Home व्रत कथाएँ Sitla Mata ki Kahani : आने वाली है शीतला सप्तमी, शीतला माता...

Sitla Mata ki Kahani : आने वाली है शीतला सप्तमी, शीतला माता की कहानी जानने के लिए पढ़े हमारा ये लेख

Join Telegram Channel Join Now

Sitla Mata ki Kahani : देवी शीतला माता (Devi sheetla mata) को देवी दुर्गा का आठवां अवतार कहा जाता है। वह चेचक, घावों, बुखार और गर्मी से संबंधित सभी बीमारियों पर शासन करने वाली देवी हैं। लोग सभी दुखों और दुखों से राहत पाने और प्रचुरता का आशीर्वाद पाने के लिए शीतला माता की पूजा करते हैं। हिंदू धर्म में देवी शीतला (devi sheetala) या शीतला माता (sheetla mata) को शक्ति का एक रूप माना जाता है। लोकप्रिय रूप से वह उत्तर भारत में चेचक की हिंदू देवी हैं और इस खतरनाक बीमारी को फैलाने और उसका इलाज करने के लिए जानी जाती हैं। ग्रामीण भारत में उन्हें देवी पार्वती (devi parvati) और दुर्गा का अवतार भी माना जाता है, जो शक्ति के दो रूप हैं। देवी शीतला तमिलनाडु में मरियम्मन के नाम से लोकप्रिय हैं। वह निस्संदेह सबसे लोकप्रिय ग्रामीण देवताओं में से एक है और उसकी उत्पत्ति प्रकृति पूजा के दिनों से मानी जा सकती है। 

किंवदंती है कि देवी शीतला लाल रंग की पोशाक पहनती हैं और उत्तर भारत के गांवों में गधे पर सवार होकर घूमती हैं और लोगों को खतरनाक चेचक – चेचक, चिकन पॉक्स आदि से पीड़ित करती हैं। प्रतीकात्मक रूप से, वह वायरस पैदा करने की प्रकृति की शक्ति का प्रतिनिधित्व करती हैं। रोग उत्पन्न करने वाली और प्रकृति की उपचार शक्ति और आदिवासी मूल की है। उन्हें चार हाथों वाला दर्शाया गया है। अपने चार हाथों में वह चांदी की झाड़ू, पंखा, छोटा कटोरा और गंगाजल से भरा एक घड़ा रखती हैं। कभी-कभी, उसे झाड़ू और घड़ा उठाए दो हाथों से चित्रित किया जाता है। प्रतीकात्मक रूप से, देवी शीतला मूर्ति स्वच्छता की आवश्यकता पर भी जोर देती है। इस ब्लॉग में, हम शीतला माता | Sheetla Mata, शीतला माता इतिहास | Sheetla Mata History, शीतला सप्तमी महत्व | Importance of Sheetla Mata, शीतला सप्तमी की कहानी | shitala saptami ki kahani इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

Sitla Mata ki Kahani Overview

टॉपिक Sitla Mata ki Kahani | शीतला माता की कहानी
शीतला सप्तमी कब है?1 अप्रैल 
स्कंद पुराण में शीतला माता कौन हैं?उन्हें दो हाथों वाली देवी के रूप में दर्शाया गया है।
क्या शीतला माता एक शक्तिपीठ हैं?51 शक्ति पीठ
शीतला माता का रोग क्या है?चेचक
शीतला माता का दूसरा नाम क्या है?ठाकुर रानी, भगोबोटी चंडी, खर चंदाली, क्षुद्रो भैरबी, कुल माता सुरपा जोगिनी, जोगरानी और मातोंगी मां।

कौन है शीतला माता | Who is Sheetla Mata

”शीतलता”, जिसे शीतला और शीतला भी कहा जाता है, एक हिंदू देवी है जो मुख्य रूप से उत्तर भारत में पूजी जाती है। उन्हें देवी पार्वती का अवतार माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि वह चेचक, घावों, घुन, फुंसियों और बीमारियों का इलाज करती है और इसका सबसे सीधा संबंध चेचक रोग से है। शीतला एक प्राचीन लोक देवता है जिसे उत्तर भारत, नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान में कई धर्मों द्वारा पॉक्स देवी के रूप में व्यापक रूप से पूजा जाता है।

