Home आरती Aarti of Baba Balak Nath Ji: बाबा बालक नाथ जी की आरती...

Aarti of Baba Balak Nath Ji: बाबा बालक नाथ जी की आरती और तथ्य के बारे में यहाँ जरूर पढ़े

Aarti of Baba Balak Nath Ji
Join Telegram Channel Join Now

Aarti of Baba Balak Nath Ji: बाबा बालक नाथ (Baba Balak Nath) या सिद्ध बाबा (Sidh Baba) एक हिंदू देवता हैं जिनकी पूजा उत्तरी भारतीय राज्यों पंजाब और हिमाचल प्रदेश में की जाती है। उनके तीर्थ को “दियोटसिद्ध” के नाम से जाना जाता है। यह हमीरपुर, हिमाचल प्रदेश से 45 किलोमीटर दूर है और भारत के हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर और बिलासपुर जिलों की सीमा पर है। बाबा बालक नाथ मंदिर हमीरपुर जिले के “चकमोह” गांव में पहाड़ी की चोटी पर बनी एक प्राकृतिक गुफा में स्थित है, जिसे बाबा का निवास स्थान माना जाता है। गुफा में बाबा की एक मूर्ति स्थापित है। भक्त बाबा की वेदी पर मीठे भारतीय आटे की रोटी “रोट” (कच्ची चीनी / “गुड़” से बनी रोटी, जिसे गेहूं के आटे के साथ मिलाकर शुद्ध घी में पकाया जाता है) चढ़ाते हैं।

बाबा को उनके प्रेम के प्रतीक स्वरूप बकरे भी चढ़ाये जाते हैं। हालाँकि बकरों का वध नहीं किया जाता, बल्कि उन्हें खाना खिलाया जाता है और उनकी देखभाल की जा रही है। गुफा में महिला श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित है। हालाँकि, गुफा के ठीक सामने एक ऊंचा मंच है जहाँ से महिलाएँ बाबाजी की मूर्ति के दर्शन कर सकती हैं।इस ब्लॉग में, हम बाबा बालक नाथ जी | Baba Balak Nath Ji, बाबा बालक नाथ जी की आरती | Aarti of Baba Balak Nath Ji, बालक नाथ जी की कथा इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

बाबा बालक नाथ जी के बारे में | About Baba Balak Nath Ji

बाबा बालक नाथ (baba balak nath) एक हिंदू देवता हैं जिनकी पूजा उत्तर भारतीय राज्यों पंजाब और हिमाचल प्रदेश में की जाती है। इस तीर्थ को दियोटसिद्ध कहा जाता है। बाबा बालक नाथ मंदिर हमीरपुर जिले के चकमोह गांव में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। मंदिर में पहाड़ी पर एक गुफा है जो बाबाजी का निवास स्थान है। इस गुफा में बाबाजी की एक मूर्ति स्थापित है। भक्त बाबाजी की वेदी पर आटे और चीनी/गुड़ से बनी रोट चढ़ाते हैं। कुछ भक्त बकरे चढ़ाते हैं। गुफा में महिलाओं का प्रवेश वर्जित है। गुफा के ठीक सामने एक ऊंचा मंच है जहां से महिलाएं बाबाजी के दर्शन कर सकती हैं। इस मंदिर से छह किलोमीटर दूर शाह-तलाई नामक स्थान है जहां कहा जाता है कि बाबा ने तपस्या की थी।

बाबा बालक नाथ जी की आरती | Aarti of Baba Balak Nath Ji

ॐ जय कलाधारी हरे,
स्वामी जय पौणाहारी हरे,
भक्त जनों की नैया,
दस जनों की नैया,
भव से पार करे,
ॐ जय कलाधारी हरे ॥

बालक उमर सुहानी,
नाम बालक नाथा,
अमर हुए शंकर से,
सुन के अमर गाथा ।
ॐ जय कलाधारी हरे ॥

शीश पे बाल सुनैहरी,
गले रुद्राक्षी माला,
हाथ में झोली चिमटा,
आसन मृगशाला ।
ॐ जय कलाधारी हरे ॥

सुंदर सेली सिंगी,
वैरागन सोहे,
गऊ पालक रखवालक,
भगतन मन मोहे ।
ॐ जय कलाधारी हरे ॥

अंग भभूत रमाई,
मूर्ति प्रभु रंगी,
भय भज्जन दुःख नाशक,
भरथरी के संगी ।
ॐ जय कलाधारी हरे ॥

रोट चढ़त रविवार को,
फल, फूल मिश्री मेवा,
धुप दीप कुदनुं से,
आनंद सिद्ध देवा ।
ॐ जय कलाधारी हरे ॥

भक्तन हित अवतार लियो,
प्रभु देख के कल्लू काला,
दुष्ट दमन शत्रुहन,
सबके प्रतिपाला ।
ॐ जय कलाधारी हरे ॥

