Home मंदिर जानिए मीनाक्षी अम्मन मंदिर के इतिहास वास्तुकला और रोचक तथ्य Meenakshi...

जानिए मीनाक्षी अम्मन मंदिर के इतिहास वास्तुकला और रोचक तथ्य Meenakshi Amman Temple History, Architecture and Interesting Facts

Join Telegram Channel Join Now

मदुरै शहर के ह्रदय में स्थित, मीनाक्षी मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध और भव्य मंदिरों में से एक है। यह मंदिर देवी पार्वती (मीनाक्षी) और भगवान शिव (सुंदरेश्वर) को समर्पित है। अपनी विशालता, भव्यता और द्रविड़ वास्तुकला के लिए जाना जाता है, मीनाक्षी मंदिर तमिलनाडु का एक महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है।

यह मंदिर बेहद लोकप्रिय है और तमिल लोगों के लिए गर्व का एक प्रतिष्ठित प्रतीक है। तमिल साहित्य (Tamil Literature) में इस मंदिर का उल्लेख है और यह 2500 साल पुराने शहर – मदुरै का हृदय स्थल है, 

आज के इस लेख के जरिए हम आपको मीनाक्षी अम्मन मंदिर के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। साथ ही हम आपको बताएंगे कि मीनाक्षी अम्मन मंदिर का इतिहास क्या है?,  मीनाक्षी अम्मन मंदिर की वास्तुकला कैसी है?,  मीनाक्षी अम्मन मंदिर का धार्मिक महत्व क्या है?, मीनाक्षी अम्मन मंदिर की समय सारणी क्या है?, मीनाक्षी अम्मन मंदिर कैसे पहुंचे?, इसलिए हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ।

Meenakshi Temple
टॉपिकमीनाक्षी अम्मन मंदिर | इतिहास, वास्तुकला, व अधिक
लेख प्रकारआर्टिकल 
प्रमुख देवतामीनाक्षी देवी (माता पार्वती)
स्थानमदुरै, तमिलनाडु, भारत
स्थापना17वीं शताब्दी
दर्शन के लिए उचित समयसुबह 4:00 बजे से 12:30 बजे तक, शाम को 4:30 से रात 8:00 बजे तक
वास्तुकला दक्षिण भारतीय शैली
ऊंचाई120 मीटर

मीनाक्षी मंदिर का इतिहास, History of Meenakshi Temple

यह मंदिर भारत के सबसे पुराने और सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक माना जाता है, मदुरै मीनाक्षी मंदिर का इतिहास 2500 साल से भी अधिक पुराना है। किंवदंती के अनुसार, मंदिर का निर्माण छठी शताब्दी ईस्वी में पांड्य राजा कुलशेखर पांड्य द्वारा किया गया था। राजा निःसंतान थे और उन्होंने संतान के लिए भगवान शिव से प्रार्थना की। उन्हें एक बेटी का आशीर्वाद मिला जिसका नाम बाद में मीनाक्षी रखा गया। उन्हें देवी पार्वती का अवतार माना जाता था और 21 साल की उम्र में उन्होंने राज्य की बागडोर संभाली और बड़ी बुद्धिमत्ता और न्याय के साथ शासन किया। बाद में मीनाक्षी की मुलाकात भगवान शिव से हुई और उन्हें प्यार हो गया। उनका विवाह एक भव्य समारोह में हुआ, जिसमें सभी देवी-देवता शामिल हुए। यह मंदिर उनकी शादी का जश्न मनाने और देवी मीनाक्षी का सम्मान करने के लिए बनाया गया था।

पिछले कुछ वर्षों में, मंदिर में कई नवीकरण और परिवर्धन हुए हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण 16वीं शताब्दी में नायक राजवंश के शासनकाल के दौरान किया गया था। उन्होंने विशाल गोपुरम (प्रवेश द्वार टॉवर) जोड़े, जिन्हें द्रविड़ वास्तुकला के कुछ बेहतरीन उदाहरण माना जाता है। आज, मदुरै मीनाक्षी मंदिर एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल और हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। मंदिर परिसर 15 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें 14 शानदार गोपुरम हैं, प्रत्येक जटिल नक्काशी और मूर्तियों से सजा हुआ है। मदुरै मीनाक्षी मंदिर वास्तुकला कला की एक सच्ची उत्कृष्ट कृति है और भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रमाण है

मीनाक्षी मंदिर की वास्तुकला,Architecture of Meenakshi Temple

मदुरै के केंद्र में स्थित 14 एकड़ का परिसर एक विशाल मंदिर का घर है। हमलों के मद्देनजर मंदिर के चारों ओर बड़े पैमाने पर सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। ऊपर से देखने पर पूरी इमारत एक मंडला जैसी दिखती है। मंडल समरूपता और स्थानीयता के सिद्धांतों पर आधारित एक ज्यामितीय डिजाइन है। मंदिर परिसर में कई मंदिर हैं। सुंदरेश्वर और मीनाक्षी मंदिर के दो प्रमुख मंदिर हैं, हालांकि इसमें गणेश और मुरुगन जैसे अन्य देवताओं के मंदिर भी हैं। यह देवी लक्ष्मी, रुक्मिणी और सरस्वती सहित कई अन्य हिंदू देवताओं का घर है।

