Home आरती Shri Balaji Aarti: आज पूजा के समय करें बालाजी की आरती, सभी...

Shri Balaji Aarti: आज पूजा के समय करें बालाजी की आरती, सभी संकटों से मिलेगी मुक्ति

Shri Balaji Ki Aarti
Join Telegram Channel Join Now

Shri Balaji Aarti: बालाजी (balaji), जिन्हें ‘वेंकटेश्वर राजा’ भी कहा जाता है, भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के अवतार हैं। वेंकटेश्वर एकमात्र ऐसे भगवान माने जाते हैं जिन्होंने लोगों को कलियुग की परेशानियों से बचाने के लिए जन्म लिया था। वह कलियुग के अंत तक वहीं मंदिर में निवास करेंगे। कलियुग के अंत में भगवान विष्णु का दूसरा अवतार कल्कि जन्म लेगा और पृथ्वी पर सब कुछ नष्ट कर देगा। ऐसा तब होगा जब पाप अपने चरम पर पहुंच जायेंगे और इंसानियत नहीं बचेगी. वह कलियुग का अंत होगा और कल्कि सब कुछ नष्ट कर देगा और नए युग का निर्माण होगा। इसी कारण से तिरूपति बालाजी मंदिर को कलियुग का वैकुंठ भी कहा जाता है। इसे ‘कलियुग प्रत्यक्ष दैवम्’ के नाम से भी जाना जाता है।

भगवान बालाजी या भगवान वेंकटेश (Lord Venkatesh) मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर में निवास करते हैं। इस मंदिर को पृथ्वी पर विष्णु का निवास माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु भक्तों का मार्गदर्शन करने के लिए इस मंदिर में स्वयं प्रकट होते हैं। कहा जाता है कि बालाजी आरती भक्तों को शांत करती है और उन्हें खुद के साथ-साथ भगवान के साथ तालमेल बिठाने में मदद करती है। बालाजी आरती प्रतिदिन की जा सकती है और आमतौर पर यह किसी बड़ी पूजा का हिस्सा होती है। इस ब्लॉग (Blog) में, हम श्री बालाजी आरती | Shri Balaji Aarti, श्री बालाजी के इतिहास | History of Shri Balaji इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

श्री बालाजी के बारे में | About Shri Balaji

भगवान बालाजी (Lord Balaji) को न्याय के देवता के रूप में स्वीकार किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि उनकी छाती पर लेटी हुई दो पत्नियाँ न्याय के तराजू और न्याय की तलवार का प्रतिनिधित्व करती हैं, जबकि उनके माथे पर नमम उनकी आंखों पर पट्टी बांधने का प्रतीक है। उनका काला स्वरूप शनि का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे शनि ग्रह के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि देवता उन लोगों के अच्छे और बुरे कार्यों का मूल्यांकन करते हैं जो उनसे प्रार्थना करते हैं। वह पुरस्कार और दंड दोनों देने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध है। भगवान में भक्ति, प्रेम और विश्वास उनकी दया को सामने लाता है, जो किसी के पिछले आचरण से हुई क्षति को कम करता है।

श्री बालाजी आरती | Shri Balaji Aarti

ॐ जय हनुमत वीरा, स्वामी जय हनुमत वीरा ।
संकट मोचन स्वामी, तुम हो रनधीरा ॥
ॐ जय हनुमत वीरा…

पवन पुत्र अंजनी सूत, महिमा अति भारी ।
दुःख दरिद्र मिटाओ, संकट सब हारी ॥
ॐ जय हनुमत वीरा…

बाल समय में तुमने, रवि को भक्ष लियो ।
देवन स्तुति किन्ही, तुरतहिं छोड़ दियो ॥
ॐ जय हनुमत वीरा…

कपि सुग्रीव राम संग, मैत्री करवाई।
अभिमानी बलि मेटयो, कीर्ति रही छाई ॥
ॐ जय हनुमत वीरा…

जारि लंक सिय-सुधि ले आए, वानर हर्षाये ।
कारज कठिन सुधारे, रघुबर मन भाये ॥
ॐ जय हनुमत वीरा…

शक्ति लगी लक्ष्मण को, भारी सोच भयो ।
लाय संजीवन बूटी,दुःख सब दूर कियो ॥
ॐ जय हनुमत वीरा…

रामहि ले अहिरावण, जब पाताल गयो ।
ताहि मारी प्रभु लाय, जय जयकार भयो ॥
ॐ जय हनुमत वीरा…

