Home Lal kitab Lal Kitab: रातों रात चमक जाएगी आपकी किस्मत, अगर करेंगे लाल किताब...

Lal Kitab: रातों रात चमक जाएगी आपकी किस्मत, अगर करेंगे लाल किताब के ये खास उपाय

Join Telegram Channel Join Now

Lal kitab: जीवन की चुनौतियों और उलझनों से जूझते हुए, हम सभी अपने भाग्य को बेहतर बनाने की चाह रखते हैं। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के प्राचीन ग्रंथों में छिपे रहस्यों और समाधानों की ओर हमारी नज़रें उठती हैं। इन्हीं ग्रंथों में से एक है – लाल किताब। लाल किताब (Lal Kitab) ज्योतिष का एक ऐसा अनमोल खजाना है, जो हमें जीवन की विभिन्न समस्याओं का समाधान प्रदान करता है। इस किताब में नवग्रहों और सामुद्रिक शास्त्र के संयोजन से बने उपाय मौजूद हैं, जो हमारे जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं। कहा जाता है कि इस किताब के निर्देशों का पालन करने से व्यक्ति अपनी किस्मत को अपने पक्ष में मोड़ सकता है। 

इस पुस्तक में वर्णित टोटके और उपाय न केवल हमारी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मददगार हो सकते हैं, बल्कि हमारे स्वास्थ्य, रिश्तों और करियर को भी बेहतर बना सकते हैं।लाल किताब का अध्ययन करने से हम अपने जीवन के हर पहलू में सुधार ला सकते हैं और एक खुशहाल एवं संतुष्ट जीवन जी सकते हैं।तो फिर देर किस बात की? आइए, लाल किताब के इस अद्भुत संसार में प्रवेश करें और अपने जीवन को एक नई दिशा दें।

Table of Content 

S.NOप्रश्न
1लाल किताब क्या है?
2लाल किताब के फायदे
3लाल किताब- मनोकामना की पूर्ति हेतु
4लाल किताब- आर्थिक तंगी को दूर करने हेतु 
5लाल किताब करियर एवं व्यापार में तरक्की हेतु 
6लाल किताब- बेहतर स्वास्थ्य हेतु 
7लाल किताब- नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति हेतु 

लाल किताब क्या है? (What is Lal Kitab?)

लाल किताब (Lal Kitab), जिसे लोगों ने “रेड बुक” के नाम से भी जाना है, एक ज्योतिषी ग्रंथ है जिसका महत्व खगोलीय दोषों के लिए सरल उपाय प्रदान करने में है। इसकी ज्ञान संपत्ति का मूल हिमालय क्षेत्र मानी जाती है और बाद में इसे दुनिया के अन्य हिस्सों, जैसे कि अफगानिस्तान में फैलाया गया। यह ग्रंथ पंडित रूपचंद जोशी द्वारा 1939 में जालंधर में उर्दू में पहली बार लिखा गया था।

लाल किताब (Lal Kitab) व्यक्तिगत, वित्तीय, स्वास्थ्य, करियर, व्यापार, विवाह, प्रेम, और शिक्षा जैसे विभिन्न पहलुओं पर जानकारी प्रदान करती है। यह विभिन्न समस्याओं के लिए उपाय सुझाती है।

लाल किताब (Lal Kitab) व्यक्ति के जीवन में ईमानदारी और अच्छे कार्यों का महत्व बताती है। यह सुझाव देती है कि यदि कोई व्यक्ति सत्य बोलता है, तो वह विभिन्न दुर्भाग्यों से बचा रहेगा। दूसरी ओर, यदि कोई व्यक्ति झूठ बोलता है, तो उसे गंभीर परिणाम का सामना करना पड़ सकता है।

लाल किताब के फायदे (Benefits of Lal Kitab)

लाल किताब (Lal Kitab) के अनुसार, नौ ग्रहों की शांति के लिए किए गए विशिष्ट उपाय जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं। इन उपायों में गुड़ और गेहूं का दान करना, हनुमान चालीसा का पाठ करना, आंखों पर हल्दी लगाना, चांदी की अंगूठी पहनना, केसर का टीका लगाना, गायों को हरा चारा खिलाना, शनिवार को सिर पर तेल लगाना, लोहे के सामान दान करना, कुत्तों को भोजन कराना आदि शामिल हैं। 

इन उपायों को करने से ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव (negative impact) कम होता है और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। संयुक्त परिवार में रहना, तांबे का दान करना, जेब में चांदी का सिक्का रखना जैसे उपाय भी राहु और केतु के प्रभाव को कम करते हैं। लाल किताब के नियमों का पालन करते हुए इन उपायों को करने से दिव्य लाभ मिलता है।

हालांकि, ध्यान रहे कि लाल किताब (Lal kitab) के उपाय करने के लिए विशिष्ट नियम-कायदे होते हैं जिनका पालन करना आवश्यक है। इन उपायों को सही तरीके से और श्रद्धा के साथ करने पर ही वांछित परिणाम मिलते हैं।

