Home आरती Shri Banke Bihari Aarti: श्री बांके बिहारी तेरी आरती गाऊं, बांके बिहारी...

Shri Banke Bihari Aarti: श्री बांके बिहारी तेरी आरती गाऊं, बांके बिहारी अनुष्ठान इत्यादि के बारे यहाँ पढ़े

Shri Banke Bihari Teri Aarti Gaun
Join Telegram Channel Join Now

Shri Banke Bihari teri aarti gaun: भगवान कृष्ण (Lord Krishna) भगवान विष्णु के पूर्णावतार हैं, जिनमें सभी 16 कलाएँ या उत्तम गुण हैं। वह अपने असीम आकर्षण, मुस्कान और सुंदरता के लिए जाने जाते हैं। वह इतना सुंदर था कि, ऐसा कहा जाता है, यहां तक कि कीमती गहने भी उसके सामने अपनी चमक और सुंदरता खो देते थे! चाहे वे प्यारे शिशु कृष्ण की कहानियाँ हों, या युवा शरारती कृष्ण, या प्रेमपूर्ण नृत्य करते कृष्ण (krishna), या मजबूत रक्षक कृष्ण, या बुद्धिमान गीता कृष्ण की कहानियाँ अनादि काल से दुनिया को मंत्रमुग्ध करती रही हैं!

बांके बिहारी मंदिर (Banke Bihari Temple) भगवान कृष्ण को समर्पित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे मानव रूप में भगवान विष्णु हैं। यह राधावल्लभ जी मंदिर के निकट है और मथुरा जिले के पवित्र शहर वृन्दावन में स्थित है। यह मंदिर पूरे विश्व में नहीं तो भारत में भगवान कृष्ण के सबसे पवित्रतम मंदिरों में से एक है। कई लोग सोचते हैं कि बांके नाम का अर्थ ‘तीन स्थानों पर झुका हुआ’ है और बिहारी का अर्थ परम आनंद लेने वाला है, हालांकि, ‘बांके बिहारी’ नाम का अर्थ ‘जंगल में चलने वाला या रहने वाला’ भी है। मंदिर में भगवान कृष्ण की तस्वीर त्रिभंग मुद्रा में है। व्रज के लोग और वहां आने वाले भक्त बांके बिहारी को प्यार से बिहारी जी कहकर बुलाते हैं। यहां एक हाई-प्रोफाइल भक्त समूह है, जिसमें व्यवसायी और राजनेता शामिल हैं जो हर रोज यहां आते हैं। हरिदास स्वामीजी द्वारा स्थापित, बांके बिहारी मंदिर ठाकुर जी (भगवान कृष्ण) के लिए स्थापित 7 मंदिरों में से एक है। राधा वल्लभ और बांके बिहारी मंदिरों को बृंदावन की दो आँखों के रूप में माना जाता है, जो एक दूसरे के निकट स्थित हैं। स्वामी हरिदास मूल रूप से बांके बिहारी को कुंज बिहारी (“वृंदावन के उपवनों (कुंज) में आनंद लेने वाले”) कहते थे।

इस विशेष लेख के जरिए हम आपसे बांके बिहारी जी की आरती साझा करेंगे साथ ही बांके बिहारी जी और बांके बिहारी जी के मंदिर से संबंधित विस्तृत जानकारी भी प्रदान करेंगे इसलिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़िए।

श्री बांके बिहारी के बारे में | About Shri Banke Bihari 

बांके का अर्थ है ‘झुका हुआ’, और ‘बिहारी’ या ‘विहारी’ का अर्थ है ‘आनंद लेने वाला’। इस प्रकार तीन कोणों में मुड़े हुए भगवान कृष्ण (lord krishna) का नाम ‘बांकेबिहारी’ पड़ गया। भारत में उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के वृन्दावन में स्थित बांके बिहारी मंदिर, राधा और कृष्ण के संयुक्त रूप को समर्पित है, जिन्हें प्यार से बांके बिहारी के नाम से जाना जाता है। मूल रूप से निधिवन में पूजे जाने वाले बांके बिहारी को बाद में 1864 में पूरी तरह से निर्मित होने के बाद नए मंदिर में स्थानांतरित कर दिया गया था। गोस्वामी परिवार, जिन्होंने पीढ़ियों पहले इस मंदिर का निर्माण किया था, बांके बिहारी (Banke Bihari) की पूजा करते आ रहे हैं। 

