Home मंदिर 10 Famous Shri Ram Temple:अयोध्या के अलावा भी भारत के यह 10...

10 Famous Shri Ram Temple:अयोध्या के अलावा भी भारत के यह 10 प्रसिद्ध मंदिर हैं बेहद खास, जहां साक्षात मौजूद है प्रभु shree Ram

Join Telegram Channel Join Now

10 Famous Shri Ram Temple: भारत (India) एक धार्मिक देश है, जहां विभिन्न धर्मों और संप्रदायों के लोग निवास करते हैं। हिंदू धर्म में भगवान राम (Lord Ram) को विष्णु (Lord Vishnu) के सातवें अवतार के रूप में पूजा जाता है। रामायण में वर्णित उनके जीवन और कार्यों ने उन्हें भारतीय संस्कृति में एक आदर्श पुरुष के रूप में स्थापित किया है। भगवान राम (Lord Ram) के प्रति लोगों की अगाध श्रद्धा और भक्ति के कारण, पूरे भारत में उनके नाम पर अनेक भव्य और प्राचीन मंदिर स्थापित किए गए हैं।  इन मंदिरों में न केवल भगवान राम की मूर्तियां स्थापित हैं, बल्कि उनसे जुड़ी पौराणिक कथाएं और स्थानीय लोककथाएं भी जुड़ी हुई हैं। 

कुछ मंदिरों का निर्माण स्वयं भगवान राम के जीवनकाल में हुआ माना जाता है, जबकि अन्य मंदिरों का निर्माण बाद के शासकों और भक्तों द्वारा किया गया। इन मंदिरों की वास्तुकला और कलाकृतियां भी अद्भुत हैं, जो प्राचीन भारतीय कला और स्थापत्य कौशल को प्रदर्शित करती हैं। भगवान राम के इन प्रमुख मंदिरों में अयोध्या का राम जन्मभूमि मंदिर, नासिक का कालाराम मंदिर, रामेश्वरम का रामनाथस्वामी मंदिर, और त्रिप्रयार का श्री राम मंदिर प्रमुख हैं। इन मंदिरों में लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं और अपनी मनोकामनाएं पूरी होने की कामना करते हैं। ये मंदिर न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, बल्कि पर्यटन और आध्यात्मिक केंद्र के रूप में भी जाने जाते हैं। 

आइए, इस लेख में हम भारत के 10 प्रसिद्ध राम मंदिरों की यात्रा करते हैं और उनसे जुड़ी रोचक जानकारी के बारे में भी जानते हैं।

10 Shri Ram Temples 

S.NOमंदिरस्थान
1त्रिप्रयार श्रीराम मंदिरकेरल
2कालाराम मंदिर नासिक
3श्री सीता रामचंद्र स्वामी मंदिरतेलंगाना
4कनक भवन मंदिरअयोध्या
5श्री राम तीर्थ मंदिरअमृतसर
6कोदंडा रामास्वामी मंदिरचिकमंगलूर
7रामास्वामी मंदिरतमिलनाडु
8रघुनाथ मंदिरजम्मू
9राम राजा मंदिरमध्य प्रदेश
10श्री राम मंदिर अयोध्या

1.त्रिप्रयार श्रीराम मंदिर  (Triprayar Shri Ram Temple)

त्रिप्रयार श्रीराम मंदिर (Triprayar Shri Ram Temple) केरल (Kerala) के त्रिशूर जिले में स्थित एक प्राचीन हिंदू मंदिर है। यह भगवान राम (Lord Ram) को समर्पित है, जो विष्णु (Lord Vishnu) के सातवें अवतार हैं। मंदिर त्रिप्रयार नदी के तट पर बना हुआ है, जिसे यहाँ दक्षिण सरयू कहा जाता है।

