Home मंदिर  Lakshmi Narayan Temple History and Timings : दिल्ली के खास मंदिरों में...

 Lakshmi Narayan Temple History and Timings : दिल्ली के खास मंदिरों में शुमार है लक्ष्मी नारायण मंदिर, जानिये मंदिर के इतिहास और समय

Join Telegram Channel Join Now

Lakshmi Narayan Temple :बिड़ला मंदिर (birla mandir) के नाम से भी जाना जाने वाला, लक्ष्मी नारायण मंदिर (laxmi narayan mandir) दिल्ली के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। कनॉट प्लेस के पास मंदिर मार्ग पर स्थित, इसका निर्माण 1939 में उद्योगपति बीडी बिड़ला और उनके बेटे जेके बिड़ला द्वारा किया गया था और इसका उद्घाटन महात्मा गांधी ने किया था। वास्तुकला की ओडिशा शैली में निर्मित, इसमें ऊंचे शिखर हैं और बाहरी भाग लाल और गेरू पत्थर और सफेद संगमरमर से बना है। 7.5 एकड़ में फैला यह मंदिर हिंदू देवताओं लक्ष्मी (समृद्धि की देवी) और नारायण (संरक्षक) को समर्पित है, जिसमें शिव और दुर्गा के छोटे मंदिर हैं। ये एक बड़े बगीचे और असंख्य झरनों और फव्वारों से घिरे हुए हैं। मंदिर के उत्तर में स्थित, परिसर में कृष्ण को समर्पित गीता भवन भी है।

दिल्ली में बिड़ला मंदिर एक हिंदू स्मारक है जिसमें भगवान विष्णु और उनकी शाश्वत पत्नी देवी लक्ष्मी को समर्पित देवताओं की छवियां हैं। यह लोकप्रिय रूप से लक्ष्मी नारायण मंदिर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इस मंदिर में देवता की छवियां हिंदू देवताओं की त्रिमूर्ति में सर्वोच्च क्रम के देवताओं की हैं, विष्णु और उनकी शाश्वत पत्नी लक्ष्मी उनके बगल में हैं। विष्णु को नारायण के रूप में चित्रित किया गया है, जो भगवान का एक प्रेमपूर्ण घरेलू अवतार है और इसलिए मंदिर को वैकल्पिक नाम लक्ष्मी नारायण मंदिर (laxmi narayan mandir) भी कहा जाता है। इस ब्लॉग में, हम लक्ष्मी नारायण मंदिर (Lakshmi Narayan Temple), लक्ष्मी नारायण मंदिर के इतिहास (history of laxmi narayan mandir) और लक्ष्मी नारायण मंदिर के समय (laxmi narayan mandir timings) इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

Lakshmi Narayan Temple Overview

टॉपिक Lakshmi Narayan Temple
लेख प्रकारइनफॉर्मेटिव आर्टिकल
लक्ष्मी नारायण मंदिरदिल्ली 
प्रकारपूजा स्थल
निर्मित1939
निर्माताबलदेव दास बिड़ला
पूजे जाने वाले देवता हैंभगवान विष्णु
दूसरा नामबिड़ला मंदिर
स्थाननई दिल्ली के पश्चिम में कनॉट प्लेस के मंदिर मार्ग पर स्थित
लक्ष्मी नारायण मंदिर दिल्ली निकटतम मेट्रोआरके आश्रम मार्ग
बिड़ला मंदिर दिल्ली फ़ोन नंबर011 2336 3637
बिड़ला मंदिर दिल्ली प्रवेश शुल्कनहीं

लक्ष्मी नारायण मंदिर के बारे में | About Lakshmi Narayan Temple 

लगभग 80 वर्षों के गौरवशाली इतिहास के साथ, लक्ष्मी नारायण मंदिर (laxmi narayan mandir) दिल्ली के सबसे पुराने वास्तुशिल्प आश्चर्यों में से एक है। यह मंदिर पूरी तरह से भगवान विष्णु या लक्ष्मीनारायण को समर्पित है, जो दुनिया के संरक्षक हैं। यहां की कालजयी पेंटिंग, मोटिफ डिजाइन और सफेद संगमरमर का स्प्लेंडोरा लुभावनी है। भगवान विष्णु (vishnu god) महाकाव्य ब्रह्मा, विष्णु और महेश में से हैं, जो ब्रह्मांड की सर्वोच्च शक्तियां हैं।

कनॉट प्लेस क्षेत्र के पश्चिम में स्थित, बिड़ला मंदिर नई दिल्ली का पता बाहरी लोगों के लिए भी समझना आसान है। शानदार वास्तुकला और प्रतिष्ठित भारतीय डिज़ाइन इस जगह को और भी प्रभावशाली बनाते हैं। इस मंदिर की दीवारें वेदों और अन्य धार्मिक साहित्य के श्लोकों और कहावतों के बारे में बताती हैं। इस जगह की जीवंतता और आभा आपको अपनी सुंदरता और शांति से मंत्रमुग्ध कर सकती है। अन्य छोटे मंदिरों, धार्मिक स्थलों, छोटी दुकानों, धर्मशाला और एक बगीचे से घिरा यह स्थान 7.5 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। विशेष रूप से दिवाली और जनमाष्टमी त्योहारों के दौरान, यह स्थान भगवान लक्ष्मीनारायण की भव्यता देखने के लिए भक्तों और पर्यटकों से भर जाता है!

