Home व्रत कथाएँ सोमवार व्रत कथा| Monday Fast Story :प्रत्येक सोमवार रखें व्रत, भगवान शिव...

सोमवार व्रत कथा| Monday Fast Story :प्रत्येक सोमवार रखें व्रत, भगवान शिव बरसाएंगे आप पर अपनी कृपा।

Join Telegram Channel Join Now

Monday Fast Story:भारत (India) एक पवित्र देश और असंख्य देवी-देवताओं की जन्मभूमि है। विभिन्न संस्कृतियों के विभिन्न त्यौहार भारतीयों के दिल में अपना सर्वश्रेष्ठ स्थान पाते हैं और यही बात इसे अतुल्य भारत बनाती है। सदियों से इस देश के लोग, विशेष रूप से हिंदू अपने आध्यात्मिक, शारीरिक और आर्थिक उत्थान के लिए अलग-अलग भगवान की पूजा करने के लिए विभिन्न अनुष्ठान मनाते हैं और उपवास करते हैं। सोमवार व्रत ऐसे ही लोकप्रिय अनुष्ठानों में से एक है और भगवान शिव की पूजा के लिए बहुत शुभ माना जाता है।

हिंदू पौराणिक कथाओं की शिक्षाओं के अनुसार, चंद्र कैलेंडर का प्रत्येक सोमवार एक शुभ दिन है, जो सर्वोच्च भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित है। सोमवार व्रत (Monday Fast), हिंदू धर्म में सबसे लोकप्रिय व्रतों में से एक है। शांतिपूर्ण जीवन के लिए उनका आशीर्वाद पाने के लिए भक्त सोमवार को भगवान शिव की पूजा करते हैं और पूर्ण या आंशिक उपवास करते हैं। आज के इस विशेष लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि सोमवार व्रत क्या है?(What is Monday Fast?), सोमवार व्रत की कथा क्या है?(What is the story of Monday fast?), सोमवार व्रत की पूजा विधि क्या है?(What is the worship method of Monday fast?), व्रत अनुसरण की प्रक्रिया क्या है?(What is the process of following the fast?), इसीलिए हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए । 

टॉपिक सोमवार व्रत कथा|Monday Fast Story 
लेख प्रकार आर्टिकल 
व्रत सोमवार व्रत
प्रमुख देवता भगवान शिव
व्रत का दिनसोमवार
व्रत का शुभारंभसावन के पहले सोमवार से (यदि संभव न हो तो किसी भी सोमवार से)
व्रत के लाभभगवान शिव की कृपा प्राप्ति, मनोवांछित फल प्राप्ति, आध्यात्मिक उन्नति
व्रत की विधिसूर्योदय से पहले स्नान, शिव मंदिर में पूजा, शिवलिंग पर जल, दूध, दही, घी, शहद, और फूल अर्पित करना

सोमवार व्रत क्या है?|What is Monday Fast?

सोमवार व्रत (Monday Fast) भगवान शिव (Monday Fast) को समर्पित सबसे लोकप्रिय हिंदू अनुष्ठानों में से एक है। व्रत (उपवास) प्रतिबंधित नहीं है और इसे उम्र और लिंग की परवाह किए बिना कोई भी व्यक्ति कर सकता है। भारत में, यह उन लोगों द्वारा लोकप्रिय रूप से मनाया जाता है जो शादी करने और उपयुक्त जीवन साथी ढूंढने में कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं।

सोमवार व्रत कथा क्या है?|What is Monday fast story?

