Home मंदिर Sheetla Mata Mandir: देश के इन राज्यों में भारत के सबसे प्रसिद्ध...

Sheetla Mata Mandir: देश के इन राज्यों में भारत के सबसे प्रसिद्ध शीतला माता मंदिर, जहां आज भी होते हैं चमत्कार

Join Telegram Channel Join Now

Sheetla Mata Mandir: शीतला माता (sheetla mata) चेचक की कुलदेवी हैं और मान्यता है कि इनकी पूजा उत्साह और शुद्ध मन से करने से रोग का प्रकोप नहीं होता है। लगभग 321 वर्ष पूर्व शीतला माता का जन्म हुआ और उनका नाम ‘सीता’ था। उनकी माता का नाम लाजवंती और पिता का नाम रामू था। उसके नवजात भाई का मुंडन समारोह आयोजित किया गया था, जिसके दौरान वह भूमिगत भोजन बनाने वाली मशीन में गिर गई। खाना बनाने वाली को हिंदी में ‘दान’ कहते हैं और वह उसी में जल गई. उस समय वह मात्र पाँच वर्ष की थी और कुछ समय बाद दुर्भाग्यवश उसके भाई की भी मृत्यु हो गयी। उसके माता-पिता ने बच्चा पैदा करने की पूरी कोशिश की, लेकिन सभी प्रार्थनाएँ और प्रयास विफल रहे। अंततः, उन्होंने अपनी इच्छाएँ पूरी करने के लिए अपनी ‘कुलदेवी’ की पूजा करना शुरू कर दिया। शीतला माता के आशीर्वाद से एक बालक का जन्म हुआ। उस दिन से माता-पिता पूरे उत्साह से उसकी पूजा करने लगे। यह पूरा घटनाक्रम एक महान चमत्कार और विस्मयकारी घटना थी। इससे साफ पता चलता है कि माता शीतला (sheetla) की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी हो सकती है।

शीतला माता मंदिर (sheetla mata mandir) एक प्राचीन हिंदू मंदिर है जो माता शीतला देवी को समर्पित है जिन्हें देवी दुर्गा का अवतार माना जाता है। उन्हें ललिता के नाम से भी जाना जाता है और वह प्रसिद्ध भारतीय महाकाव्य महाभारत में वर्णित पांडवों और कौरवों के शिक्षक गुरु द्रोणाचार्य की पत्नी हैं। देवी शक्ति का प्रतीक हैं और अपनी उपचार शक्तियों के लिए प्रसिद्ध हैं। खतरनाक बीमारी स्मॉल पॉक्स को ठीक करने की उनकी क्षमता के लिए उन्हें विशेष रूप से सम्मानित किया जाता है। लोग बीमारियों से मुक्त लंबे और स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद लेने के लिए उनके मंदिरों में आते हैं। उन्हें हिंदुओं, बौद्धों और आदिवासी समुदायों और कुछ द्रविड़ भाषी लोगों द्वारा उपचार की शक्तिशाली देवी मरियम्मन के रूप में पूजा जाता है। यह मंदिर आज एक अत्यधिक लोकप्रिय धार्मिक और आध्यात्मिक केंद्र है, जिसमें न केवल देश के भीतर से, बल्कि पूरी दुनिया से बड़ी संख्या में लोग आते हैं। इस ब्लॉग में, हम शीतला माता | Sheetla Mata, शीतला माता मंदिर (sheetla mata mandir),  शीतला माता मंदिर,पाली,राजस्थान | Sheetla mata mandir, pali,Rajasthan, शीतला माता मंदिर,चाकसू,जयपुर,राजस्थान | Sheetla mata mandir, chaksu,jaipur,Rajasthan इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

Sheetla Mata Mandir Overview

टॉपिक Sheetla Mata Mandir : Sheetla Mata Mandir Photo
2024 में शीतला सप्तमी कब है?1 अप्रैल 2024
स्कंद पुराण में शीतला माता कौन हैं?उन्हें दो हाथों वाली देवी के रूप में दर्शाया गया है।
शीतला माता का रोग क्या है?चेचक