मंदिर की मुख्य विग्रह चतुर्भुज विष्णु के रूप में है, जिनके चार हाथों में शंख, चक्र, धनुष और माला है। माना जाता है कि यह वही मूर्ति है जिसकी पूजा भगवान कृष्ण (Lord Krishna) द्वारका में करते थे। कृष्ण के स्वर्गारोहण के बाद यह मूर्ति समुद्र में डूब गई थी, जिसे बाद में केरल के चेट्टुवा क्षेत्र के कुछ मछुआरों ने खोज निकाला और स्थानीय शासक वक्कायिल कैमल ने इसके लिए त्रिप्रयार में मंदिर का निर्माण कराया।

मंदिर में भगवान राम (Lord Ram) के अलावा दक्षिणामूर्ति शिव, गणेश, और कृष्ण की मूर्तियाँ भी हैं, और भगवान हनुमान की भी पूजा होती है। मंदिर की वास्तुकला में लकड़ी की खूबसूरत नक्काशी देखने को मिलती है। गर्भगृह गोलाकार है जिस पर ताँबे से मढ़ा शंकु आकार का शिखर है। दीवारों पर सुंदर भित्तिचित्र बने हुए हैं। नमस्कार मंडप में 24 पैनल की लकड़ी की नक्काशी है जो नवग्रहों को दर्शाती है।

मंदिर में प्रमुख त्योहार एकादशी और पूरम हैं जो क्रमशः कार्तिक और चैत्र महीनों में मनाए जाते हैं। एकादशी के दिन 21 हाथियों के साथ राम की शोभायात्रा निकाली जाती है जिसमें पूरे देश से श्रद्धालु शामिल होते हैं।मंदिर बुरी आत्माओं से मुक्ति दिलाने के लिए भी प्रसिद्ध है।

2.कालाराम मंदिर नासिक (Kalaram Temple Nashik)

कालाराम मंदिर  (Kalaram Temple) नासिक शहर के पंचवटी क्षेत्र में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। यह मंदिर भगवान राम (Lord Ram) को समर्पित है और 1782 में पेशवा के सरदार रंगराव ओढ़ेकर द्वारा बनवाया गया था। मंदिर का नाम ‘कालाराम’ इसलिए पड़ा क्योंकि यहाँ भगवान राम (Lord Ram) की काले पत्थर की मूर्ति स्थापित है।

कहा जाता है कि यह मूर्ति एक किसान को खेत जोतते समय पास की झील में मिली थी, जिसे उसने सरदार ओधेकर को सौंप दी। फिर मूर्ति को रखने के लिए ओधेकर ने इस मंदिर का निर्माण करवाया। मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम (Lord Ram) के साथ माता सीता (Goddess Sita) और लक्ष्मण की मूर्तियाँ भी विराजमान हैं। यह मंदिर हिंदुओं के लिए बड़ा धार्मिक महत्व रखता है क्योंकि माना जाता है कि भगवान राम (Lord Ram) वनवास के दौरान सीता और लक्ष्मण के साथ यहाँ ठहरे थे। 

कालाराम मंदिर में रामनवमी (Ram Navmi) , दशहरा (Dussehra) और चैत्र पड़वा (Chaitra Padwa) के त्योहार बड़े उत्साह से मनाए जाते हैं। इस दौरान भगवान राम (Lord Ram) की मूर्ति को सजाकर शहर में शोभायात्रा निकाली जाती है। मंदिर सुबह 5 से रात 10 बजे तक खुला रहता है। यह मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला, आध्यात्मिक वातावरण और धार्मिक महत्व के कारण हर साल हज़ारों श्रद्धालुओं और पर्यटकों को आकर्षित करता है।

3.श्री सीता रामचंद्र स्वामी मंदिर, तेलंगाना (Sri Sita Ramachandra Swamy Temple, Telangana)

श्री सीता रामचंद्र स्वामी मंदिर (Sri Sita Ramachandra Swamy Temple), तेलंगाना (Telangana) के भद्राचलम (Bhadrachalam)  में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। यह भगवान राम और उनकी पत्नी सीता (Goddess Sita) को समर्पित है। मंदिर गोदावरी नदी (Godavari river) के तट पर स्थित है और दक्षिण भारत के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है।

पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान राम (Lord Ram) ने अपने भक्त भद्र ऋषि को मोक्ष का वचन दिया था। रामावतार के बाद, विष्णु ने पुनः राम के रूप में अवतार लिया और भद्र ऋषि को मोक्ष प्रदान किया। इसलिए इस स्थान का नाम भद्र के नाम पर भद्राचलम (Bhadrachalam) पड़ा। 17वीं शताब्दी में स्थानीय तहसीलदार कांचर्ला गोपन्ना, जिन्हें भक्त रामदास के नाम से जाना जाता है, उन्होंने इस मंदिर का निर्माण करवाया। उन्होंने राज्य के खजाने का उपयोग करके भव्य मंदिर का निर्माण किया और भद्राचलम (Bhadrachalam) को एक महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र बनाया।

मंदिर में मुख्य रूप से राम, सीता और लक्ष्मण की मूर्तियाँ हैं। यहाँ अन्य हिंदू देवताओं जैसे विष्णु, नरसिंह और गवन शिव की मूर्तियाँ भी हैं। राम नवमी के त्योहार पर यहाँ भारी भीड़ उमड़ती है, भद्राचलम को “दक्षिण अयोध्या” भी कहा जाता है। माना जाता है कि राम ने अपने वनवास का एक महत्वपूर्ण समय सीता और लक्ष्मण के साथ यहाँ एक आश्रम में बिताया था। 

4.कनक भवन मंदिर, अयोध्या (Kanak Bhawan Temple, Ayodhya)

कनक भवन मंदिर (Kanak Bhawan Temple), अयोध्या (Ayodhya) के राम जन्मभूमि परिसर में स्थित, एक भव्य और ऐतिहासिक मंदिर है। यह भवन भगवान राम (Lord Ram) और माता सीता Goddess Sita) के निजी महल के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि महारानी कैकेयी (Queen Kaikeyi) ने यह भवन माता सीता को विवाह उपहार में दिया था। 

यह मंदिर अपनी अद्भुत वास्तुकला के लिए जाना जाता है। मंदिर का निर्माण शिखर शैली में किया गया है और इसमें कई मीनारें और स्तंभ हैं। 

कनक भवन मंदिर (Kanak Bhawan Temple) का पौराणिक महत्व भी है। ऐसा माना जाता है कि इसी स्थान पर भगवान राम (Lord Ram) ने माता सीता (Goddess Sita) के साथ अपना गृहस्थ जीवन व्यतीत किया था। मंदिर के पास ही एक कुंड है, जिसे सीता कुंड के नाम से जाना जाता है। अगर आप अयोध्या जा रहे हैं, तो कनक भवन मंदिर के दर्शन जरूर करें। यह मंदिर आपको निश्चित रूप से प्रभावित करेगा।

5.श्री राम तीर्थ मंदिर, अमृतसर (Shri Ram Teerth Mandir, Amritsar)

अमृतसर (Amritsar) शहर के पास स्थित श्री राम तीर्थ मंदिर (Shri Ram Teerth Mandir, Amritsar), श्री राम (Lord Ram) और माता सीता (Goddess Sita) के जुड़वां बच्चों लव-कुश के जन्मस्थान का सम्मान करने के लिए बनाया गया था। चूने के पीले पत्थर से निर्मित, यह मंदिर रामायण काल के समय का है, जहां राम (Lord Ram) द्वारा त्याग दिए जाने के बाद सीता को बाल्मीकि के आश्रम में आश्रय मिल था। कहा जाता है कि राम की अश्वमेध सेना का लव-कुश के साथ युद्ध यहीं हुआ था। मंदिर परिसर में स्थित जुड़वाँ बच्चों का गुरुकुल, तीर्थयात्रियों द्वारा एक वास्तुशिल्प आश्चर्य के रूप में माना जाता है।