Also Read: 10 Famous Shri Ram Temple

श्री बांके बिहारी तेरी आरती गाऊं | Shri Banke Bihari teri aarti gaun aarti

श्री बांके बिहारी तेरी आरती गाऊं,
हे गिरिधर तेरी आरती गाऊँ।

आरती गाऊँ प्यारे आपको रिझाऊँ,
श्याम सुन्दर तेरी आरती गाऊँ।

बाल कृष्ण तेरी आरती गाऊँ।
मोर मुकुट प्यारे शीश पे सोहे।

प्यारी बनसी मेरो मन मोहे.
देख छवि बलिहारी मैं जाऊं।

श्री बांके बिहारी तेरी आरती गाऊं।
चरणों से निकली गंगा प्यारी,

जिसने सारी दुनिया तारी।
मैं उन चरणों के दर्शन पाऊं।

श्री बांके बिहारी तेरी आरती गाऊं।
दास अनाथ के नाथ आप हो।

दुःख सुख जीवन प्यारे साथ हो।
हरि चरणों में शीश झुकाऊँ।

श्री बांके बिहारी तेरी आरती गाऊं।
श्री हरिदास के प्यारे तुम हो.

मेरे मोहन जीवन धन हो.
देख युगल छवि बाली बाली जाऊं।

श्री बांके बिहारी तेरी आरती गाऊं।

श्री बांके बिहारी आरती PDF Download

श्री बांके बिहारी आरती PDF Download

बांके बिहारी मंदिर का इतिहास | History of Banke Bihari Temple

स्वामी हरिदास को बांके बिहारी मंदिर की स्थापना का श्रेय दिया जाता है, और यह बताया गया है कि दिव्य युगल व्यक्तिगत रूप से पहुंचे और भक्त को प्रसन्न करने के लिए यहां एक छवि के रूप में मूर्त रूप दिया। बाद में भगवान को निधिवन से हटा दिया गया और 1862 ई. में निर्मित एक नए मंदिर में स्थापित किया गया। यह शानदार इमारत वास्तुशिल्प की उत्कृष्ट कृति है, जो अपनी भव्यता और भव्यता से भगवान की महिमा को नमन करती है। दावा किया जाता है कि गोस्वामियों ने इस मंदिर के निर्माण में आर्थिक मदद की थी।

बांके बिहारी मंदिर का महत्व | Importance of Banke Bihari Temple

स्वामी हरिदास (swami haridas) की इच्छा थी कि उनके प्रिय भगवान हमेशा उनकी आंखों के सामने रहें, और दिव्य जोड़ी ने अनंत सौंदर्य की एक काली दिव्य मूर्ति में विलीन होकर उनकी इच्छा पूरी की। अब भी यह मूर्ति अभयारण्य की शोभा बढ़ाती है। मूर्ति की सुंदरता इतनी आकर्षक है कि मंदिर में दर्शन कभी भी निरंतर नहीं होते हैं, लेकिन पर्दा नियमित रूप से खींचे जाने से कई बार टूट जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि कोई श्री बांके बिहारीजी (banke bihari ji) की आंखों में लंबे समय तक देखता है, तो वह इसके आकर्षण से मंत्रमुग्ध हो जाएगा और परमानंद में डूब जाएगा, अंततः अपनी आत्म-चेतना खो देगा। इस असामान्य मंदिर का एक और विशिष्ट तत्व यह है कि इसमें कोई भी घंटियाँ नहीं बजाई जातीं, ऐसा न हो कि वे भगवान को जगा दें।

