Home आरती Brihaspati Dev Aarti: घर में सुख समृद्धि के लिए गाएं गुरुवार की...

Brihaspati Dev Aarti: घर में सुख समृद्धि के लिए गाएं गुरुवार की आरती | Brihaspati Dev Aarti in Hindi 

Join Telegram Channel Join Now

Brihaspati Dev Aarti: बृहस्पति (Brihaspati) ग्रह भगवान बृहस्पति (जिन्हें देव गुरु बृहस्पति के नाम से भी जाना जाता है) या बृहस्पति ग्रह वैदिक ज्योतिष में बृहस्पति ग्रह को संदर्भित करता है। महर्षि पराशर ने बृहस्पति को विशाल शरीर, गहरे भूरे बाल, गहरे भूरे रंग की आंखें, कफनाशक, बुद्धिमान और विद्वान पुरुष ग्रह बताया है। जिन लोगों की कुंडली में बृहस्पति कमजोर स्थिति में है उन्हें यह व्रत अवश्य करना चाहिए और बृहस्पति की आरती करनी चाहिए। बृहस्पति की पूजा करने से कई प्रकार के फल प्राप्त होते हैं। गुरुवार की पूजा करते समय ध्यान रखें कि पूजा विधिपूर्वक करें। इस व्रत को करने और बृहस्पति की आरती करने से व्यक्ति की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। 

सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको सुबह-सुबह स्नान करने के बाद भगवान बृहस्पति की मूर्ति या तस्वीर के सामने बृहस्पति आरती (बृहस्पति आरती) गानी चाहिए। इसके प्रभाव को अधिकतम करने के लिए आपको सबसे पहले बृहस्पति आरती का अर्थ हिंदी में समझना चाहिए। शीघ्र विवाह के लिए गुरुवार का व्रत और आरती की जाती है। इस व्रत को करने वाले व्यक्ति को व्रत से एक दिन पहले ही तैयारी कर लेनी चाहिए. व्रत वाले दिन सुबह जल्दी उठकर बृहस्पति देव की पूजा करनी चाहिए। पीले रंग की वस्तुएं, पीले फूल, चने की दाल, पीली मिठाई, पीले चावल आदि चढ़ाकर पूजा और आरती की जाती है। यदि कोई व्यक्ति धन प्राप्ति के लिए यह व्रत करता है तो उसे पीले रंग की वस्तुओं से भगवान बृहस्पति की पूजा करनी चाहिए। व्रत के दिन बृहस्पति देव का अभिषेक दूध में केसर मिलाकर करना चाहिए। बृहस्पति शिक्षा के देवता भी हैं इसलिए नियमित रूप से बृहस्पति की पूजा करनी चाहिए और जल चढ़ाना चाहिए। इससे भगवान प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति की मनोकामना पूरी होती है। इस ब्लॉग में, हम बृहस्पति देव कौन हैं? | Who is Brihaspati Dev?, बृहस्पति देव की आरती | Aarti of Brihaspati Dev इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

बृहस्पति देव आरती के बारे में | About Brihaspati Dev Aarti 

भगवान बृहस्पति (जिन्हें देव गुरु बृहस्पति के नाम से भी जाना जाता है) या बृहस्पति ग्रह वैदिक ज्योतिष में बृहस्पति ग्रह को संदर्भित करता है। महर्षि पराशर ने बृहस्पति को विशाल शरीर, गहरे भूरे बाल, गहरे भूरे रंग की आंखें, कफनाशक, बुद्धिमान और विद्वान पुरुष ग्रह बताया है। देव गुरु बृहस्पति सभी देवताओं के शिक्षक और प्रशिक्षक (गुरु) हैं। इसके अतिरिक्त, बृहस्पति या बृहस्पति सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है। इसे कुंडली में सबसे प्रभावशाली और शुभ ग्रहों में से एक भी माना जाता है। यह “सत्त्वगुण” का प्रतिनिधित्व करता है। बृहस्पति उत्तर पूर्व दिशा पर शासन करते हैं।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार नियमित रूप से बृहस्पति आरती गाना भगवान बृहस्पति को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। गुरुवार का व्रत मुख्य रूप से वैवाहिक जीवन की बाधाओं को दूर करने के लिए किया जाता है। देव गुरु बृहस्पति धन के कारक हैं। इसलिए इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

बृहस्पति देव कौन हैं? | Who is Brihaspati Dev?

