथों में सोमनाथ मंदिर का उल्लेख है।
  • स्कंद पुराण में कहा गया है कि मूल सोमनाथ मंदिर लगभग 7,99,25,105 साल पहले बनाया गया था।
  • स्कंद पुराण के अनुसार, जब भी भगवान ब्रह्मा दुनिया का पुनर्निर्माण करेंगे तो इस मंदिर का नाम बदल दिया जाएगा। तो, सोमनाथ मंदिर (somnath temple) को एक नई दुनिया में प्राण नाथ मंदिर के रूप में जाना जाएगा जो उस दुनिया की जगह लेगी जिसमें हम अभी रह रहे हैं।
  • क्या आप विश्वास कर सकते हैं कि सोमनाथ समुद्र तट और अंटार्कटिका के बीच सीधी रेखा पर भूमि का कोई टुकड़ा मौजूद नहीं है? सोमनाथ मंदिर के दक्षिण की ओर समुद्र पर बने बाण-स्तंभ (तीर स्तंभ) पर इस तथ्य की पुष्टि करने वाला संस्कृत में एक शिलालेख है।
  • सोमनाथ मंदिर (somnath temple)में हर दिन एक घंटे का लाइट एंड साउंड शो आयोजित किया जाता है, जो भक्तों को इस सदियों पुराने मंदिर के इतिहास और महत्व के बारे में बताता है
  • प्राचीन ग्रंथों में यह भी कहा गया है कि पहले सोमनाथ ज्योतिर्लिंग की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ वैवस्वत मन्वंतर के दसवें त्रेता युग के दौरान श्रावण मास के शुक्ल पक्ष के शुभ तीसरे दिन की गई थी ।

Conclusion:

सोमनाथ मंदिर एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। यहाँ हर साल लाखों श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन करने आते हैं। सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple) भारत की सांस्कृतिक विरासत का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह मंदिर हिंदू धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतीक है। सोमनाथ मंदिर एक आध्यात्मिक शक्ति का केंद्र है। यह मंदिर लोगों को शांति और आशीर्वाद प्रदान करता है। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरूर पढ़ें ।