प्राचीन मंदिर दिवाली के एक पखवाड़े बाद 5 दिवसीय मेले का आयोजन करता है, जहां लगभग एक लाख तीर्थयात्री आशीर्वाद लेने आते हैं। पूर्णमासी की रात भक्त मंदिर के बगल में प्राचीन तालाब में डुबकी लगाते हैं। 

तुल्ला तोरण नामक एक परंपरा का पालन किया जाता है, जहां पूर्णमासी की रात को गूंथे हुए आटे और घी से बने हल्के दीपक पानी में छोड़े जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस परंपरा का पालन करने से सभी पाप धुल जाते हैं और भगवान राम प्रसन्न होते हैं। एक अनोखी मान्यता है कि जरूरतमंदों को पैसा या भोजन दान किए बिना तीर्थयात्रा पूरी नहीं होती है। 

6.कोदंडा रामास्वामी मंदिर, चिकमंगलूर (Kodanda Ramaswamy Temple, Chikmagalur)

कोदंडा रामास्वामी मंदिर (Kodanda Ramaswamy Temple) चिकमंगलूर में एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। यह तुंगभद्रा नदी (Tungabhadra River) के पास स्थित है। मंदिर के मुख्य देवता भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के अवतार भगवान राम (Lord Ram) हैं। इस मंदिर में मुख्य गर्भगृह में भगवान राम (Lord Ram), उनके भाई लक्ष्मण और देवी सीता की मूर्तियाँ स्थापित हैं। सभी देवताओं की मूर्तियाँ एक ही चट्टान से बनाई गई हैं।

कहा जाता है कि भगवान राम (Lord Ram) का यह मंदिर ठीक उसी स्थान पर बनाया गया था जहां उन्होंने सुग्रीव को वानरों  के नए राजा के रूप में मुकुट पहनाया था। मंदिर की विशिष्टता इसके गर्भगृह में निहित है। अन्य भगवान राम मंदिरों के विपरीत, जहां भगवान हनुमान को उनके सामने झुकते हुए चित्रित किया गया है, यहां भक्त सुग्रीव को भगवान राम (Lord Ram) के सामने झुकते हुए देख सकते हैं। पूरा मंदिर होयसल और द्रविड़ शैली की वास्तुकला का एक सुंदर मिश्रण है। आंतरिक भाग के साथ-साथ बाहरी हिस्से को भी जटिल तरीके से उकेरा गया है।

7.रामास्वामी मंदिर, तमिलनाडु (Ramaswamy Temple, Tamil Nadu)

रामास्वामी मंदिर (Ramaswamy Temple) भारत (India) के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है जो भगवान राम (Lord Ram) को समर्पित है। भगवान राम (Lord Ram) , जैसा कि हम जानते हैं, महाविष्णु (Lord Vishnu) के अवतार हैं और वह इस मंदिर के गर्भगृह में सीता (Goddess Sita) के साथ अपने मणिमय वस्त्र के साथ पाए जाते हैं। यह मंदिर बहुत अनोखा है क्योंकि यहां भगवान राम (Lord Ram) अपने भाइयों लक्ष्मण के साथ खड़े मुद्रा में और धनुष-बाण से लैस हैं, भरत एक छत्र पकड़े हुए हैं और शत्रुघ्न हाथ में पंखा लिए हुए हैं। हनुमान को भगवान राम की स्तुति में वीणा बजाते और चित्रित करते हुए देखा जाता है। आम तौर पर अन्य सभी राम मंदिरों में भरत और शत्रुघन को गर्भगृह में नहीं देखा जाता है। यह मंदिर 12 साल में एक बार आने वाले महामहम समारोह से जुड़ा है।  मंदिर का निर्माण 16वीं शताब्दी में रघुनाथ नायक द्वारा किया गया था और इसमें एक विशाल राजगोपुरम और 64 स्तंभों वाला मंडपम है जहां भगवान राम के जीवन इतिहास को कई छवियों के साथ चित्रित किया गया है। यहां लगभग 219 दीवार पेंटिंग हैं जिनमें हमारे महान महाकाव्य रामायण के बारे में सभी जटिल विवरण प्रदर्शित हैं। मंदिर में गर्भगृह, अलवर सन्निधि, श्रीनिवास पेरुमल सन्निधि, गोपालन सन्निधि आदि शामिल हैं। मंदिर में सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक अलग-अलग समय पर 6 दैनिक अनुष्ठान होते हैं। यहां श्री राम नवमी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस विशाल राम मंदिर को दक्षिणी अयोध्या या दक्षिण भारत की अयोध्या भी कहा जाता है। 