श्री बालक नाथ जी की आरती,
जो कोई नित गावे,
कहते है सेवक तेरे,
मन वाच्छित फल पावे ।
ॐ जय कलाधारी हरे ॥

ॐ जय कलाधारी हरे,
स्वामी जय पौणाहारी हरे,
भक्त जनों की नैया,
भव से पार करे,
ॐ जय कलाधारी हरे ॥

बाबा बालक नाथ जी की आरती PDF Download

सिद्ध रूप में बाबा बालक नाथ की जन्म-कथा | Birth Story of Baba Balak Nath in Sidh Form

बाबा बालक नाथ (baba balak nath) के ‘सिद्ध-पुरुष’ के रूप में जन्म के बारे में सबसे लोकप्रिय कहानी भगवान शिव की अमर कथा से जुड़ी है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव अमरनाथ की गुफा में देवी पार्वती के साथ अमर कथा सुना रहे थे, और देवी पार्वती सो गईं.. गुफा में एक तोता का बच्चा था और वह पूरी कहानी सुन रहा था और ‘हाँ’ का हुनकार भर रहा था। ‘ (“हम्म..”)। जब कथा समाप्त हुई तो भगवान शिव ने देवी पार्वती को सोते हुए पाया तो वे समझ गये कि यह कथा किसी और ने सुनी है। वह बहुत क्रोधित हो गये और उन्होंने अपना त्रिशूल तोते के बच्चे पर फेंक दिया। तोते का बच्चा अपनी जान बचाने के लिए वहां से भाग गया और त्रिशूल ने उसका पीछा किया। रास्ते में ऋषि व्यास की पत्नी उबासी ले रही थी। 

तोते का बच्चा उसके मुँह के रास्ते उसके पेट में घुस गया। त्रिशूल रुक गया, क्योंकि किसी स्त्री को मारना अधर्म था। जब भगवान शिव को यह सब पता चली तो वे भी वहां आए और ऋषि व्यास को अपनी समस्या बताई। ऋषि व्यास ने उससे कहा कि उसे वहीं इंतजार करना चाहिए और जैसे ही तोते का बच्चा बाहर आएगा, वह उसे मार सकता है। भगवान शिव बहुत देर तक वहीं खड़े रहे लेकिन तोते का बच्चा बाहर नहीं आया। जैसे ही भगवान शिव वहां खड़े हुए, पूरा ब्रह्मांड अव्यवस्थित हो गया.. तब सभी देवता ऋषि नारद से मिले और उनसे दुनिया को बचाने के लिए भगवान शिव से अनुरोध करने का अनुरोध किया.. तब नारद भगवान शिव के पास आए और उनसे बच्चे की तरह अपना क्रोध छोड़ने की प्रार्थना की अमर कथा पहले ही सुन चुका था इसलिए अब वह अमर हो गया था और अब उसे कोई नहीं मार सकता था। यह सुनकर भगवान शिव ने तोते के बच्चे को बाहर आने को कहा और बदले में तोते के बच्चे ने उनसे आशीर्वाद मांगा। 

भगवान शिव ने इसे स्वीकार कर लिया और तोते के बच्चे ने प्रार्थना की कि जैसे ही वह एक आदमी के रूप में बाहर आएगा, उसी समय जो भी बच्चा जन्म लेगा, उसे सभी प्रकार का ज्ञान दिया जाएगा और वह अमर हो जाएगा। जैसे ही भगवान शिव ने इसे स्वीकार किया, ऋषि व्यास के मुख से एक दिव्य शिशु प्रकट हुआ। उन्होंने भगवान शिव की प्रार्थना की और उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। यही दिव्य शिशु आगे चलकर सुखदेव मुनि कहलाया। उस समय जन्म लेने वाले अन्य शिशु नौ नाथ और चौरासी सिद्ध के नाम से प्रसिद्ध थे। उनमें से एक थे बाबा बालक नाथ।

Also Read: अहोई माता की आरती

बाबा बालक नाथ को भगवान शिव का वरदान | Lord Shiva blessing to Baba Balak Nath

माना जाता है कि बाबा बालक नाथ (baba balak nath) भगवान शिव और देवी पार्वती के पुत्र भगवान कार्तिकेय के अवतार थे, जिनका जन्म राक्षस तारकासुर का विनाश करने के लिए सतयुग (हिंदू शास्त्रों में समय सीमा) में हुआ था। देवी गंगा को प्रिय और गुजरात के काठियावाड़ जूनागढ़ में एक पंडित (ब्राह्मणों के लिए नाम उपसर्ग) विष्णु और लक्ष्मी के पुत्र के रूप में पृथ्वी पर आए। निःसंतान दंपत्ति को भगवान शिव और देवी पार्वती ने वरदान के रूप में एक बच्चा दिया था। गिरनार में जोड़े द्वारा किए गए ध्यान और औषधीय प्रार्थनाओं के लिए। लड़के का नाम ‘देव’ रखा गया। देव आगे चलकर पूरी तरह से ‘भगवद् भक्ति’ के प्रति समर्पित हो गये। उन्होंने अपनी औपचारिक शिक्षा काशी में प्राप्त की, यहीं उन्होंने वेदों में महारत हासिल की और उनका पाठ किया। जूनागढ़ में वापस आकर उन्होंने भगवान शिव का ध्यान किया। विवाह प्रस्ताव के एक मामले पर, उन्होंने अनंत काल और ‘परम सिद्धि’ प्राप्त करने के लिए घर छोड़ दिया। गुरु दत्तात्रेय के मार्गदर्शन में, उन्होंने ‘सिद्धों’ की अवधारणा में महारत हासिल की। ‘सिद्ध’ प्राप्त करने पर, देव को बाबा बालक नाथ के नाम से जाना जाने लगा।