लक्ष्मी नारायण मंदिर का इतिहास | History of Lakshmi Narayan Temple

वर्ष 1933 में बिड़ला परिवार द्वारा निर्मित यह मंदिर अब दिल्ली के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। इस मंदिर की आधारशिला महाराज उदयभानु सिंह (udaya bhanu singh) ने रखी थी और पूरा निर्माण पंडित विश्वनाथ शास्त्री के मार्गदर्शन के अनुसार हुआ था। निर्माण पूरा होने के बाद, एक यज्ञ ने मंदिर को आध्यात्मिक महिमा प्रदान की, जिसका समापन स्वामी केशव नंदजी ने किया।

दिल्ली लक्ष्मी नारायण मंदिर भगवान नारायण का घर है, जो अपनी पत्नी देवी लक्ष्मी के साथ खड़े हैं और यही इसके नाम का कारण है। वर्ष 1933 से 1939 के दौरान, दिल्ली के प्रसिद्ध उद्योगपति बलदेव दास बिड़ला ने अपने बेटों के साथ मिलकर इस लोकप्रिय धार्मिक स्थल का निर्माण किया। इसका उद्घाटन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने किया था और सभी जातियों और पंथों के लोग इस पवित्र मंदिर की यात्रा कर सकते हैं जो अब भारत की राजधानी दिल्ली की प्रतिष्ठा है।

Lakshmi Narayan Temple

लक्ष्मी नारायण मंदिर की वास्तुकला | Architecture of Lakshmi Narayan Temple

भारत का लक्ष्मीनारायण मंदिर (laxmi narayan mandir) एक उत्कृष्ट वास्तुशिल्प चमत्कार होने के अलावा और भी बहुत कुछ है! श्रीस चंद्र चटर्जी द्वारा डिजाइन किया गया यह धार्मिक मंदिर भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान स्वदेशी आंदोलन का भी गवाह बना। कालातीत और भव्य, बिड़ला मंदिर दिल्ली भारत के धार्मिक इतिहास के सुंदर ‘मंत्रों’ और ‘मंत्रों’ के बारे में बताता है। मंदिर में भारतीय संस्कृति के सभी सौंदर्यशास्त्र हैं, फिर भी इसे आधुनिक तकनीकों और प्रीमियम सामग्रियों से तैयार किया गया है ताकि आने वाले युग के लिए गर्व के साथ चमक सके!

नागर शैली की वास्तुकला पर आधारित, बिड़ला मंदिर एक तीन मंजिला इमारत है जिसमें इस चक्र के युग के शानदार दृश्य हैं। बनारस के सैकड़ों कारीगरों द्वारा निर्मित इस मंदिर में चारों ओर आकर्षक प्रतिमाएँ उकेरी गई हैं। इस मंदिर के निर्माण के लिए उपयोग किए गए सभी संगमरमर के पत्थरों की उत्पत्ति जयपुर से हुई है।आप संगमरमर के पत्थरों के साथ अच्छे तालमेल में रखे गए कोटा पत्थर को भी देख सकते हैं।  सभी कोटा पत्थर आगरा, कोटा, जैसलमेर और मकराना से आए थे। शिकारा इस मंदिर का मुख्य आकर्षण है, जो गर्भगृह से 160 फीट ऊपर स्थित है। जब सूरज अपनी सुबह की किरणें डालता है, तो अद्भुत भित्तिचित्रों से सजा हुआ स्थान का ऊंचा चबूतरा इस क्षेत्र में तारे जोड़ देता है।

अगला गीता भवन है, जो मंदिर के उत्तर की ओर स्थित है और भगवान कृष्ण को समर्पित है। मंदिर के कुछ अन्य हिस्से भी कृष्ण, बुद्ध और भगवान शिव को समर्पित हैं। क्या आप वास्तुशिल्प सौंदर्य के प्रशंसक हैं? यदि हाँ, तो यह बिड़ला मंदिर परिसर के अंदर अवश्य जाने योग्य स्थान है। गिरते झरने और विस्तृत भू-दृश्य इस स्थान की प्राकृतिक सुंदरता को एक अद्वितीय स्तर प्रदान करते हैं।

इस स्थान पर जाने से पहले बिड़ला मंदिर दिल्ली के समय की जांच करना महत्वपूर्ण है। इन शानदार परिसरों के बारे में अधिक जानने के लिए आप बिड़ला मंदिर की तस्वीरें और अन्य जानकारी भी देख सकते हैं।