सोमवार व्रत, या सोमवार का व्रत, भगवान शिव को समर्पित है। इस दिन व्रती भक्त सोमवार व्रत कथा सुनते हैं। सोमवार व्रत से जुड़ी कहानी एक भक्त के अनुभव को बताती है जिसने सोमवार व्रत रखा था। सोमवार के व्रत से जुड़ी कुछ कहानियाँ हैं और यह उनमें से एक है। 

एक बार एक धनी व्यापारी (Rich Merchant) था। वह एक कट्टर भगवान शिव भक्त थे। लेकिन शादी के कई साल बाद भी उनकी कोई संतान नहीं हुई। उसने संतान प्राप्ति के लिए सोमवार का व्रत किया। जल्द ही भगवान शिव और देवी पार्वती उनके सपने में प्रकट हुए और उन्हें एक बेटे का आशीर्वाद दिया लेकिन भगवान शिव ने कहा कि बच्चा केवल 12 साल तक जीवित रहेगा। एक साल बाद व्यापारी की पत्नी ने एक बच्चे को जन्म दिया और सभी लोग खुश हुए। लेकिन व्यापारी अभी भी दुखी था क्योंकि वह जानता था कि बच्चे का जीवन केवल 12 वर्ष ही शेष है। बच्चे के जन्म के बाद भी व्यापारी सोमवार व्रत करता रहा। उन्होंने गरीबों और जरूरतमंदों को कपड़े बांटे और खाना खिलाया।

जब बेटा ग्यारह वर्ष का हुआ, तो व्यापारी ने अपने भाई से लड़के को काशी (वाराणसी) ले जाने और पवित्र ग्रंथों का अध्ययन करने और एक वर्ष तक पूजा करने के लिए कहा। रास्ते में व्यापारी का बेटा और उसका चाचा एक राज्य में पहुँचे जहाँ राजकुमारी (Princess) का विवाह समारोह हो रहा था। लेकिन एक दुर्घटना से दूल्हे की एक आंख चली गई। दूल्हे के माता-पिता राजा को सच्चाई बताने के लिए तैयार नहीं थे, और वे विवाह समारोह के लिए अस्थायी दूल्हे की भूमिका निभाने के लिए एक लड़के की तलाश कर रहे थे।

दूल्हे के माता-पिता व्यापारी के लड़के से आकर्षित हुए और उससे अस्थायी दूल्हा बनने के लिए कहा। काफी देर समझाने के बाद लड़का अस्थायी दूल्हे की भूमिका निभाने के लिए तैयार हो गया. सुंदर दूल्हे को देखकर सभी लोग खुश हुए और परंपरा के अनुसार विवाह समारोह संपन्न कराया गया। दुल्हन (Bride) इतनी खुश थी कि उसने एक सुंदर लड़के से शादी की है। व्यापारी का बेटा भी दुल्हन के साथ रहकर बहुत खुश था। जाने से पहले व्यापारी के बेटे ने दुपट्टे में सच्चाई लिखकर नई दुल्हन को दे दी – कि उसने मूल दूल्हे की जगह ले ली है, जिसकी एक आंख चली गई थी और वह काशी जा रहा है। व्यापारी का बेटा काशी (Kashi) पहुंचा और भगवान शिव की पूजा और अनुष्ठान किया। उन्होंने गरीबों को दान भी दिया।

घर पर, व्यापारी अपनी शिव पूजा और अनुष्ठान (rituals) जारी रख रहा था। उसे एहसास हुआ कि 12वें वर्ष का अंतिम दिन आ गया है। उन्होंने पूरे दिन भगवान शिव से प्रार्थना की। काशी में, व्यापारी के बेटे को प्रार्थना करते समय सीने में दर्द हुआ और वह गिर गया और तुरंत मर गया। इस घटना को देखने वाली देवी पार्वती जो कुछ हुआ था उसे बर्दाश्त नहीं कर सकीं और शिव से अपने भक्त की मदद करने की विनती की। उसने कहा कि उस व्यापारी ने अपने पुत्र को यह सोचकर आपके पास काशी भेजा था कि उसका उद्धार हो जायेगा। वह एक सच्चा भक्त है और उसकी प्रार्थनाएँ अनुत्तरित नहीं रह सकतीं।