ऋग्वेद में बृहस्पति (Brihaspati) प्रथम महान प्रकाश से जन्मे एक ऋषि के रूप में प्रकट होते हैं, जो अंधेरे को दूर करते हैं, उज्ज्वल और शुद्ध हैं, और एक विशेष धनुष धारण करते हैं जिसकी डोरी ब्रह्मांडीय क्रम (धर्म का आधार) की होती है। उनके ज्ञान और चरित्र की पूजा की जाती है, और उन्हें सभी देवों द्वारा गुरु (शिक्षक) माना जाता है। वैदिक साहित्य और अन्य प्राचीन ग्रंथों में, ऋषि बृहस्पति को अन्य नामों से भी पुकारा जाता है, जैसे, सुरगुरु, वाचस्पति, जीव, ब्रह्मणस्पति, पुरोहित, अंगिरसा (अंगिरस का पुत्र) और व्यास; उन्हें कभी-कभी भगवान अग्नि (अग्नि) के साथ पहचाना जाता है। उनकी पत्नी तारा (या देवी जो आकाश में तारों का प्रतीक हैं) हैं। महाभारत में बृहस्पति के भारद्वाज नामक पुत्र पांडवों के सलाहकार हैं। 

ऋषि बृहस्पति के प्रति श्रद्धा मध्यकाल तक कायम रही और कई धर्मशास्त्रों में से एक का नाम उनके नाम पर रखा गया। जबकि बृहस्पति स्मृति (बृहस्पतिस्मृति) की पांडुलिपियाँ आधुनिक युग में नहीं बची हैं, इसके श्लोक अन्य भारतीय ग्रंथों में उद्धृत किए गए थे। विद्वानों ने इन उद्धृत छंदों को निकालने का प्रयास किया है, इस प्रकार बृहस्पतिस्मृति का आधुनिक पुनर्निर्माण किया गया है। माध्यमिक साहित्य आंशिक रूप से बृहस्पति सूत्रों के पुनर्निर्माण का स्रोत रहा है। बृहस्पति हिंदू कैलेंडर में ‘बृहस्पतिवार’ या गुरुवार शब्द का मूल बन गया। बृहस्पति की आयु 35 से 42 वर्ष, बृहस्पति द्वारा चेतना का विकास।

बृहस्पति देव की आरती | Aarti of Brihaspati Dev 

जय बृहस्पति देवा,
ॐ जय बृहस्पति देवा।
छिन-छिन भोग लगाओ,
कदली फल मेवा॥
॥ ॐ जय बृहस्पति देवा..॥
तुम पुराण परमात्मा,
तुम अन्तर्यामी ।
जगतपिता जगदीश्वर,
तुम सबके स्वामी॥
॥ ॐ जय बृहस्पति देवा..॥
चरणामृत निज निर्मल,
सब पातक हारता।
सकल मनोरथ दयाक,
कृपा करो भारत ॥
॥ ॐ जय बृहस्पति देवा..॥
तन, मन, धन अर्पण कर,
जो जन शरण पड़े।
प्रभु प्रकट तब होकर,
आकार द्वार खड़े॥
॥ ॐ जय बृहस्पति देवा..॥
दीनदयाल दयानिधि,
भक्तन हितकारी।
पाप दोष सब हर्ता,
भव बंधन हरे॥
॥ ॐ जय बृहस्पति देवा..॥
सकल मनोरथ दयाक,
सब संशय हरो ।
विषय विकार मिटाओ,
संतानं सुखाकारी॥
॥ ॐ जय बृहस्पति देवा..॥
जो कोई आरती तेरी,
प्रेम साहित दिया।
जेठानंद आनंदकर,
सो निश्चय प्रशस्त॥
॥ ॐ जय बृहस्पति देवा..॥
सब बोलो विष्णु भगवान की जय॥
बोलो बृहस्पति भगवान की जय ॥

हमारे जीवन में बृहस्पति देव जी | Brihaspati Dev ji in our life

बृहस्पति (Brihaspati) 5 घरों का कारक ग्रह है जो कुंडली के 2रे, 5वें, 9वें, 10वें और 11वें घर हैं। बृहस्पति धन, सफलता, धर्म, पिछले जीवन के कर्म, भाग्य, संतान, आशावाद, विश्वास, आशा, विश्वास, लंबी यात्राएं, आगे या विदेशी शिक्षा, दर्शन, कानून, समृद्धि, विदेश यात्रा, व्यापार और का प्राकृतिक दाता भी है। आत्मविश्वास। यह कुंडली में विवाह के लिए नैसर्गिक शुभ कारक ग्रह भी है।