क्यों होती है शीतला सप्तमी | Why Sheetla Saptami is Celebrated

यह दिन देवी शीतला देवी (sheetla devi) को समर्पित है, जिन्हें चेचक, चिकनपॉक्स और खसरा जैसी बीमारियों से सुरक्षा की देवी माना जाता है। यह त्यौहार होली के सातवें दिन मनाया जाता है। इस त्यौहार को शीतला सप्तमिस बसोड़ा भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है बासी भोजन।

शीतला माता का इतिहास | Sheetla Mata History

पुराणों के अनुसार, शीतला, शीतलता, भगवान ब्रह्मा (bhagwan brahma) द्वारा बनाई गई थी। ब्रह्मा ने उन्हें वचन दिया था कि उन्हें पृथ्वी पर देवी के रूप में पूजा जाएगा लेकिन उन्हें मसूर की दाल अपने साथ रखनी होगी। उत्तर भारत की लोककथाओं में, मसूर की दाल को ‘उड़द की दाल’ कहा जाता है। फिर उसने एक साथी की मांग की और उसे भगवान शिव की ओर निर्देशित किया गया, जिन्होंने उसे आशीर्वाद दिया और ज्वारा असुर (बुखार दानव) को बनाया। कहा जाता है कि इनका निर्माण भगवान शिव के पसीने से हुआ था।

शीतला (sheetla) और ज्वर असुर अन्य देवी-देवताओं के साथ देवलोक में ही रह गये। वे जहाँ भी जाते थे दाल को ले जाने के लिए गधे का उपयोग करते थे। लेकिन दाल के बीज एक दिन चेचक के कीटाणुओं में बदल गए और देवी-देवताओं के बीच इस बीमारी को फैलाना शुरू कर दिया। अंततः देवी शीतला से तंग आकर देवताओं ने उन्हें पृथ्वी पर जाकर बसने को कहा जहां उनकी पूजा की जायेगी। शीतला और ज्वारा असुर पृथ्वी पर आये और रहने के लिए जगह की तलाश करने लगे।

वे शिव के परम भक्त राजा विराट के दरबार में गये। वह उसकी पूजा करने और उसे अपने राज्य में स्थान देने के लिए सहमत हो गया लेकिन उसे शिव को दिया गया सम्मान नहीं मिलेगा। क्रोधित शीतला ने अन्य सभी देवताओं पर सर्वोच्चता की मांग की और जब राजा विराट नहीं माने। उसने भूमि पर विभिन्न प्रकार की चेचक फैलाई और अंततः राजा को उसकी इच्छा माननी पड़ी। जल्द ही बीमारी और उसके सभी दुष्प्रभाव चमत्कारिक ढंग से ठीक हो गए।

उन्हें समर्पित सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार चैत्र महीने में होता है, महीने में पूर्णिमा के बाद अष्टमी का दिन शीतला अष्टमी के रूप में मनाया जाता है। हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार में शीतला देवी को समर्पित प्रसिद्ध मंदिर हैं।

शीतला सप्तमी कब है | Sheetla Saptami kab Hai

इस वर्ष शीतला सप्तमी (sheetla saptami) 1 अप्रैल 2024 यानि सोमवार को होगी।

शीतला सप्तमी का महत्व | Importance of Sheetla Mata

शीतला सप्तमी (sheetla saptami) का महत्व ‘स्कंद पुराण’ में वर्णित है। शीतला सप्तमी का त्योहार देवी शीतला को समर्पित है। हिंदू पौराणिक कथाओं में, देवी शीतला देवी को देवी पार्वती और देवी दुर्गा का अवतार माना जाता है। देवी शीतला लोगों को चेचक या चेचक से पीड़ित करने और उन्हें ठीक करने दोनों के लिए जानी जाती हैं। इसलिए, हिंदू भक्त अपने बच्चों को ऐसी बीमारियों से बचाने के लिए इस दिन शीतला माता की पूजा करते हैं। ‘शीतला’ शब्द का अर्थ है ‘शीतल’ और ऐसा माना जाता है कि देवी अपनी शीतलता से रोगों को ठीक करती हैं। भारत के कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में, लोग देवी को प्रसन्न करने के लिए पशु बलि भी देते हैं।