राजत मेहंदीपुर में, दर्शन सुखकारी ।
मंगल और शनिश्चर, मेला है जारी ॥
ॐ जय हनुमत वीरा…

श्री बालाजी की आरती, जो कोई नर गावे ।
कहत इन्द्र हर्षित, मनवांछित फल पावे ॥
ॐ जय हनुमत वीरा…

ॐ जय हनुमत वीरा, स्वामी जय हनुमत वीरा ।
संकट मोचन स्वामी, तुम हो रनधीरा ॥
ॐ जय हनुमत वीरा…

श्री बालाजी आरती PDF Download

श्री बालाजी के बारे में पुराण क्या कहते हैं? | What do the Puranas say about Shri Balaji?

तिरूपति बालाजी मंदिर (Tirupati Balaji Mandir) के बारे में दो कहानियाँ प्रसिद्ध हैं। वेंकटचला महत्यम और वराह पुराण से एक। इन दो कहानियों से पता चलता है कि तिरुमाला की भूमि भगवान विष्णु के अवतार से व्याप्त थी। 9वीं शताब्दी के बाद ही हम देखते हैं कि तिरूपति की पूजा बड़ी हो गई। चोल, राष्ट्रकूट, चालुक्य, होयसल और पांड्य युद्ध में थे लेकिन सांस्कृतिक रूप से आदान-प्रदान कर रहे थे। दूसरी ओर, केरल सांस्कृतिक रूप से अपने अलग रास्ते पर जा रहा था। लेकिन इन राजाओं द्वारा शासित तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और तेलंगाना राज्यों ने बड़े पैमाने पर तिरुपति पूजा को बरकरार रखा। संयोगवश, इस काल का श्रीलंका, जो हिंदू राजाओं से प्रभावित था, भी तिरूपति की कक्षा में आ गया। रामानुज 11वीं शताब्दी में परिदृश्य में आये और उन्होंने तिरूपति को एक महान वैष्णव केंद्र के रूप में प्रचारित किया। लेकिन यह विजयनगर के राजा ही थे जिन्होंने तिरूपति को विशाल तीर्थस्थल के रूप में स्थापित किया जो बाद में बना। कन्नड़ में पुरंदर दास और कनक और तेलुगु में अन्नमाचार्य ने वहां भगवान की स्तुति गाई।

श्री बालाजी के प्रतीकों के पीछे का कारण | Reason Behind the Symbols of Shri Balaji

भगवान बालाजी (Balaji) को माथे पर तिलकम, बाएं कंधे पर ‘शंकु’ / ‘शंख’, दाहिने कंधे पर ‘चक्र’ / ‘डिस्क’, ‘भूदेवी’ (पृथ्वी की देवी) और ‘श्रीदेवी’ (की देवी) के साथ दिखाया या कल्पना की जाती है। (धन) हृदय में, बायां हाथ ग्रहण करने की मुद्रा में, दाहिना हाथ दान देने की मुद्रा में, दोनों हाथ ‘आदिशेषु’/सांप और सिक्कों से सुशोभित हैं/चरणों में समृद्धि बरस रही है। भगवान वेंकटेश्वर को अनेक आभूषणों से सजाया गया है। आइए इसके पीछे के अर्थ/दर्शन/व्यावहारिक दृष्टिकोण पर नजर डालें, ताकि हम पूरी तरह से बालाजी में समाहित हो जाएं।

तिलकम: बालाजी के माथे पर लगे तिलकम में दो चीजें होती हैं – एक ‘वी’ या ‘यू’ आकार का और दूसरा ‘बिंदु’ का, जिसकी पूंछ ‘वी’ या ‘यू’ आकार की होती है। ‘वी’/’यू’ आकार का तात्पर्य धारण करने की क्षमता, एक कंटेनर, पोषण के लिए एक क्षेत्र से है। पूंछ वाला ‘बिंदु’ और ‘वी’/’यू’ में गिराने का मतलब है “जीवन शक्ति’ को पोषित होने के लिए कंटेनर/क्षेत्र में छोड़ा जाना। ‘वी’/’यू’ आकार और ड्रॉपिंग ‘बिंदु’ दोनों एक साथ दर्शाते हैं कि बालाजी जीवन और मानवता को धारण करते हैं। इसके अलावा, जब हर कोई जो ‘तिलकम’ पहनता है या देखता है, उसे मानवता और जीवन के मूल के बारे में याद दिलाया जाता है। यह जीवन की अनंतता पर ध्यान केंद्रित रखता है, जीवन का आनंद लेता है, जीवन बचाता है, जीवन का विकास करता है और जीवन से संबंधित हर चीज जीवन को बनाए रखने वाले कार्य करने के लिए आपके सामने है। यह एक और कारण है कि तिलक माथे पर लगाया जाता है जो मानव शरीर में ‘अग्न्या चक्र’ का केंद्र है और आमतौर पर मानव संरचना में मुख्य आकर्षण है।