बांके बिहारी अनुष्ठान | Banke Bihari Rituals

भगवान कृष्ण (lord krishna) झूलन उत्सव, जिसे झूलन यात्रा के नाम से जाना जाता है, में कई चांदी-प्लेटेड और यहां तक कि ठोस-चांदी के झूले भी प्रदर्शित किए जाते हैं। झूलन यात्रा का पहला दिन शुक्ल पक्ष का तीसरा दिन होता है जब श्री बांके बिहारी को सोने से लटकाया जाता है। अन्य मंदिरों के विपरीत, देवताओं के सामने पर्दा बंद रहता है। हर मिनट में कई बार पर्दा आगे-पीछे खींचा जाता है। यदि कोई लंबे समय तक श्री बांके बिहारी की चमकदार आंखों को देखता है, तो ऐसा कहा जाता है कि वह बेहोश हो जाता है। एकमात्र मंदिर जहां सुबह मंदिर की घंटियां बजाने से नहीं जागते कृष्ण। सोते हुए बच्चे को जगाना असभ्य माना जाता है। उसे धीरे से हिलाया गया है।

झूलन यात्रा के दौरान चांदी की परत और यहां तक कि ठोस चांदी से सुसज्जित कई झूले प्रदर्शित किए जाते हैं। झूलन यात्रा का पहला दिन शुक्ल पक्ष का तीसरा दिन होता है जब श्री बांके बिहारी को सोने से लटकाया जाता है। अन्य मंदिरों के विपरीत, देवताओं के सामने का पर्दा बंद है। पर्दा प्रत्येक मिनट में कई बार आगे-पीछे खींचा जाता है। यदि कोई लंबे समय तक श्री बांके बिहारी की चमकदार आंखों को देखता है, तो ऐसा कहा जाता है कि वह बेहोश हो जाता है। एकमात्र ऐसा मंदिर जहां सुबह मंदिर की घंटियां बजाने से नहीं जागते कृष्ण। सोते हुए बच्चे को चौंकाना अशिष्टता माना जाता है। उसे धीरे से हिलाया जाता है.

बांके बिहारी त्यौहार | Banke bihari festivals

मंदिर विभिन्न आनंदमय कार्यक्रमों का जश्न मनाता है, जिसमें दुनिया भर से हजारों लोग उपस्थित होते हैं। हर दिन, सेवा तीन भागों में की जाती है: श्रृंगार, राजभोग, और शयन, भक्त अपने प्रिय बांके बिहारी के दर्शन पाने के लिए मंदिर में आते हैं। मंगला आरती वर्ष में केवल एक बार जन्माष्टमी पर की जाती है। भक्तों को अक्षय तृतीया के दौरान भगवान के चरण कमलों के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त होता है, जो अप्रैल-मई में होता है। शरद पूर्णिमा के दिन भगवान को बांसुरी लिए और मुकुट (मुकुट) पहने देखा जा सकता है, और फाल्गुन महीने के आखिरी पांच दिनों में होली उत्सव के दौरान उन्हें पूरे दृश्य में देखा जा सकता है।