भगवान शिव मुस्कुराये और बोले कि “वह तो बस व्यापारी की परीक्षा ले रहे थे। ऐसे भक्त हैं जो केवल अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए मेरे पास आते हैं लेकिन व्यापारी अलग था, समृद्धि और प्रतिकूलता के दौरान उसकी सभी प्रार्थनाएं और विचार मेरी ओर निर्देशित थे। अपने बेटे की आस्था जानने के बाद भी उन्होंने कभी शिकायत नहीं की और वे नए जोश के साथ सभी अनुष्ठान और दान करते रहे। व्यापारी ने अपने पुत्र को काशी भेजकर इस तथ्य को स्वीकार कर लिया था कि मृत्यु ही अंतिम सत्य है और उसने ईश्वरीय इच्छा को स्वीकार कर लिया था। उन्होंने कभी विरोध नहीं किया बल्कि दैवीय इच्छा को आसानी से स्वीकार कर लिया और मेरी पूजा करना जारी रखा और सोमवार व्रत किया जो मुझे बहुत प्रिय है। मैं ऐसे भक्त की सहायता कैसे नहीं कर सकता?”

भगवान शिव जल्द ही एक साधु (sage) के वेश में व्यापारी के बेटे के पास प्रकट हुए और गंगा नदी से कुछ जल छिड़का। बेटा ऐसे उठा जैसे उसने किसी असामान्य समय पर झपकी ले ली हो। एक वर्ष पूरा होने पर व्यापारी के बेटे और उसके चाचा ने काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) को धन्यवाद दिया और अपनी वापसी यात्रा शुरू की

वापसी यात्रा में बेटा उस राज्य में पहुंचा जहां उसका अस्थायी विवाह हुआ था। राज्य अब पहले जैसा नहीं दिखता था। चारों ओर उदासी छा गई. पूछताछ करने पर लड़के को पता चला कि राजकुमारी अपनी शादी से अलग हो गई है। राजकुमारी ने बात करना बंद कर दिया और अपने कमरे तक ही सीमित हो गई। इस घटना के बाद राजा और सारी प्रजा दुखी हो गई। जल्द ही लड़का महल में पहुंचा और राजा को बताया कि क्या हुआ था। अपने पति के आने की खबर सुनकर राजकुमारी अपने कमरे से बाहर निकली और उसे देखकर बहुत खुश हुई। जल्द ही व्यापारी के परिवार के पास दूत भेजे गए और वे सभी राज्य में पहुंचे। राजा ने घोषणा की कि व्यापारी का पुत्र अगला राजा होगा। 

व्रत अनुसरण की प्रक्रिया|Process Of Fasting

कोई भी चंद्र कैलेंडर (Chandra Calendar) के श्रावण, चैत्र, वैशाख, ज्येष्ठ, कार्तिक या मार्गशीर्ष महीनों के शुक्ल पक्ष के पहले सोमवार को व्रत शुरू कर सकता है और अगले 16 सोमवार तक जारी रख सकता है। उसे ईश्वर के प्रति श्रद्धा और पूर्ण विश्वास के साथ लगातार 16 सोमवारों तक व्रत रखने का संकल्प लेना चाहिए और इसे बीच में लापरवाही से नहीं छोड़ना चाहिए।

  • सुबह की दिनचर्या: व्रत की शुरुआत सुबह जल्दी उठकर पवित्र स्नान करने से होती है, इस पानी में काले तिल मिलाने चाहिए। यदि संभव हो तो वातावरण को शुद्ध करने के लिए अपने घर में गंगा जल का छिड़काव करें

सोमवार व्रत की पूजा विधि|Worship Method of Monday fast

  • घर में पूजा करने के लिए पूजा कक्ष को साफ करें और फूलों से सजाएं और गाय के घी का दीपक और अगरबत्ती जलाएं।
  • किसी शांतिपूर्ण कोने में भगवान शिव की मूर्ति या शिवलिंग स्थापित करें, फिर सबसे पहले भगवान गणेश से प्रार्थना करें।
  • पूजा की शुरुआत शिवलिंग पर अभिषेक से करें। गंगाजल मिश्रित जल चढ़ाएं, उसके बाद दूध, शहद, चीनी, घी और दही को मिलाकर बना पंचामृत चढ़ाएं और फिर दोबारा जल डालें।
  • शिवलिंग पर चंदन का लेप लगाएं और सफेद फूल, बिल्व पत्र, धतूरे का फूल, फल और चावल चढ़ाएं।
  • संकल्प के बाद शुद्ध मन और श्रद्धा से सोमवार व्रत कथा पढ़नी चाहिए।
  • शाम को पूजा समाप्त करने के लिए घी के दीपक से आरती करें और शिवलिंग और चंद्र देव को फूल और जल चढ़ाएं।
  • दिन में या शाम को भगवान शिव के किसी मंदिर में दर्शन और प्रार्थना के लिए जाएं।