Sheetla Mata Story | Sheetla Mata Story

पौराणिक कथाओं के अनुसार, माँ शीतला देवी पार्वती का अवतार हैं, जो देवताओं के पवित्र अग्नि अनुष्ठान (हवन) के दौरान स्वयं प्रकट हुई थीं। कहा जाता है कि देवी के चार हाथ हैं, जिनमें से एक में कूड़ादान और दूसरे में झाड़ू, नीम के पत्ते और पानी का घड़ा है। इनका वाहन गधा है. हालाँकि पहले दो स्वच्छता को दर्शाते हैं, घड़ा पृथ्वी पर जीवन के लिए पानी की गुणवत्ता पर जोर देता है, और नीम औषधीय गुणों से जुड़ा है। हवन के दौरान, भगवान शिव (lord shiv) के पसीने की एक बूंद जमीन पर गिरने के बाद पृथ्वी से ज्वारासुर (शाब्दिक अर्थ: ज्वर-राक्षस) नामक एक राक्षस उत्पन्न हुआ। ज्वारासुर को ज्वर-देवता माना जाता है, जिसने दुनिया भर में बीमारियाँ फैलाईं और मानव जाति को नुकसान पहुँचाया। बाद में, देवी शीतला बीमारी को ठीक करने के लिए बचाव में आईं।

शीतला सप्तमी (sheetla saptami) पूजा देवी से हमारे परिवारों और हमें गर्मी से संबंधित बीमारियों से बचाने के लिए की जाती है। यह आमतौर पर स्वीकार किया जाता है कि देवी शीतला चिकनपॉक्स, चेचक, खसरा और अन्य संक्रामक रोगों की रोकथाम में मदद करती हैं। यही कारण है कि इस दिन, भक्त खाना पकाने या गर्म भोजन खाने से बचते हैं और इसके बजाय एक दिन पहले तैयार किए गए खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। प्रार्थना या “पूजा”, जैसा कि हम इसे कहते हैं, देवी की आरती करने से पूरी होती है।

शीतला सप्तमी व्रत कथा | Sheetla Saptami Vrat katha

एक बार इन्द्रयुम्ना नाम का एक धर्मात्मा राजा रहता था जिसकी पत्नी प्रमिला थी। कुलीन जोड़े की शुभकारी नाम की एक बेटी थी जिसका विवाह पड़ोसी देश के राजकुमार गुनवन से हुआ था। इंद्रयुम्ना का शाही परिवार साल-दर-साल बड़ी भक्ति के साथ शीतला सप्तमी व्रत मना रहा था। एक बार, शुभकारी शीतला सप्तमी की पूर्व संध्या पर अपनी माँ के घर गई थी। त्योहार के दिन, वह शीतला सप्तमी व्रत का पालन करने के लिए अपने दोस्तों के साथ उनके राज्य में एक झील के लिए रवाना हुई।

समूह अपना रास्ता भटक गया था और झील तक पहुँचने के लिए मदद माँग रहा था। उसी दौरान एक बूढ़ी औरत वहां आई और समूह को झील तक ले गई। उन्होंने शीतला सप्तमी व्रत का पालन करने में भी समूह की सहायता की। बाद में उन्हें एहसास हुआ कि शीतला माता ने ही उनका मार्गदर्शन किया था। शीतला देवी की पूजा बहुत अच्छे से हुई और माता शीतला देवी शुभकारी की भक्ति से बहुत प्रसन्न हुईं और उसे वरदान दिया। लेकिन, शुभकारी ने कहा कि वह जब चाहेगी तब वरदान मांग लेगी।

झील पर शीतला सप्तमी पूजा के बाद घर वापस जाते समय, शुभकारी को एक गरीब ब्राह्मण परिवार मिला जो साँप के काटने से ब्राह्मण की मृत्यु पर शोक मना रहा था। शुभकारी को देवी द्वारा दिए गए वरदान की याद आई और अब उसने देवी से ब्राह्मण को पुनर्जीवित करने की प्रार्थना की। जब घर में सभी की खुशी के लिए ब्राह्मण वापस जीवित हो गया, तो राज्य में रहने वाले सभी लोगों को भी शीतला सप्तमी व्रत की प्रभावशीलता का एहसास हुआ और इसलिए उन्होंने साल-दर-साल इस व्रत को बड़ी भक्ति के साथ करना शुरू कर दिया।