Also Read: भरतपुर के प्रसिद्ध मंदिर

लक्ष्मी नारायण मंदिर में त्योहार | Festivals in Lakshmi Narayan Temple

  • बिड़ला मंदिर जन्माष्टमी, रामनवमी और दिवाली जैसे त्योहारों की मेजबानी के लिए प्रसिद्ध है।
  • इन त्योहारों के दौरान मंदिर को शानदार, चमकदार बहु-रंगीन रोशनी से सजाया जाता है, जिससे एक मनमोहक और शानदार दृश्य बनता है।
  • पूरे भारत से हजारों भक्त देवताओं के प्रति सम्मान व्यक्त करते हैं और इस अवसर का आनंद लेते हैं।

लक्ष्मी नारायण मंदिर का समय | Lakshmi Narayan Temple Timings

बिड़ला मंदिर का समय सुबह 4.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक और फिर दोपहर 2.30 बजे से रात 9 बजे तक है। 

लक्ष्मी नारायण मंदिर प्रवेश शुल्क |Lakshmi Narayan Temple Entry Fees

मंदिर परिसर में प्रवेश के लिए आपको कोई प्रवेश शुल्क नहीं देना होगा। यहां कैमरा ले जाना सख्त मना है।

लक्ष्मी नारायण मंदिर जाने के निर्देश | Instructions to visit Lakshmi Narayan Temple

  • आपको परिसर के मंदिर के प्रवेश द्वार पर कैमरा, मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान जमा करना होगा।
  • सामान को पर्याप्त रूप से सुरक्षित रखने के लिए समर्पित लॉकर भी हैं। और तिजोरियाँ निःशुल्क उपलब्ध हैं।
  • साथ ही, मंदिर में जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क भी नहीं है।
  • मंदिर में एक बार जाने में लगभग 30-45 मिनट का समय लगता है, और लोगों को शाम के समय आरती करने का भी एक उत्कृष्ट समय मिल सकता है।
  • यह जन्माष्टमी, राम नवमी या दिवाली के दौरान बिड़ला मंदिर जाने के लिए आदर्श है। उत्सव के समय में, आप यहां विस्तृत सजावट भी देख सकते हैं।
  • मंदिर देखने के अन्य आकर्षण हैं जंतर मंतर, हनुमान मंदिर, इंडिया गेट, राष्ट्रपति भवन, गुरुद्वारा बंगला साहिब और कई अन्य। होटल ली मेरिडियन, होटल इंपीरियल और रिवॉल्विंग रेस्तरां परिक्रमा जैसे अन्य लोकप्रिय रेस्तरां हैं।

यदि आप किसी भी तरह से दिल्ली आते हैं, तो लक्ष्मी नारायण मंदिर या बिड़ला मंदिर एक अवश्य देखने लायक स्थान है, जो आपको अपनी अनूठी मूर्तियों से आश्चर्यचकित कर सकता है। इस मंदिर की हर चीज़ सकारात्मकता और सुंदरता से भरी है! यदि आप भगवान नारायण के धार्मिक अनुयायी हैं या केवल ऐतिहासिक स्थानों को लुभाने के शौकीन हैं, तो यह स्थान आपका गंतव्य होना चाहिए। आख़िरकार, उत्कृष्ट कलाकृतियों और विशिष्ट शिल्प कौशल से भरी शानदार जगह को कौन छोड़ना चाहता है!

FAQ’s:

Q. लक्ष्मी नारायण मंदिर का विवरण क्या है?

वास्तुकला की ओडिशा शैली में निर्मित, इसमें ऊंचे शिखर हैं और बाहरी भाग लाल और गेरू पत्थर और सफेद संगमरमर से बना है। 7.5 एकड़ में फैला यह मंदिर हिंदू देवताओं लक्ष्मी (समृद्धि की देवी) और नारायण (संरक्षक) को समर्पित है, जिसमें शिव और दुर्गा के छोटे मंदिर हैं।

Q. बिड़ला मंदिर के बारे में महत्वपूर्ण विवरण क्या हैं?

बिड़ला मंदिर परिसर में बुद्ध को समर्पित एक मंदिर के साथ-साथ उनके जीवन का वर्णन करने वाले भित्ति चित्र भी हैं। मंदिर में अन्य देवताओं जैसे शिव, गणेश, सरस्वती, हनुमान, ब्रह्मा, लक्ष्मी और साईबाबा के लिए भी अलग-अलग मंदिर हैं। शाम के समय बिड़ला मंदिर में रोशनी होने पर अद्भुत नजारा दिखता है।

Q. बिड़ला मंदिर दिल्ली की वास्तुकला क्या है?

श्रीस चंद्र चटर्जी ने धार्मिक और राष्ट्रीय मान्यताओं पर जोर देते हुए बड़े पैमाने पर आधुनिक तकनीकों का उपयोग करते हुए, आधुनिक मानसिकता के साथ मंदिर का डिजाइन तैयार किया। मंदिर में तीन सुंदर नक्काशीदार मंजिलें हैं और यह वास्तुकला की नागर शैली में है।