‘शंकु’/शंख: शंख, समुद्री जीवों द्वारा निर्मित एक प्राकृतिक खोल, हिन्दू धर्म में अत्यंत पवित्र माना जाता है। इसकी विशिष्ट बनावट और मधुर ध्वनि इसे धार्मिक अनुष्ठानों, पूजा-पाठ और मंगल कार्यों का अभिन्न अंग बनाती है। शंख को भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है, जो इसे अपने दाहिने ऊपरी हाथ में धारण करते हैं। धार्मिक ग्रंथों में शंख को लक्ष्मी का भाई भी बताया गया है। धार्मिक महत्व के साथ-साथ, शंख का वैज्ञानिक महत्व भी कम नहीं है। शंख बजाने से वातावरण शुद्ध होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। शंखनाद से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और मन शांत होता है। विभिन्न प्रकार के शंख होते हैं, जिनमें दक्षिणावर्त शंख सर्वाधिक शुभ माना जाता है। शंख का उपयोग जल अर्पण, यज्ञ, आरती, भोग लगाने और मंत्रोच्चारण में किया जाता है।

श्री बालाजी का इतिहास | History of Shri Balaji

कहानी सप्तर्षियों में से एक, ऋषि भृगु (Rishi Bhrigu) से शुरू होती है, जो भगवान की समृद्धि का प्रतिनिधित्व करने वाले थे, इस प्रकार रिशल कश्यप के नेतृत्व में ऋषियों ने उनसे परामर्श किया जब उन्होंने कलियुग के आने से पहले गंगा के तट पर एक यज्ञ करने का फैसला किया।

जब ऋषि नारद के प्रश्नों का उत्तर नहीं दे सके कि वे यज्ञ क्यों कर रहे थे और वे किस देवता की स्तुति करना चाहते थे, तो वे भृगु के पास गए। कोई उपाय खोजने से पहले उन्होंने ब्रह्मा, शिव और विष्णु के मंदिरों में जाकर उनसे सलाह ली। हालाँकि, किसी भी देवता ने उस पर कोई ध्यान नहीं दिया। ऋषि ने पहले ही क्रोध में विष्णु की छाती पर लात मार दी थी। जब भगवान विष्णु ने ऋषि के पैर पकड़ लिए और भिगुरु के पैर के तलवे में अतिरिक्त आंख को धीरे से दबाया, जिसे ऋषि के अहंकार को प्रतिबिंबित करने वाला माना जाता था, तो ऋषि ने अपनी गलती स्वीकार की। बुद्धिमान व्यक्ति ने दया की भीख मांगी। वह अन्य बुद्धिमान लोगों के पास यह बताने के लिए लौटे कि भगवान विष्णु उनकी आराधना के योग्य हैं। हालाँकि, देवी लक्ष्मी ऋषि भृगु के व्यवहार से अपमानित हुईं और चली गईं। लक्ष्मी के चले जाने पर भगवान विष्णु दुखी हो गये। जब उसने अपनी पत्नी को नहीं देखा तो वह उपवास और ध्यान करने लगा।

स्थिति से चिंतित होकर, देवताओं ब्रह्मा और शिव ने स्वयं को गाय और बछड़े का रूप धारण कर लिया। सूर्य, हिंदू सूर्य देवता, ने देवी लक्ष्मी से एक चरवाहे का रूप लेने की विनती की ताकि वह चोल शासक से उनकी सेवाएँ प्राप्त कर सकें। वेंकट पहाड़ों में, राजा की गायों के नए झुंड को चरते हुए देखा जा सकता है। भगवान ब्रह्मा, गाय के रूप में प्रच्छन्न होकर, विष्णु को एंथिल पर खाना खिलाने लगे। गाय से दूध न मिलने के कारण रानी चिढ़ गई और उसने गाय चराने वाले को फटकार लगाई। वह गाय को चींटी के पार शौच करते देख हैरान हो गया। गुस्से में उसने एक कुल्हाड़ी उठाई और गाय को काटने का प्रयास किया। भगवान विष्णु ने एंथिल से प्रकट होकर गाय के स्थान पर प्रहार किया और उसकी जान बचाई।