शीतला सप्तमी की कहानी | Shitala Saptami ki kahani

शीतला सप्तमी (sheetla saptami) का व्रत संतान की रक्षा और अच्छे स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। इस दिन व्रत रखने के साथ-साथ शीतला सप्तमी कथा का पाठ भी सुनना चाहिए। इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है। एक गाँव में एक महिला अपनी दो बहुओं के साथ रहती थी। वे खुशी से रह रहे थे. शीतला सप्तमी के दिन बुढ़िया और उसकी बहुएं शीतला सातम व्रत रखती हैं। बुढ़िया एक दिन पहले ही खाना बना लेती है. शीतला सातम के दिन तीनों महिलाएं एक दिन पहले बनाया हुआ खाना ही खाती हैं। बाद में दोनों बहुएं गर्भवती हो गईं। हालांकि, इस बार उन्हें बासी खाना खाने की चिंता सताने लगती है। उनका मानना है कि इससे उनके बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। शीतला माता की पूजा करने के बाद वे पका हुआ खाना नहीं खाते हैं और ताजा खाना बनाकर खाते हैं। जब बुढ़िया ने दोनों बहुओं से सवाल किया तो उन्होंने झूठ बोल दिया। वे अपना घर का काम खत्म करते हैं और ताजा पका हुआ खाना खाते हैं। दूसरी ओर बुढ़िया बहुओं पर विश्वास करती है और बासी खाना खाती है।

बहुएं बासी खाना नहीं खातीं. बहुओं के इस व्यवहार से शीतला देवी नाराज हो जाती हैं। इससे नवजात शिशुओं की मौत हो जाती है। अपने नवजात शिशुओं की हालत देखकर दोनों बहुएं बहुत दुखी होती हैं और अपनी सास को सच्चाई बताती हैं। जब सास को सच्चाई पता चलती है तो वह उन्हें घर से बाहर निकाल देती है। बहुएँ अपने नवजात शिशुओं के शव लेकर घर से निकल जाती हैं। रास्ते में वे दोनों एक बरगद के पेड़ के नीचे बैठ जाते हैं। वहां उनकी मुलाकात ओरी और शीतला नाम की दो महिलाओं से होती है। दोनों अपने बालों में जूँ से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे थे। दोनों बहुएं उनकी मदद करने का फैसला करती हैं। मामला सुलझने पर दोनों लड़कियों को बहुत खुशी महसूस होती है।

जब उनका शारीरिक दर्द ख़त्म हो जाता है और दोनों बहनें अपनी बहुओं को संतान प्राप्ति का आशीर्वाद देती हैं तो उन्हें बहुत शांति महसूस होती है। बहुओं को एहसास हुआ कि दोनों बहनें कोई और नहीं बल्कि देवी शीतला का अवतार थीं। जब दोनों महिलाओं ने देवी शीतला से क्षमा मांगी, तो देवी मान गईं और उन्हें माफ कर दिया। उसने मृत बच्चों को जीवित करके उन्हें आशीर्वाद दिया। दोनों बहुएं नवजात शिशुओं को जीवित लेकर अपने घर लौट आती हैं। वे गाँव में सभी के साथ चमत्कार साझा करते हैं। वे सभी माता शीतला की जय-जयकार करते हैं और बड़ी भक्तिभाव से देवी की पूजा करने लगते हैं।

शीतला सप्तमी की कथा | Sitala Saptmi ki katha

शीतला माता की कहानी

शीतला माता व्रत कथा (sheetla mata vrat katha) का उल्लेख भविष्योत्तर पुराण में मिलता है। यह कहानी हस्तिनापुर के राजा इंद्रलुम्ना की कथा से जुड़ी है। उनकी पत्नी का नाम प्रमिला था जो धार्मिक अनुष्ठानों में बहुत आस्था रखती थी। और इंद्रलूम्ना का पुत्र महाधर्मा और पुत्री शुभकारी थी जिसका पति राजकुमार गुणवान है।