1.लाल किताब- मनोकामना की पूर्ति हेतु

लाल किताब (Lal kitab) के अनुसार मनोकामना पूर्ति के लिए कई सरल और प्रभावी उपाय बताए गए हैं। इनमें से एक उपाय है नवग्रह यन्त्र और धन यन्त्र को घर के मंदिर में शुभ समय पर स्थापित करना। इसके अलावा, सोलह सोमवार तक पांच प्रकार की सब्जियां मंदिर में चढ़ानी चाहिए और भगवान शिव को पंचमेवा की खीर अर्पित करनी चाहिए। ये उपाय करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होने का विश्वास किया जाता है। 

एक अन्य विधि रामायण के विशिष्ट श्लोकों या दोहों का पूर्णिमा के दिन पाठ करने की है। प्रतिदिन कम से कम पांच से दस दोहे सुबह नित्य कर्म और स्नान के बाद पढ़ने चाहिए। हनुमान जी या भोलेनाथ के सामने घी का दीपक जलाकर पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ चुने हुए दोहों का पाठ करना चाहिए। हर श्लोक या दोहे से पहले और बाद में एक विशेष दोहा “सो तुम्ह जानहु अंतरजामी। पुरवहु मोर मनोरथ स्वामी॥” का उच्चारण करना चाहिए। यह विधि धैर्य, विश्वास और समर्पण की मांग करती है।

2. लाल किताब- आर्थिक तंगी को दूर करने हेतु 

लाल किताब (Lal kitab) में आर्थिक तंगी दूर करने के लिए कई सरल उपाय बताए गए हैं। इनमें से कुछ प्रमुख उपाय इस प्रकार हैं:

नियमित रूप से कुत्तों को भोजन कराने से आर्थिक कष्ट दूर हो सकते हैं। घर के मुख्य द्वार पर शीशा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा (negative energy) घर में प्रवेश नहीं कर पाती।

पर्स या अलमारी में चांदी के सिक्के रखने से धन की कमी दूर होती है। घर में गाय पालना और उसकी सेवा करना अत्यंत शुभ माना जाता है और समृद्धि लाता है। काले वस्त्र पहनना और मुख्य द्वार पर नींबू बांधने से बुरी नज़र दूर होती है और आर्थिक परेशानियों से राहत मिलती है। शनिवार को बहते नदी में सूखे नारियल अर्पित करने से आर्थिक संकट दूर होता है। लगातार 21 शुक्रवार को माँ लक्ष्मी की पूजा करने और प्रसाद को 5 बालिकाओं में बांटने से धन लाभ होता है। इन सरल उपायों को श्रद्धा और विश्वास के साथ करने से आर्थिक तंगी से मुक्ति पाई जा सकती है। 

हालांकि, इन उपायों की प्रभावशीलता व्यक्तिगत आस्था पर निर्भर करती है। आर्थिक मामलों के लिए हमेशा एक वित्तीय सलाहकार से पेशेवर सलाह लेनी चाहिए।

3.लाल किताब करियर एवं व्यापार में तरक्की हेतु 

धन संचय की इच्छा और अच्छी कमाई करने की इच्छा लोगों में सामान्य होती है। हालांकि, कठिनाई के बावजूद कई व्यक्ति सफलता प्राप्त करने में असमर्थ रहते हैं। यदि आप व्यापारिक सौदों को खोने से थक गए हैं, वित्तीय बाधाओं का सामना कर रहे हैं, या अंत में मिलने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यह लेख आवश्यक है। 

लाल किताब (Lal kitab) अपने करियर में सफलता प्राप्त करने के कई तरीके प्रदान करती है और धनी बनने का मार्ग दिखाती है। इन तकनीकों को लागू करने से आपकी वित्तीय स्थिति सुधर सकती है और धन कमाने के नए मार्ग खुल सकते हैं। 

व्यापार में निरंतर असफलताओं का सामना कर रहे हैं या वित्तीय कठिनाइयों से जूझ रहे हैं, तो शनिवार का उपाय अपनाएं। हर शनिवार, पीपल के पेड़ से एक पत्ता तोड़ें और गंगा के पवित्र जल से धोएं। गायत्री मंत्र का 21 बार जप करें, जब तक आप पत्ते को पकड़े हुए हैं। फिर, पत्ता अपने नकदी बॉक्स या जहां आप अपने पैसे रखते हैं, वहां रखें। जब पत्ता सुखकर टूट जाए, तो उसे नये पत्ते से बदल दें। इस प्रक्रिया को जारी रखें, जब तक कि आपकी वित्तीय स्थिति सुधर न जाए।

4. लाल किताब- बेहतर स्वास्थ्य हेतु 

लाल किताब (Lal Kitab), ज्योतिष और प्राकृतिक सिद्धांतों पर आधारित एक अद्वितीय पुस्तक है, जो विभिन्न जीवन समस्याओं के लिए सरल समाधान प्रदान करती है। यह धन, स्वास्थ्य, और संबंधों से संबंधित मुद्दों के लिए उपाय प्रदान करती है। 