क्रोधित होकर भगवान विष्णु ने चरवाहे को मृत्यु का श्राप दे दिया। उसने उस कुल्हाड़ी का इस्तेमाल किया जिससे एक निर्दोष गाय और बछड़े की मौत हो गई जिसने उसे पानी पिलाया जिससे वह लहूलुहान हो गया। सेवक के अपराध के कारण भगवान विष्णु ने राजा को असुर रूप धारण करने का श्राप दे दिया। दयालु भगवान ने राजा से उसे माफ करने की विनती की, फिर उसे बताया कि अपने अगले जीवन में, वह आकाश राजा के रूप में पुनर्जन्म लेगा और उसकी बेटी से शादी करेगा। भगवान विष्णु ने अपने बाद के अवतार में श्रीनिवास की पहचान धारण की और वकुला देवी नामक महिला से जन्म लिया।

Also Read: विष्णु भगवान की आरती

माना जाता है कि भगवान कृष्ण ने यशोदा को आशीर्वाद के रूप में कलियुग में उनके यहां जन्म लेने की इच्छा दी थी। ऐसा माना जाता है कि वकुला देवी यशोदा का अवतार हैं। श्रीनिवास का पिछला घर जंगल में था। आकाश राजा की बेटी पद्मावती एक तेजस्वी महिला थीं, जिनसे अंततः भगवान श्रीनिवास की मुलाकात हुई। भगवान विष्णु द्वारा पिछले अवतार के चोल राजा को दिए गए वादे को ध्यान में रखते हुए, दोनों जल्द ही प्यार में पड़ गए और शादी करना चाहते थे।

श्रीनिवास ने अपनी शादी के लिए कुबेर से पैसे उधार लिए और कलियुग के अंत तक ब्याज सहित कर्ज चुकाने का वादा किया। विवाह संपन्न होने के बाद ऋषि नारद ने लक्ष्मी को इसकी सूचना दी। देवी-देवता क्रोधित हो गए और विष्णु से भिड़ गए। श्रीनिवास का पत्थर बनने का निर्णय उनकी दो पत्नियों के बीच तनाव से प्रेरित था। यह भी कहा जाता है कि पद्मावती और लक्ष्मी, जो वकुला देवी के दोनों ओर खड़ी थीं, पत्थर में बदल गईं।

श्री बालाजी त्यौहार | Shri balaji Festival 

जटिल नक्काशी, प्राचीन शिलालेख, गौरवशाली मूर्तियाँ और रहस्यमय वातावरण दुनिया के विभिन्न कोनों से पवित्र शहर तिरुपति की यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों का स्वागत करते हैं। बहती श्री स्वामी पुष्करिणी नदी के ठीक उत्तर में, तिरुमाला पहाड़ियों की सातवीं चोटी पर शांति से आराम करते हुए – जैसे ही कोई परिसर में प्रवेश करता है, एक चांदी जैसा मुखौटा उसकी आंखों का स्वागत करता है। आंध्र प्रदेश में स्थित यह भूमि दिव्य मंदिरों का निवास स्थान है। बहुमंजिला प्रवेश टावरों और विशाल परिसरों की द्रविड़ शैली की वास्तुकला हर उस पर्यटक को आकर्षित करती है जो पवित्र मंदिरों में पूजा करने आता है।

ब्रह्मोत्सवम, हिंदू त्योहार (Hindu Festival) एक शुभ त्योहार है जो हर साल आंध्र प्रदेश के तिरुपति में तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर में मनाया जाता है। भव्य उत्सव पर मंदिर को रोशनी और मोमबत्तियों से रोशन किया जाता है और इसे दुनिया के सबसे भव्य रूप से निर्मित मंदिरों में से एक माना जाता है। किंवदंतियों के अनुसार इस त्योहार की उत्पत्ति भगवान ब्रह्मा से जुड़ी हुई है। ऐसा माना जाता है कि एक बार भगवान ब्रह्मा ने मानव जाति की मजबूती के लिए भगवान को धन्यवाद देने के लिए पवित्र पुष्करिणी नदी के जलग्रहण क्षेत्र में श्री बालाजी की पूजा की थी। इस उत्सव का नाम भगवान ब्रह्मा के नाम पर पड़ा है क्योंकि यह भगवान ब्रह्मा ही थे जिन्होंने पहली बार इस उत्सव का आयोजन तिरूपति मंदिर में किया था।