दाम्पत्य जीवन का एक वर्ष सुखपूर्वक व्यतीत हुआ। जब गुणवान अपनी पत्नी को लाने के लिए अपने ससुराल गया, तो इंद्रलुम्ना ने उसे कुछ दिनों के लिए रुकने के लिए कहा क्योंकि अगले दिन शुभकारी को शीतला माता का व्रत रखना था। गुणवान ने इसे स्वीकार कर लिया।

शीतला माता व्रत के दिन, शुभकारी अपनी सहेलियों के साथ शीतला माता व्रत करने के लिए एक झील पर गई। लेकिन वे बीच में ही रास्ता भटक गये. तभी एक बूढ़ी औरत आई और उन्हें झील की ओर ले गई। झील पर पहुंचने के बाद, शुभकारी ने पवित्र स्नान किया और व्रत का पालन किया।

वह बुढ़िया स्वयं देवी शीतला माता (devi sheetla mata) थी और वह शुभकारी की पूजा से प्रसन्न हुई। देवी ने राजकुमारी से कोई इच्छा बताने को कहा, लेकिन शुभकारी ने कहा कि यदि कोई आवश्यकता हो तो वह पूछ लेगी।

पूजा के बाद, शुभकारी और उसकी सहेलियाँ ब्राह्मण और उसकी पत्नी को कुछ दान देना चाहती थीं। वहां उन्हें सांप के काटने से ब्राह्मण की मृत्यु के बारे में पता चला। तब शुभकारी ने शीतला माता से ब्राह्मण के जीवन को वापस लाने की इच्छा मांगी। और शीतला माता के आशीर्वाद से ब्राह्मण जीवित हो गया और शुभकारी को धन्यवाद दिया और देवी से प्रार्थना की। तभी से हस्तिनापुर के लोग ‘शीतला सातम व्रत और पूजा’ करने लगे।

शीतला माता की कहानी | Sitla Mata ki kahani

देवी शीतला (devi sheetla) का जन्म भगवान ब्रह्मा द्वारा आयोजित यज्ञ से हुआ था। भगवान ने उसे वरदान दिया कि जब तक वह अपने साथ उड़द की दाल रखेगी तब तक उसकी पूजा की जाएगी। कुछ दिनों के बाद, देवी ने भगवान शिव के पसीने से पैदा हुए ज्वरसुर राक्षस से विवाह किया।

दम्पति ने एक साथ स्वर्ग के दर्शन किये। रास्ते में वह जो उड़द दाल ले गई थी वह चेचक के कीटाणुओं में बदल गई। और इसलिए, जहां भी यह जोड़ा गया, वे बुखार और रोगाणु फैला रहे थे। देवताओं ने शीतला माता से दया करने की प्रार्थना की। भगवान इंद्र और अन्य देवताओं के अनुरोध पर, जोड़े ने अपने लिए एक जगह ढूंढने, वहां रहने और भगवान शिव की पूजा करने का फैसला किया। इस तरह, वे रोगाणुओं के प्रसार को समाप्त कर देंगे।

शीतला माता (sheetla mata) और ज्वारासुर पृथ्वी पर उतरे और भगवान शिव से प्रार्थना की। भगवान शिव उनकी प्रार्थनाओं से प्रसन्न हुए और शीतला देवी को औषधीय जल और उपचार शक्तियां प्रदान कीं। इसके बाद दंपत्ति ने राजा विराट से मुलाकात की, जो भगवान शिव के प्रबल भक्त थे। वह उन्हें आवास उपलब्ध कराने के लिए सहमत हो गया लेकिन शीतला माता और उसकी साथी की पूजा करने से इनकार कर दिया।

देवी क्रोधित हो गईं और राज्य में चेचक फैलाना शुरू कर दिया। हजारों लोग मर गये. आख़िरकार राजा को नरम पड़ना पड़ा और उसने देवी से दया दिखाने की प्रार्थना की। राजा की प्रार्थना से प्रसन्न होकर, शीतला माता ने अपने हाथ में लिए औषधीय जल और नीम के पत्तों से चेचक को ठीक कर दिया। आज अच्छे स्वास्थ्य के लिए उनकी पूजा की जाती है। वह चेचक और बुखार से संबंधित कई अन्य बीमारियों का इलाज करती है।