इसमें विभिन्न उपाय शामिल हैं, जैसे कि गाय के लिए पहली रोटी तैयार करना, जो धनी होने के लिए माना जाता है। इसके अलावा, आपको रोजाना कुत्तों को खिलाना चाहिए, विशेषकर काले कुत्ते, क्योंकि इसे अधिक शुभ माना जाता है। घर में देसी घी रखना और नियमित रूप से इसका सेवन करना भी एक उपाय है। आपको पीपल, बरगद, नीम, और केला जैसे पेड़ों को नियमित रूप से पानी देना चाहिए। इनमें से कुछ अन्य उपाय शामिल हैं: पक्षियों, कुत्तों, गायों, बिल्लियों, और कौवों जैसे प्राणियों के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था करना। अपने घर में कीटों और छोटे पशुओं के लिए मिठाई युक्त पानी का एक घड़ा रखना। और सूर्य और चंद्रमा को रोजाना पानी चढ़ाना। इन उपायों का पालन करने से माना जाता है कि आपकी समस्याओं का समाधान हो सकता है और आपके जीवन में सुख-शांति आ सकती है।

5. लाल किताब- नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति हेतु 

लाल किताब (Lal kitab) में नकारात्मक ऊर्जाओं (negative energy) से मुक्ति पाने के कई सरल उपाय बताए गए हैं। इनमें से कुछ प्रमुख उपाय इस प्रकार हैं:

नियमित रूप से कुत्ते को रोटी खिलाना, खासकर काले कुत्ते को खिलाना अत्यंत शुभ माना जाता है। घर के मुख्य द्वार पर दर्पण लगाने से भी नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती। नजर दोष से बचने के लिए काले कपड़े पहनें और उसमें नींबू या कौड़ी बांधें। घर में हमेशा कपूर जलाने से वातावरण सुगंधित रहता है और नकारात्मकता दूर होती है। इन सरल उपायों को अपनाकर आप नकारात्मक ऊर्जाओं से मुक्ति पा सकते हैं।

Summary- 

लाल किताब (Lal kitab) ज्योतिष शास्त्र (Astrology) का एक अनमोल रत्न है जो सदियों से लोगों का मार्गदर्शन करता रहा है। इसकी सरल भाषा और व्यावहारिक उपाय इसे आम लोगों के बीच भी लोकप्रिय बनाते हैं। आशा करते हैं कि आपको हमारा यह विशेष लेख पसंद आया होगा और अगर इस विषय से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न है तो उसे कॉमेंट बॉक्स में जाकर जरुर पूछे, हम आपके सभी प्रश्नों का जवाब देने का प्रयास करेंगे। ऐसे ही अन्य लेख को पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट janbhakti.in पर रोज़ाना विज़िट करें । 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा दी गई सभी जानकारियां मान्यताओं पर आधारित है। आपको बता दें कि janbhakti.in ऐसी किसी भी तरह की मान्यताओं की पुष्टि नहीं करता है, इसीलिए इन सभी विशेष वास्तु टिप्स को आजमाने या उपयोग में लाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह विशेष तौर से अवश्य लें  ।

FAQ’S 

Q. लाल किताब की उत्पत्ति कब और कहाँ हुई?

Ans. लाल किताब (Lal kitab) की उत्पत्ति 19वीं शताब्दी में पंजाब, भारत में हुई थी। 

Q. लाल किताब में ज्योतिष के कौन से पहलू शामिल हैं?

Ans. लाल किताब (Lal kitab) में नौ ग्रहों, बारह राशियों, विभिन्न योगों, ग्रहों की चाल, और उनके प्रभावों का विस्तृत विवरण शामिल है। यह कुंडली विश्लेषण, भविष्यवाणी, और उपायों पर भी ध्यान केंद्रित करती है।

Q. लाल किताब का उपयोग करके भविष्यवाणी कैसे की जाती है?

उत्तर: लाल किताब (Lal kitab) में ग्रहों की चाल, योगों और भावों का विश्लेषण करके भविष्यवाणी की जाती है।

Q. लाल किताब में कौन से उपाय बताए गए हैं?

Ans.  लाल किताब (Lal kitab) में विभिन्न प्रकार के उपाय बताए गए हैं, जिनमें मंत्र, दान, पूजा, रत्न, यन्त्र, और जड़ी-बूटियां शामिल हैं।

Q. लाल किताब में ग्रहों की शुभ और अशुभ स्थिति क्या होती है?

Ans. लाल किताब में ग्रहों की शुभ और अशुभ स्थिति उनकी राशि, भाव और अन्य ग्रहों के साथ संबंधों पर निर्भर करती है।

Q. लाल किताब में ग्रहों के 9 नाम क्या हैं?

Ans. लाल किताब (Lal kitab) में ग्रहों के नाम थोड़े अलग हैं: सूर्य (रवि), चंद्र (सोमा), मंगल (कुज), बुध (बुध), गुरु (बृहस्पति), शुक्र (शुक्र), शनि (शनि), राहु (राहु), और केतु (केतु)।