कौन है शीतला माता | Sheetla Mata Kaun hai

शीतला माता को शीतला भी कहा जाता है, शीतला माता (sheetla mata) लोक देवता हैं, जिनकी उत्तर भारत में कई धर्मों के लोगों द्वारा व्यापक रूप से पूजा की जाती है। नेपाल, पाकिस्तान, पश्चिम बंगाल में भी उनकी पूजा की जाती है। शीतला माता देवी दुर्गा का ही अवतार हैं, जो चेचक, पित्त, घाव, फुंसी और अन्य कष्टकारी रोगों का निवारण करती हैं। एक कहानी के अनुसार, देवी कात्यायनी या देवी दुर्गा ने सभी दुष्ट और अहंकारी राक्षसी ताकतों को मारने के लिए जन्म लिया था। उनका जन्म ऋषि कात्यायन के यहां हुआ था और उन्होंने इस दुनिया को बुरी ताकतों से मुक्त कराने के लिए राक्षसों का वध किया था। इसलिए, उन्होंने कालकेय द्वारा भेजे गए सभी राक्षसों को नष्ट कर दिया। लेकिन, राक्षसों ने कात्यायनी की बचपन की सहेलियों में पेचिश, हैजा, चेचक आदि जैसी असाध्य बीमारियाँ फैलाना शुरू कर दिया। देवी दुर्गा के अवतार कात्यायनी ने अपनी कुछ सहेलियों की बीमारियाँ ठीक कीं, लेकिन सभी की नहीं। इस संसार को घातक रोगों और ज्वर से मुक्ति दिलाने के लिए देवी कात्यायनी ने माता शीतला का रूप धारण किया।

शीतला माता का मंदिर कहां है | Shitala Mata ka Mandir kahan Hai

शीतला (sheetla) एक प्राचीन लोक देवता है जिसे उत्तर भारत, नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान में कई धर्मों द्वारा पॉक्स देवी के रूप में व्यापक रूप से पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि वह घावों, घुंघरुओं, फुंसियों और रोगों की देवी हैं। शीतला माता धाम या शीतला माता मंदिर भारत के उत्तर प्रदेश मऊ, राजस्थान, हरियाणा, बिहार में  स्थित है।

शीतला माता मंदिर,पाली,राजस्थान | Sheetla Mata Mandir, Pali,Rajasthan

राजस्थान में जयपुर के करीब पाली में मां शीतला देवी (sheetla devi) को समर्पित एक मंदिर है, जिसे शीतला माता मंदिर के नाम से जाना जाता है। लगभग आठ शताब्दी पुराना यह मंदिर अपने उपासकों के बीच अत्यधिक पूजनीय है। यहां साल में केवल दो बार भूमिगत घड़े से पत्थर निकाला जाता है। इन दोनों तिथियों पर मंदिर में बड़ा मेला भी लगता है। कहा जाता है कि यह घड़ा इसलिए अनोखा है क्योंकि इसमें जब दूध डाला जाता है तो यह तुरंत भर जाता है, चाहे कितना भी पानी डाला जाए। इस अद्भुत घड़े को कभी भी खुला नहीं छोड़ा जाता है।

शीतला माता मंदिर,चाकसू,जयपुर,राजस्थान | Sheetla Mata Mandir, Chaksu, jaipur,Rajasthan

राजस्थान की राजधानी जयपुर (jaipur) शीतला माता मंदिर (sheetla mata mandir) से लगभग 70 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। दूर से देखने पर, चाकसू गाँव 300 मीटर की ऊँचाई तक उठी एक पहाड़ी पर बसा हुआ है। इस स्थान को शील की डूंगरी के नाम से भी जाना जाता है। माता के दर्शन के लिए लगभग तीन सौ मीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है।

इलाके के लोगों का मानना है कि इस मंदिर में धोका लगाने के लिए आने से चेचक जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। इस वजह से पूरे साल यहां फॉलोअर्स का तांता लगा रहता है। यहां रहने वाले लोगों की पहाड़ी के बारे में गहरी धार्मिक आस्था है। लोग पहाड़ी से पत्थर इकट्ठा करते हैं, उनका सम्मान करते हैं और उन्हें अपने घरों या मंदिरों में संग्रहीत करते हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ पत्थरों की बनावट अन्य पत्थरों की तुलना में थोड़ी अलग होती है।

पूरे वर्ष भक्त इस मंदिर में आते हैं, लेकिन चैत्र महीने के दौरान, शीतला अष्टमी, जिसे बास्योड़ा के नाम से भी जाना जाता है, के सम्मान में दो दिवसीय लक्खी मेला आयोजित किया जाता है। यह दूर से मेले में उपस्थित लोगों को आकर्षित करता है। शील की डूंगरी में दो दिन तक शीतला माता का मेला लगता है। इस दौरान शीतला अष्टमी से एक दिन पहले से ही भक्तों का यहां आना शुरू हो जाता है। निवाई, टोंक और देवली के आसपास के समुदायों के कई लोग वहां गायन और नृत्य करते हैं।