सोमवार व्रत के लाभ|Benefits of Monday fasting

भविष्य पुराण (Bhavishya Puran) के अनुसार वर्ष के अन्य सभी व्रत सोमवार व्रत की महिमा को छू भी नहीं सकते। जो लोग सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करते हैं वे हमेशा अपने प्रयासों में सफल होते हैं। आध्यात्मिक और शारीरिक स्वास्थ्य, सौभाग्य और प्रतिष्ठा की प्राप्ति के लिए यह व्रत करना चाहिए। निःसंतान लोगों को संतान की प्राप्ति हो सकती है और अविवाहितों को मनपसंद जीवनसाथी मिल सकता है। इस व्रत के सकारात्मक प्रभाव निश्चित रूप से किसी के जीवन से सभी प्रकार के भय और दुखों को मिटा देंगे। ऐसा माना जाता है कि जो लोग ईमानदारी और अत्यधिक विश्वास के साथ व्रत रखते हैं, उन्हें सभी प्रकार की परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है और वे आनंदमय जीवन जीते हैं।

Summary 

सोमवार व्रत एक सरल और प्रभावी व्रत है, जो भक्तों को अनेक लाभ प्रदान करता है। यदि आप भी भगवान शिव की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं और जीवन में सुख, समृद्धि और सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको सोमवार व्रत अवश्य रखना चाहिए। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर साझा करें साथ ही हमारे आर्टिकल्स को भी जरूर पढ़ें।

FAQ’S 

Q. सोमवार व्रत क्यों रखा जाता है?

Ans. भगवान शिव को समर्पित यह व्रत उनके आशीर्वाद प्राप्त करने और मनोकामना पूर्ण करने के लिए रखा जाता है।

Q. सोमवार व्रत कौन रख सकता है?

Ans. कोई भी व्यक्ति, चाहे वह पुरुष हो या महिला, यह व्रत रख सकता है।

Q. सोमवार व्रत कैसे रखा जाता है?

Ans. सूर्योदय से पहले स्नान कर, स्वच्छ वस्त्र धारण कर, भगवान शिव की पूजा कर व्रत का संकल्प लिया जाता है।

Q. सोमवार व्रत में क्या खाया जाता है?

Ans.इस व्रत में फलाहार, दूध, दही, शहद, आदि का सेवन किया जाता है।

Q.सोमवार व्रत में क्या नहीं खाया जाता है?

Ans. इस व्रत में मांस, मदिरा, तामसिक भोजन, नमक, आदि का सेवन नहीं किया जाता है।

Previous articleश्री शारदा चालीसा | Shri Sharda Chalisa
Next articleमंगलवार व्रत कथा |Tuesday Fast Story :जीवन में मिलेगी अपार सफलता अगर करेंगे मंगलवार का व्रत
सुरभि शर्मा
मेरा नाम सुरभि शर्मा है और मैंने पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। हमेशा से मेरी रुचि हिंदू साहित्य और धार्मिक पाठों के प्रति रही हैं। इसी रुचि के कारण मैं एक पौराणिक लेखक हूं। मेरा उद्देश्य भारतीय पौराणिक कथाओं और धार्मिक ग्रंथों को सार्थकता से प्रस्तुत करके समाज को शिक्षा और प्रेरणा प्रदान करना है। मैं धार्मिक साहित्य के महत्व को समझती हूं और इसे नई पीढ़ियों तक पहुंचाने का संकल्प रखती हूं। मेरा प्रयास है कि मैं भारतीय संस्कृति को अधिक उत्कृष्ट बनाने में योगदान दे सकूं और समाज को आध्यात्मिकता और सामाजिक न्याय के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित कर सकूं।