8.रघुनाथ मंदिर, जम्मू  (Raghunath Temple Jammu)

रघुनाथ मंदिर (Raghunath Temple) जम्मू (Jammu) के ठीक मध्य में, जम्मू हवाई अड्डे से निकट दूरी पर स्थित है, और इसे उत्तर भारत का सबसे बड़ा मंदिर परिसर माना जाता है। रघुनाथ मंदिर परिसर में सात मंदिर हैं, जहां प्रत्येक मंदिर का अपना एक शिखर है। जम्मू में रघुनाथ मंदिर के प्रमुख देवता भगवान राम (Lord Ram) हैं, जो भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के अवतार हैं।

रघुनाथ मंदिर (Raghunath Temple) का निर्माण 1835 ई. में महाराजा गुलाब सिंह (Maharaja Gulab Singh) द्वारा शुरू किया गया था, जो जम्मू और कश्मीर (Jammu&Kasmir)  साम्राज्य के संस्थापक थे। इसका निर्माण बाद में उनके पुत्र महाराजा रणबीर सिंह (Maharaja Ranbir Singh) ने 1860 में जारी रखा।

रघुनाथ मंदिर (Raghunath Temple) परिसर में सात मंदिर हैं, जिनमें से प्रत्येक अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला से पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। इन सात विशाल मंदिरों में से प्रत्येक के शीर्ष पर ऊंचे शिखर हैं, जिन्हें स्थानीय भाषा में शिकारा कहा जाता है। मंदिर के प्रवेश द्वार पर भगवान हनुमान के चित्र के साथ महाराजा रणबीर सिंह का चित्र लगा हुआ है। अन्य मंदिर भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के विभिन्न अवतारों को प्रदर्शित करते हैं। एक अन्य मंदिर, जो भगवान सूर्य को समर्पित है, उसमें में भगवान के विभिन्न रूप हैं। जम्मू के इस प्रसिद्ध धार्मिक आकर्षण की आंतरिक दीवारें तीन तरफ से सोने की चादर से लिपटी हुई हैं। मंदिर के अंदर एक गैलरी भी है जिसमें भगवान शिव (Lord Shiva) के विभिन्न लिंग या फालिक आकार के रूप हैं, और उनके शीर्ष पर शालिग्राम रखे गए हैं।

9.राम राजा मंदिर, मध्य प्रदेश (Raja Ram Temple, Madhya Pradesh)

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ओरछा नगर में स्थित राम राजा मंदिर(Raja Ram Temple), भगवान राम (Lord Ram) को समर्पित एक अनोखा मंदिर है। यह मंदिर न केवल अपनी भव्य वास्तुकला और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है, बल्कि यहां भगवान राम (Lord Ram) को राजा के रूप में पूजा जाता है। 

यह मंदिर एक राजसी महल की तरह दिखता है। मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और भरत की प्रतिमाएं स्थापित हैं। भगवान राम को राजा के वेश में, मुकुट और तलवार धारण किए हुए देखा जा सकता है। मंदिर के चारों ओर भव्य मंडप और स्तंभ हैं जो इसकी भव्यता को बढ़ाते हैं।

मंदिर की दीवारों और छतों पर भगवान राम के जीवन से संबंधित अद्भुत चित्रकारी और नक्काशी देखने लायक है। यह कलाकृति दर्शकों को भगवान राम की लीलाओं में खो जाने का अनुभव प्रदान करती है।