बाबा बालक नाथ के बारे में तथ्य | Facts about Baba Balak Nath

  • गुरु गोरखनाथगोरखनाथ बाबा (Guru Gorakhnath Gorakhnath Baba) पर विजय नहीं पा सके क्योंकि बाबा बालक नाथ कोई और नहीं बल्कि कार्तिकेय हैं। गोरखनाथ एक नवनाथ हैं और हरि नारायण के अवतार थे। दत्तात्रेय नाथ संप्रदाय (कम्यून) के गुरु हैं और बाबा बालक नाथ उनके शिष्य थे। बाबा बालक नाथ कोई नवनाथ नहीं हैं। बाबा बालक नाथ नवनाथ से ऊपर हैं और सभी नवनाथ उनके अधीन आते हैं।
  • बाबाजी के मंदिरों में चढ़ाया जाने वाला कुडनू (बकरा) कोई और नहीं बल्कि कनकनेटा है जो मन की गति से यात्रा कर सकता है। वरुण ने इसे कार्तिकेय को दे दिया, जब उन्होंने तारकासुर का वध किया। बाबा बालक नाथ के मंदिर में कुडनू को सिर्फ चढ़ाया जाता है (मारा नहीं जाता)।
  • बाबा बालक नाथ मंदिर के अंदरूनी हिस्सों में महिला श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित है। ऐसा कहा जाता है कि एक बार माता “माँ” पार्वती को अपने पुत्र कार्तिकेय की याद आ रही थी, उन्होंने बिल्ली का रूप धारण किया और बाला शिव से मिलने के लिए जूनागढ़ गईं। बाला शिव ने बिल्ली के साथ खूब खेला। कुछ देर बाद बिल्ली चली गई। 1-2 दिन बाद जब बाबाजी को माता पार्वती की याद आई तो वे उनसे मिलने कैलाश आये और उन्होंने माता पार्वती के चेहरे पर खरोंचें देखीं। बाबाजी ने माता से इस बारे में पूछा, तो माता ने बताया कि उन्होंने बाबाजी से मिलने के लिए बिल्ली का रूप धारण किया था और उन्होंने अपने हाथों से उन्हें (बिल्ली के रूप में) खरोंच दिया था। बाबाजी को जल्द ही एहसास हो गया कि महिलाएं बहुत नाजुक होती हैं और बाबा पत्थर की तरह मोटे होते हैं। इसलिए उसने अपने दरबार में महिलाओं के प्रवेश पर रोक लगा दी। इसका उल्लेख रामकृष्ण परमहंस ने अपनी पुस्तक ज्योति में किया है।
  • वाहन के रूप में मोर ऋषि गरुण द्वारा कार्तिकेय को उपहार में दिया गया था। मोर ऋषि गरुण के पुत्र चित्रवर्हन थे।

बाबा बालक नाथ एक हिंदू देवता हैं, जिनकी पूजा उत्तर-भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश और पंजाब में की जाती है। उनका मुख्य मंदिर, जिसे दियोटसिद्ध के नाम से जाना जाता है, चकमोह गांव की पहाड़ी पर है।

FAQ’s 

Q. बाबा बालक नाथ के अन्य नाम क्या हैं?

बाबा बालक नाथ का जन्म सभी युगों जैसे सत्य युग, त्रेता युग, द्वापर युग और वर्तमान कल युग में हुआ था और प्रत्येक युग में उन्हें अलग-अलग नामों से जाना जाता था जैसे सत्य युग में “स्कंद”, त्रेता युग में “कौल”। द्वापर युग में “महाकौल”।

Q. बाबा बालक नाथ जी की आयु कितनी थी?

पहले जन्म में बाबा बालकनाथ का जन्म एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उसका नाम ज्योति था; वह पचपन वर्ष तक जीवित रहे, जिसके बाद वह स्वर्गीय निवास के लिए चले गए। अपने दूसरे अवतार में उनका जन्म मार्मुंडो परिवार में हुआ और उनका नाम बद्री रखा गया; वह बचपन से ही भगवान शिव के प्रति समर्पित थे।