बृहस्पति (Brihaspati)  से संबंधित व्यवसाय वे सभी हैं जिनका संबंध कानून से है: न्यायाधीश, वकील, पुजारी, मिशनरी, पैगम्बर। इसके अलावा: प्रोफेसर, शिक्षक, किसान, प्रजनक आदि। यदि आपके पास एक मजबूत बृहस्पति है या धनु राशि में कुछ ग्रह हैं, तो आप इस उद्धरण के साथ खुद को पहचानने की संभावना रखते हैं ‘ऊंचे चढ़ो, दूर तक चढ़ो… आपका लक्ष्य आकाश है, आपका लक्ष्य तारा है ‘बृहस्पति वसा, नाक, लीवर और कफ को नियंत्रित करता है। लीवर से संबंधित रोग भी बृहस्पति के कारण होते हैं। यह प्रत्येक जीवित वस्तु के पिता के रूप में प्रतिष्ठित है। बृहस्पति की पूजा से शुद्ध, सौंदर्यपूर्ण जीवन और अच्छा स्वास्थ्य एवं धन मिलता है। प्राचीन वैदिक ग्रंथों के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बृहस्पति ग्रह की अंतर्दशा चल रही है या उसकी कुंडली में बृहस्पति ग्रह अशुभ है, तो बृहस्पति ग्रह की शांति के लिए पूजा अत्यधिक अनुशंसित और लाभकारी है। इस ग्रह की पूजा से शारीरिक रोग से मुक्ति के साथ-साथ अच्छी संतान, अच्छी शिक्षा, वीरता और दीर्घायु की प्राप्ति होती है।

बृहस्पति देव जी आरती के लाभ | Benefits of Brihaspati dev ji Aarti

  • वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए गुरुवार का व्रत और बृहस्पति आरती (बृहस्पति आरती) करनी चाहिए और भगवान को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाना चाहिए। साथ ही जल भी अर्पित किया जाता है।
  • गुरुवार को इस व्रत को करने से भक्तों को धन की प्राप्ति होती है और व्यापार करने वाले लोग विशेष रूप से आकर्षक सौदे और लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि नि:संतान व्यक्ति बृहस्पति देव को प्रसन्न कर ले तो उसे संतान प्राप्ति का आशीर्वाद मिल जाता है।
  • परिवार में सुख-शांति बनी रहती है और परिवार के सदस्य अपने-अपने क्षेत्र में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • यदि भक्त अपने हृदय को स्वच्छ और पवित्र रखकर भगवान से प्रार्थना करते हैं, तो उनकी गहरी इच्छाएं भी पूरी हो जाती हैं।
  • इस व्रत को करने से यह सुनिश्चित होता है कि आप सभी प्रकार के स्वास्थ्य विकारों, बीमारियों और व्याधियों से दूर रहेंगे।

भगवान बृहस्पति (lord brihaspati) देवताओं के गुरु हैं। वह आकार और प्रभाव के हिसाब से सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह है। सभी लोगों की कुंडली में इस ग्रह का प्रभाव गहरा होता है। भगवान बृहस्पति के चुनिंदा मंत्रों का जाप करने से व्यक्ति की इच्छाओं को पूरा करने और जीवन के हर मोर्चे पर खुशी और सफलता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। यहां बृहस्पति मंत्रों का उनके अर्थ और जप के लाभों के साथ चयन किया गया है।

FAQ’s 

Q. बृहस्पति पूजा का महत्व क्या है?

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, प्रत्येक गुरुवार को ब्रहस्पति या गुरु (बृहस्पति) देवता की पूजा करने से अच्छा स्वास्थ्य मिलता है, पेट की बीमारियों और विकारों का इलाज होता है और पापों से मुक्ति मिलती है। पूजा करने वाले को शक्ति, दीर्घायु और वीरता भी प्राप्त होती है।

Q. बृहस्पति देव की पूजा कैसे करें?

बृहस्पति देव की पूजा करने का सबसे सरल तरीका बृहस्पति यंत्र प्राप्त करना है, और प्रतिदिन यंत्र की पूजा करना है। किसी भी ग्रह का यंत्र उस ग्रह से जुड़े देवता का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए इस यंत्र की पूजा करना ग्रह के समान ही अच्छा है। यंत्र की हल्दी और पीले फूल से पूजा करें।

Q. बृहस्पति के बलवान होने पर क्या होता है?

बृहस्पति, जिसे वैदिक ज्योतिष में गुरु या बृहस्पति कहा जाता है, विद्या और बुद्धि का ग्रह है और इसे सौर मंडल में सबसे अनुकूल (लाभकारी) ग्रह माना जाता है। बृहस्पति अधिकांश कुंडलियों में स्वाभाविक रूप से मजबूत है और आपको भाग्य, धन, खुशहाल रिश्ते और विशाल आध्यात्मिक और व्यावहारिक ज्ञान देगा।