शीतला माता की कथा | Shitala Mata ki katha

कहानी इस प्रकार है, हस्तिनापुर (hastinapur) के एक राजा थे जिनका नाम इंद्रलूम्ना था और उनकी पत्नी का नाम प्रमिला था, जो धार्मिक अनुष्ठानों में बहुत विश्वास रखती थीं। उनका महाधर्म नाम का एक बेटा और शुभकारी नाम की एक बेटी थी, जिसका विवाह राजकुमार गुणवन से हुआ।

शादी के एक साल बाद गुणवान अपनी पत्नी को लेने ससुराल गया। उस दौरान शुभकारी अपनी सहेलियों के साथ शीतला माता की पूजा करने के लिए पास के तालाब में गई। यात्रा के दौरान, वे खो गए लेकिन रास्ते में एक बूढ़ी महिला ने उनकी मदद की। बुढ़िया स्वयं शीतला माता थी और वह राजकुमारी के प्रेम और भक्ति से प्रसन्न हो गयी।

खुशी-खुशी उसने राजकुमारी से कोई इच्छा पूछी। इसी बीच राजकुमारी को सांप के काटने से एक ब्राह्मण की मृत्यु की बात पता चली. राजकुमारी ने शीतला माता से ब्राह्मण में जीवन वापस लाने के लिए कहा, जिसे स्वीकार कर लिया गया और ब्राह्मण जीवित वापस आ गया।

इस घटना के बाद हस्तिनापुर के सभी लोग शीतला सातम के दिन को उत्सव के रूप में मनाने लगे। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग शीतला व्रतधारी होते हैं (जो इस व्रत को करते हैं) उनके बच्चों को चेचक रोग नहीं होता है और उनकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

शीतला माता की उत्पत्ति कैसे हुई

देवी महात्म्य के अनुसार, जब ज्वरासुर नाम के एक असुर ने सभी बच्चों को जीवाणु बुखार दे दिया, तो देवी कात्यायनी शीतला के अवतार में बच्चों को बुखार पैदा करने वाले जीवाणुओं से छुटकारा दिलाकर और दुष्ट ज्वरासुर को हराकर उनके रक्त को शुद्ध करने के लिए पहुंचीं।

बसौड़ा की कहानी | Asoda ki kahani

शीतला अष्टमी (sheetla ashtami) एक हिंदू त्योहार है जो देवी दुर्गा के अवतार देवी शीतला देवी को समर्पित है। शीतला अष्टमी को बसोरा पूजा या बसौड़ा पूजा (मतलब पिछली रात) के रूप में भी जाना जाता है, यह रंगों के त्योहार होली के आठवें दिन मनाया जाता है।

एक प्रसिद्ध कथा में कहा गया है कि एक बार एक बुजुर्ग मां और उसकी दो बहुओं ने शीतला सप्तमी के दिन शीतला माता का व्रत रखा था। चूँकि यह माना जाता है कि इस दिन केवल बासी भोजन ही खाया जाता है, इसलिए उन्होंने देवी माँ के लिए लाए गए भोजन के अलावा रात के दौरान अपने लिए भी भोजन तैयार किया। लेकिन बुढ़िया की दोनों बहुओं ने ताजा भोजन बनाकर खाया। उन दोनों के छोटे बच्चे थे, इसलिए वे बासी भोजन के स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में चिंतित थे।

उसकी सास यह जानकर क्रोधित हो गई कि उन दोनों ने ताजा बना खाना खाया है। कुछ देर बाद पता चला कि दोनों बहुओं के नवजात शिशुओं की आकस्मिक मृत्यु हो गई है। अपने परिवार के कई सदस्यों के निधन के बाद सास क्रोधित हो गई और उसने अपनी दोनों बहुओं को घर से बाहर निकाल दिया। वे दोनों अपने बच्चों के निर्जीव शरीरों को ले जाने लगे और बीच में ही झपकी लेने के लिए निकल पड़े। ओरी और शीतला नाम की दो बहनें वहां उनका इंतजार कर रही थीं। दोनों के सिर में जूँ परेशान कर रही थीं।