10. राम मंदिर अयोध्या (Ram Mandir, Ayodhya)

राम जन्मभूमि पर स्थित भव्य राम मंदिर (Ram Temple), भारत (India) के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक है। यह मंदिर भगवान राम (Lord Ram) के जन्मस्थान पर स्थापित है, जो हिंदुओं (Hindus)  के लिए अत्यंत पवित्र स्थान है।

माना जाता है कि राम मंदिर (Ram Mandir) का निर्माण 12वीं शताब्दी में हुआ था। 1528 में, बाबर ने इस मंदिर को ध्वस्त कर दिया और उसी स्थान पर बाबरी मस्जिद का निर्माण करवा दिया। 1992 में, हिंदू कारसेवकों ने बाबरी मस्जिद को ध्वस्त कर दिया। 2019 में, सुप्रीम कोर्ट ने राम जन्मभूमि को हिंदुओं को सौंप दिया। 5 अगस्त 2020 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर का भूमिपूजन किया।

राम मंदिर (Ram Mandir) नागर शैली में बनाया गया है। मंदिर में 3 मंजिलें हैं, जिनमें 5 शिखर होंगे। मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और भरत की मूर्तियाँ स्थापित होंगी। मंदिर का निर्माण राजस्थान के बंसी पहाड़पुर से लाए गए गुलाबी बलुआ पत्थर से किया जा रहा है।  राम मंदिर हिंदुओं के लिए आस्था का प्रतीक है। यह मंदिर भगवान राम (Lord Ram) के प्रति भक्ति का केंद्र है। मंदिर का निर्माण भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है।

Summary-

भगवान राम (Lord Ram) के मंदिर भारत के विभिन्न राज्यों में फैले हुए हैं। ये मंदिर न केवल हिंदुओं के लिए आस्था के केंद्र हैं, बल्कि इनका धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व भी है। इन मंदिरों में जाने से भक्तों को भगवान राम (Lord Ram) के जीवन और उनकी शिक्षाओं से प्रेरणा मिलती है। भगवान श्री राम जी के 10 प्रमुख मंदिरों से संबंधित यह विशेष लेख अगर आपको पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रगणों एवं परिवारजनों के साथ अवश्य साझा करें साथ ही हमारे अन्य आर्टिकल्स को भी जरूर पढ़ें और अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो उसे कॉमेंट बॉक्स में जाकर जरुर पूछे, हम आपके सभी प्रश्नों का जवाब देने का प्रयास करेंगे। ऐसे ही अन्य लेख को पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट janbhakti.in पर रोज़ाना विज़िट करें ।

FAQ’S 

Q. भगवान राम का जन्म कहाँ हुआ था?

Ans. भगवान श्री राम जी का जन्म उत्तर प्रदेश में स्थित अयोध्या नगरी में त्रेता युग में हुआ था।

Q. भगवान राम के माता-पिता कौन थे?

Ans. भगवान राम के माता-पिता राजा दशरथ और रानी कौशल्या थे।

Q. भगवान राम के कितने भाई थे?

Ans. भगवान श्री राम जी के तीन भाई थे – लक्ष्मण, भरत एवं  शत्रुघ्न , भगवान श्री राम इन तीनों भाइयों में सबसे बड़े थे।

Q. भगवान राम को वनवास क्यों जाना पड़ा?

Ans. माता कैकेयी के षड्यंत्र के कारण भगवान राम को 14 वर्ष का वनवास जाना पड़ा।

Q. भगवान राम के आदर्श क्या थे?

Ans. भगवान राम मर्यादा पुरुषोत्तम के रूप में जाने जाते थे। वे आदर्श पुत्र, पति, भाई और राजा थे।

Q. भगवान राम ने कितने वर्षों तक राज्य किया?

Ans. भगवान राम ने 11,000 वर्षों तक राज्य किया।