‘पोत्रामराई कुलम’ (‘Potramarai Kulam’) मंदिर का पवित्र तालाब है। तमिल में ‘पोत्रामराई कुलम’ का अर्थ है ‘सुनहरे कमल वाला तालाब’। तालाब का केंद्रबिंदु एक सुनहरे कमल की मूर्ति है। पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान शिव ने इस तालाब को पवित्र किया था और शपथ ली थी कि उनके आदेश के कारण वहां कभी भी कोई समुद्री जीवन नहीं पनपेगा। तमिल पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि साहित्य के प्रत्येक नए टुकड़े को उसकी खूबियों के आधार पर एक तालाब द्वारा आंका जा सकता है

Meenakshi Mandir

मीनाक्षी मंदिर का धार्मिक महत्व,Religious Importance of Meenakshi Temple

इस मंदिर में देवी मीनाक्षी अपने दाहिने हाथ में तोता लिए हुए नजर आती हैं। ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर उन पांच स्थानों में से एक है जहां शिव ने तांडव किया था। यहां नटराज के रूप में भगवान शिव की एक विशाल चांदी की मूर्ति है, जिसमें नटराज को अपना दाहिना पैर ऊपर उठाए हुए नृत्य करते हुए दिखाया गया है, और यह नटराज की बाकी छवि से बिल्कुल अलग है क्योंकि उनका बायां पैर ऊपर उठा हुआ है।

हर साल अप्रैल में, “मीनाक्षी थिरुकल्याणम” (Meenakshi Thirukalyanam) या मीनाक्षी के दिव्य विवाह का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। यहां, यह उत्सव महिला-प्रधान समारोह का एक उत्कृष्ट उदाहरण है जिसे मदुरै विवाह के नाम से जाना जाता है। आपको बता दें कि यह उत्सव एक महीने तक चलता है और इसमें रथ महोत्सव और फ्लोट उत्सव जैसे कई कार्यक्रम शामिल होते हैं। यहां नवरात्रि और शिवरात्रि के त्योहार भी मनाये जाते हैं

मीनाक्षी अम्मन मंदिर कैसे पहुंचे | How to Reach Meenakshi Amman Temple?

  • हवाई मार्ग से: मदुरै में अपना हवाई अड्डा है, जो भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। एक बार जब आप हवाई अड्डे पर पहुंच जाते हैं, तो आप मंदिर तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या बस ले सकते हैं।
  • ट्रेन द्वारा: मदुरै जंक्शन एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है और देश के सभी हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। एक बार जब आप स्टेशन पहुंच जाते हैं, तो आप मंदिर तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या स्थानीय बस ले सकते हैं।
  • सड़क मार्ग से: मदुरै में सड़कों का एक अच्छी तरह से विकसित नेटवर्क है, और कई बसें टीएनएसटीसी और निजी ऑपरेटरों द्वारा चलाई जाती हैं। आप मदौरी के लिए बस टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं। बेंगलुरु से मदुरै और चेन्नई से मदुरै मदुरै तक पहुंचने के लिए सबसे अधिक यात्रा वाले बस मार्गों में से कुछ हैं।
  • ऑटो-रिक्शा: मदुरै में ऑटो-रिक्शा परिवहन का एक लोकप्रिय साधन है, और आप मंदिर तक पहुंचने के लिए इसे किराए पर ले सकते हैं।

Also Read: करणी माता मंदिर 

मीनाक्षी अम्मन मंदिर का समय,Meenakshi Amman Temple Timings

  • मंदिर में प्रवेश निःशुल्क है और सप्ताह के सभी दिन खुला रहता है और मीनाक्षी अम्मन मंदिर में दर्शन का समय सुबह 04:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और फिर शाम 04:00 बजे से 08:00 बजे तक है। 
  • श्री मीनाक्षी मंदिर के बारे में रोचक तथ्य,Interesting facts about Shri Meenakshi Temple
  • श्री मीनाक्षी मंदिर को दक्षिण भारतीय विजयनगर मंदिर वास्तुकला का शिखर माना जाता है
  • वास्तव में, मंदिर दक्षिण भारत की सौंदर्य विरासत के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उत्तर भारत के लिए ताज महल
  • मीनाक्षी मंदिर “विश्व के नए सात आश्चर्यों” के लिए शीर्ष 30 नामांकित धरोहर सूची में था।
  • मंदिर में अनुमानित 33,000 मूर्तियां हैं
  • मीनाक्षी मंदिर का उल्लेख तमिल साहित्य में प्राचीनकाल से ही मिलता रहा है

Also Read: जोधपुर के ये 17 मंदिर

Conclusion:

मीनाक्षी अम्मन मंदिर मदुरै के केंद्र में स्थित है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह तमिलनाडु (Tamil Nadu) राज्य का सबसे व्यापक मंदिर परिसर है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह मंदिर पहली शताब्दी ई.पू. का है। तमिल कवि और संत थिरुग्नानसंबंदर ने प्रारंभिक तमिल ग्रंथों में इस मंदिर के बारे में छठी शताब्दी में बताया था। मंदिर का विकास सदियों तक जारी रहा, हाल ही में 17वीं शताब्दी तक।

केंद्रीय देवता देवी पार्वती हैं, जिन्हें मीनाक्षी (मछली जैसी आंखों वाली) के नाम से जाना जाता है। अन्य मंदिरों के विपरीत, लोग यहां भगवान शिव और उनकी पत्नी देवी पार्वती की पूजा करते हैं। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इस लेख को अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही हमारे अन्य आर्टिकल्स को भी जरूर पढ़ें ।