जब उन बहुओं ने दोनों बहनों को इस अवस्था में देखा तो उन्हें दया आ गई और वे अपना सिर धोने लगीं। थोड़ी देर बाद दोनों बहनों को कुछ राहत महसूस हुई और ऐसा होते ही दोनों ने उन्हें यह कहकर उम्मीद जगाई कि उनकी गोद हरी हो जाए। जब बहुओं ने यह सुना तो वे दोनों फूट-फूट कर रोने लगीं और अपने बच्चों के निर्जीव शरीर दिखाने लगीं। सब कुछ समझने के बाद, शीतला ने दोनों को सूचित किया कि उन्हें इस दुनिया में अपने कार्यों का फल मिलेगा। जब उन्होंने यह सुना तो वे दोनों समझ गए कि शीतला माता ही बोल रही हैं।

इस ज्ञान के साथ, उन दोनों ने माँ से खेद व्यक्त किया और आगे से शीतला सप्तमी (sheetla saptami) पर कोई भी ताजा भोजन नहीं खाने का वादा किया। इसके बाद मां ने दोनों बच्चों को पुनर्जीवित कर दिया। इस दिन के बाद, पूरे शहर में शीतला माता का व्रत बड़ी धूमधाम से मनाया जाने लगा।

शीतला माता की कहानी ऐसी ही है कि उन्होंने बीमार बच्चों, विशेषकर चेचक से पीड़ित बच्चों की देखभाल के लिए खुद को समर्पित कर दिया। स्नेह और आदर के कारण लोग उन्हें माता कहते थे। उनकी मृत्यु के बाद ग्रामीणों द्वारा उनके सम्मान में एक मंदिर बनाया गया और उन्हें माता शीतला या माता मसानी, यानी ‘चेचक की देवी’ के रूप में याद किया जाने लगा।

FAQ’s

Q. शीतला देवी की कहानी क्या है?

देवी महात्म्य के अनुसार, जब ज्वरासुर नाम के एक असुर ने सभी बच्चों को जीवाणु बुखार दे दिया, तो देवी कात्यायनी शीतला के अवतार में बच्चों को बुखार पैदा करने वाले जीवाणुओं से छुटकारा दिलाकर और दुष्ट ज्वरासुर को हराकर उनके रक्त को शुद्ध करने के लिए पहुंचीं।

Q. शीतला माता की शक्ति क्या है?

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी शीतला देवी दुर्गा और मां पार्वती का अवतार हैं। वह प्रकृति की उपचार शक्ति का प्रतिनिधित्व करती है और कहा जाता है कि वह चेचक, चिकनपॉक्स, खसरा आदि जैसी बीमारियों को नियंत्रित करती है। शीतला शब्द का संस्कृत में अर्थ ‘शीतलता’ या ‘कूल’ होता है।

Q. स्कंद पुराण में शीतला माता कौन हैं?

स्कंद पुराण में उन्हें दो हाथों वाली देवी के रूप में दर्शाया गया है। प्राचीन ग्रामीण बंगाल में, वह एक बहुत लोकप्रिय देवी थीं। इसलिए, उन्हें एक राक्षसी देवी माना जाता है। रक्तवती (रक्त की स्वामिनी) और ओलादेवी शीतला माता के दो अन्य रूप हैं।

Q. शीतला माता के पति कौन हैं?

यह मंदिर बहुत प्रसिद्ध है और यहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं। शीतला माता मंदिर गुरु द्रोणाचार्य की पत्नी कृपी/किरपई, जिन्हें ललिता भी कहा जाता है, को समर्पित है। किरपई, जिन्हें ललिता और बाद में माता शीतला भी कहा जाता था, दिल्ली के नजदीकी केंद्र शासित प्रदेश में स्थित केशोपुर गांव में रहती थीं।

Q. शीतला माता का रोग क्या है?

चेचक ने भारत के रोजमर्रा के जीवन में इतनी जड़ें जमा लीं कि इस बीमारी की अपनी देवी शीतला माता हैं।

Q. क्या शीतला माता एक शक्तिपीठ हैं?

शीतला देवी मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो देवी शीतला को समर्पित है, जो उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में गंगा नदी के तट पर सिराथू के पास स्थित एक शहर कारा में स्थित है। यह हिंदू धर्म के शक्ति संप्रदाय में 51 शक्तिपीठों में से एक है।