Also Read: श्री राधा चालीसा

बांके बिहारी रोचक तथ्य | banke bihari interesting facts

  • बांके बिहारी मंदिर (banke bihari mandir) की स्थापना स्वामी हरिदास ने की थी जो प्राचीन काल के प्रसिद्ध संगीतकार और संगीतकार तानसेन के गुरु थे। 
  • इस जगह से जुड़ी एक और दिलचस्प किंवदंती के अनुसार, राजा अकबर और तानसेन, जो यहां आए थे, हरिदास स्वामी से मिले थे। श्री रामकृष्ण परमहंस को भी, इस स्थान पर आने पर, अत्यंत उच्च आध्यात्मिक स्पंदनों का अनुभव हुआ था। स्थानीय किंवदंतियों के अनुसार, उन्होंने भगवान कृष्ण के दर्शन किये।
  • बांके बिहारी एक स्वयंभू मूर्ति है जिसे स्वामी हरिदास ने निधिवन में असामान्य परिस्थितियों में प्राप्त किया था। भगवान कृष्ण के परम भक्त स्वामी हरिदास हर दिन उनकी विस्तृत पूजा करते थे और हमेशा उनके भजन गाते थे। यह सुनकर कि राधा कृष्ण उन्हें निधिवन में नियमित दर्शन देते हैं, बृंदावन के लोग स्वाभाविक रूप से भगवान कृष्ण को देखने के लिए उत्सुक थे, उन्होंने हरिदास से उन्हें दर्शन की अनुमति देने का अनुरोध किया। प्रार्थना और चिंतन के बाद जैसे ही स्वामी हरिदास ने अपनी आँखें खोलीं, उन्होंने अपने सामने मूर्ति को देखा।
  • ठाकुरजी (thakurji) शब्द का उपयोग भक्तों द्वारा भगवान कृष्ण को संबोधित करने के लिए किया जाता है। परंपरागत रूप से, ठाकुर शब्द का तात्पर्य ‘ग्राम प्रधान’ या किसी कबीले या जनजाति के मुखिया से है। ‘जी’ विशेषण एक सम्मानजनक जोड़ है। इस प्रकार, ठाकुरजी शब्द भगवान कृष्ण को संबोधित करने के लिए दोगुनी सम्मानजनक अभिव्यक्ति है जिसका अर्थ शासक या मुखिया है।

FAQ’s :

Q. कृष्ण को बांकेबिहारी क्यों कहा जाता था?

Ans. बांके का अर्थ है “तीन स्थानों पर झुका हुआ” और बिहारी का अर्थ है “सर्वोच्च आनंद लेने वाला।” भगवान कृष्ण की छवि त्रिभंग मुद्रा में है। हरिदास स्वामी ने मूल रूप से कुंज-बिहारी (“झीलों के आनंदकर्ता”) के नाम से इस भक्तिपूर्ण छवि की पूजा की। ‘बाँके’ का अर्थ है ‘झुका हुआ’, और ‘बिहारी’ या ‘विहारी’ का अर्थ है ‘आनंद लेने वाला’।

Q. बांके बिहारी का दूसरा नाम क्या है?

Ans. भगवान बांकेबिहारी को सर्वस्व स्वामी ठाकुरजी के नाम से भी जाना जाता है। की काली लकड़ी की मूर्ति. बांकेबिहारीजी को इसी मंदिर से लाया गया था।

Q. बांके बिहारी मंदिर किस लिए प्रसिद्ध है?

Ans. यह मंदिर भगवान कृष्ण, जिन्हें ठाकुर जी के नाम से जाना जाता है, की सुंदर मूर्ति के लिए जाना जाता है, जो स्वयंभू मानी जाती है। यह भगवान कृष्ण की मनमोहक मूर्ति और जन्माष्टमी और होली के दौरान जीवंत उत्सव है। शालीन कपड़े पहनें और फोटोग्राफी से बचें क्योंकि मंदिर के अंदर इसकी अनुमति नहीं है।

Previous articleAarti of Lord Satyanarayan: पूर्णिमा तिथि पर करें श्री सत्यनारायण जी की आरती
Next articleGayatri Mata Aarti: जयति जय गायत्री माता आरती हिंदी में
सुरभि शर्मा
मेरा नाम सुरभि शर्मा है और मैंने पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। हमेशा से मेरी रुचि हिंदू साहित्य और धार्मिक पाठों के प्रति रही हैं। इसी रुचि के कारण मैं एक पौराणिक लेखक हूं। मेरा उद्देश्य भारतीय पौराणिक कथाओं और धार्मिक ग्रंथों को सार्थकता से प्रस्तुत करके समाज को शिक्षा और प्रेरणा प्रदान करना है। मैं धार्मिक साहित्य के महत्व को समझती हूं और इसे नई पीढ़ियों तक पहुंचाने का संकल्प रखती हूं। मेरा प्रयास है कि मैं भारतीय संस्कृति को अधिक उत्कृष्ट बनाने में योगदान दे सकूं और समाज को आध्यात्मिकता और सामाजिक न्याय के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित कर सकूं।