शीतला माता मंदिर,गुरुग्राम,हरियाणा | Sheetla Mata Mandir Gurgaon 

शीतला माता मंदिर (sheetla mata mandir), गुरुग्राम माता शीतला देवी को समर्पित एक मंदिर है, वह गुरु द्रोणाचार्य की पत्नी कृपी/कृपाई/ललिता हैं जो भारतीय महाकाव्य महाभारत के अनुसार पांडवों और कौरवों के शिक्षक थे। गुड़गांव जिला, जिसका नाम अब बदलकर गुरूग्राम कर दिया गया है, इसका नाम गुरू + ग्राम या गुरू के गांव से लिया गया है।[1] यह मंदिर हरियाणा राज्य के गुड़गांव शहर में शीतला माता रोड पर स्थित है। यह मंदिर बहुत प्रसिद्ध है और यहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं।

शीतला माता मंदिर,पटना,बिहार | Sheetla Mata Mandir Patna

राजधानी पटना (patna) के अगमकुआं में स्थित मां शीतला मंदिर (sheetla mandir) रहस्यों और चमत्कारों से भरा हुआ है। अफवाहें हैं कि इसका संबंध मौर्य चक्रवर्ती सम्राट अशोक से था। मंदिर के पुजारी मुन्ना मालाकार का दावा है कि ये दावे झूठे हैं।

पूरे वर्ष बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस मंदिर में आते हैं। बिहार के शुरुआती पुरातात्विक स्थलों में से एक यह कुआं भी है। यह धर्म और इतिहास की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। यदि अतीत की किंवदंतियों पर विश्वास किया जाए तो इसे अशोक के यातना कक्ष के रूप में भी जाना जाता है।

शीतला माता मंदिर,नालंदा,बिहार | Sheetla Mata Mandir Nalanda, Bihar 

बिहारशरीफ में अंबेडकर चौक से दो किमी पश्चिम में पंचाने नदी के मुहाने पर स्थित सिद्धपीठ शीतला माता मंदिर (sheetla mata mandir) स्थानीय लोगों द्वारा पूजनीय है। पिछले युगों से, यह मंदिर धार्मिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में कार्य करता रहा है। गुप्त काल के सम्राट चंद्रगुप्त द्वितीय ने पूर्व में अपने चीनी राजा ताइहियन के साथ यहां पूजा की थी। इस शीतला तीर्थ का उल्लेख फाह्यान ने भी अपने लेखन में किया है।

शीतला माता मंदिर,भोपाल, मध्यप्रदेश | Sheetla Mata Mandir Bhopal 

यह मंदिर देवी शीतला देवी (sheetla devi) को समर्पित है, और इसका प्रबंधन शीतला माता श्राइन बोर्ड द्वारा किया जाता है, क्योंकि यह बच्चों को हिंदू धर्मशास्त्र की शिक्षा देता है और उनके रहने-खाने की भी शिक्षा देता है। यह एक लोकप्रिय एवं दिव्य पूजा स्थल है।

शीतला माता मंदिर,ग्वालियर,मध्यप्रदेश | Sheetla Mata Mandir Gwalior

ग्वालियर के घने जंगल के मध्य में शीतला देवी को समर्पित एक मंदिर है। देवी अपने अनुयायियों की भक्ति से प्रभावित होकर यहां निवास करने आईं। बताया जाता है कि घने जंगल के कारण यहां बहुत सारे शेर रहा करते थे। इसके बावजूद माता के अनुयायी प्रतिदिन उनके पास पूजा-अर्चना करने आते थे। इस मंदिर के संबंध में अफवाहें फैलती हैं कि पहले पूरे चंबल क्षेत्र पर डाकुओं का नियंत्रण था, फिर भी उन्होंने कभी भक्तों पर नजर डालने या इस क्षेत्र को लूटने की जहमत नहीं उठाई। कहा जाता है कि एक बार डाकू स्वयं मां के दरबार में अपनी प्रार्थना लेकर आये थे।

शीतला माता मंदिर,मऊ,उत्तर प्रदेश | Sheetla Mata Mandir Pokhara, Mau in Uttar Pradesh

शीतला माता धाम या शीतला माता मंदिर (sheetla mata mandir) भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में माता पोखरा, मऊ के पास स्थित है। शीतला एक प्राचीन लोक देवता है जिसे उत्तर भारत, नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान में कई धर्मों द्वारा पॉक्स देवी के रूप में व्यापक रूप से पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि वह घावों, घुंघरुओं, फुंसियों और रोगों क देवी हैं। मां शीतला देवी मंदिर, जो मऊ नगर के केंद्र में स्थित है, विभिन्न तरीकों से पहुंचा जा सकता है। रेलवे स्टेशन से तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह मंदिर अपने साल भर के आध्यात्मिक जुड़ाव के लिए प्रसिद्ध है। वहां पहुंचने का एकमात्र रास्ता वाहन है।

शीतला माता मंदिर,जलंधर, पंजाब | Sheetla Mata Mandir jalandhar Punjab

जालंधर (jalandar) आने वाले तीर्थयात्रियों के कारण, शहर के ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध हैं। माता शीतला देवी (mata sheetla devi) का मंदिर मित्रता में से एक है। यह माई हिरन गेट के सर्कुलर रोड पर पाया जा सकता है। महीने के हर मंगलवार को यहां लगने वाले मेले में शामिल होने के लिए भक्त दूर-दूर से माता शीतला देवी मंदिर आते हैं और अपनी मनोकामना पूरी होने के लिए प्रार्थना करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यह मंदिर त्वचा और चिकन पॉक्स संबंधी बीमारियों को ठीक करने में सक्षम है।

शीतला माता मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो देवी शीतला (शीतला) को समर्पित है, जो गुरु द्रोणाचार्य की पत्नी थीं, जो भारतीय महाकाव्य महाभारत के अनुसार पांडवों और कौरवों के शिक्षक थे।

FAQ’s

Q. शीतला माता की जानकारी क्या है?

शीतला माता धाम या शीतला माता मंदिर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में माता पोखरा, मऊ के पास स्थित है। शीतला एक प्राचीन लोक देवता है जिसे उत्तर भारत, नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान में कई धर्मों द्वारा पॉक्स देवी के रूप में व्यापक रूप से पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि वह घावों, घुंघरुओं, फुंसियों और रोगों की देवी हैं।

Q. शीतला देवी की कहानी क्या है?

देवी महात्म्य के अनुसार, जब ज्वरासुर नाम के एक असुर ने सभी बच्चों को जीवाणु बुखार दे दिया, तो देवी कात्यायनी शीतला के अवतार में बच्चों को बुखार पैदा करने वाले जीवाणुओं से छुटकारा दिलाकर और दुष्ट ज्वरासुर को हराकर उनके रक्त को शुद्ध करने के लिए पहुंचीं।

Q. शीतला माता का वास्तविक नाम क्या है?

शीतला देवी कात्यायनी, शक्ति दुर्गा का एक रूप हैं। वह अपने बच्चों को शीतलता प्रदान करती है. देवी महात्म्य के अनुसार जब ज्वारासुर नाम के राक्षस ने सभी बच्चों को बुखार के बैक्टीरिया दे दिए, तो देवी कात्यायनी ने बच्चों के रक्त को शुद्ध करने और रक्त में बुखार के बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए शीतला के रूप में अवतार लिया।

Q. आप शीतला माता से कैसे प्रार्थना करते हैं?

शीतला माता की आरती गाकर शीतला माता से प्रार्थना करें। दीया जलाएं और पूजा करें. पूजा के अंत में लोटे से जल अपने और अपने परिवार के सदस्यों पर छिड़कें। पूजा के बाद शीतला माता का आशीर्वाद लेकर आप भोग खा सकते हैं.

Q. सीताला उत्सव कौन सी जनजातियाँ मनाती हैं?

सीतला एक सुरक्षा त्योहार है, तीज एक प्रजनन त्योहार है, और होली बंजारा समुदायों के बीच एक मौसमी त्योहार है। उनके अनुष्ठानों का उद्देश्य विभिन्न अलौकिक शक्तियों को प्रसन्न करना है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे समुदाय और व्यक्ति के भौतिक, सामाजिक और भौतिक कल्याण को आकार देते हैं।

Q. चिकन पॉक्स को माता क्यों कहा जाता है?

ऐसा माना जाता है कि शीतला माता ने बच्चों के शरीर में प्रवेश कर लिया था, जिससे चिकनपॉक्स से चकत्ते हो गए। इस संक्रमण की व्याख्या उस झाड़ू के रूप में की जा सकती है जो इंसानों को सज़ा दे रही है। हालाँकि, दया में, यह कहा जाता है कि माता शरीर की बीमारी को अंदर से ठीक कर देती है।