“ब्रह्मोत्सव” जिसका शाब्दिक अर्थ है “ब्रह्मा का उत्सवम”। यह त्यौहार अक्टूबर के महीने में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। ब्रह्मोत्सव का उत्सव नौ दिनों की अवधि में मनाया जाता है। उत्सव के पहले दिन श्री विश्वक्सेना के उत्सव के साथ “अनुरार्पण” अनुष्ठान किया जाता है। “अनुरार्पण” अनुष्ठान उर्वरता, प्रचुरता और समृद्धि का प्रतीक है। त्योहार के सभी नौ दिनों के दौरान विभिन्न धार्मिक गतिविधियां जैसे होम और दैनिक जुलूस जहां भगवान की विभिन्न मूर्तियों को मंदिर में मौजूद विभिन्न रथों (वाहनों) से बाहर निकाला जाता है।

इस त्योहार का महत्व इसी बात से पता चलता है कि हर साल हजारों श्रद्धालु इस भव्य त्योहार का गवाह बनने के लिए आंध्र प्रदेश में आते हैं। वे भगवान वेंकटेश्वर स्वामी का आशीर्वाद पाने के लिए नौ दिनों के दौरान आयोजित विभिन्न अनुष्ठानों में भाग लेने का आनंद लेते हैं। इस शुभ उत्सव में भाग लेने वाले भक्त अक्सर इस अनुभव को एक स्वर्गीय जुड़ाव और आनंददायक (“वैकुंठ अनुभव”) कहते हैं। सबसे पहले गुरुध्वज महोत्सव श्रीवारी अलया ध्वजस्तंभम के पास आयोजित किया जाता है। फिर भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित एक जुलूस पेद्दा शेषवाहन पर आगे बढ़ता है और मंदिर की चार सड़कों को कवर करता है। यह आधी रात तक दो घंटे तक चलता रहता है। इस त्योहार के दौरान यह माना जाता है कि शक्तिशाली सांप खुद को भगवान के वाहन के रूप में बदल लेता है। इस त्यौहार को मनाने का मुख्य कारण ईश्वर से उच्च मूल्यों और नैतिकता से परिपूर्ण जीवन प्रदान करने की प्रार्थना करना है।

दुनिया भर के हिंदुओं के लिए तिरुमाला मंदिर पूजा और भक्ति का केंद्र है। यह व्यापक रूप से माना जाता है कि तिरूपति बालाजी वास्तव में विष्णु के अवतार हैं। परिणामस्वरूप, दुनिया भर में लाखों हिंदू उन्हें अपने धर्म में देवत्व के रूप में पूजते हैं। तिरुपति बालाजी की पूजा तिरुमाला मंदिर में की जाती है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसका निर्माण दो हजार साल से भी पहले हुआ था। यह मंदिर एक प्रसिद्ध स्थल है और द्रविड़ डिजाइन का उत्कृष्ट उदाहरण है। सबसे महत्वपूर्ण संस्कारों और अनुष्ठानों में से एक, ब्रह्मोत्सवम उत्सव के लिए हर साल लाखों श्रद्धालु इस मंदिर में आते हैं। तिरूपति बालाजी को एक प्रमुख हिंदू देवता के रूप में व्यापक रूप से सम्मानित किया जाता है, और उनका मंदिर जबरदस्त धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है।

FAQ’s: 

Q. भगवान बालाजी की पत्नी कौन है?

Ans. यह व्यापक रूप से माना जाता है कि भगवान बालाजी (जिन्हें भगवान वेंकटेश्वर के नाम से भी जाना जाता है) ने हिंदू पौराणिक कथाओं में देवी पद्मावती (जिन्हें अलामेलुमंगा के नाम से भी जाना जाता है) से विवाह किया था। भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित मंदिरों में भगवान बालाजी और देवी पद्मावती के मिलन का सम्मान करने के लिए त्योहार और अनुष्ठान आयोजित किए जाते हैं। उनका मिलन है भारत के आंध्र प्रदेश राज्य में प्रसिद्ध तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर से जुड़े एक प्रसिद्ध हिंदू मिथक का विषय।

Q. तिरुपति बालाजी मंदिर का निर्माण किसने करवाया था?

Ans. तिरुपति बालाजी मंदिर का निर्माण 10वीं शताब्दी में विजयनगर साम्राज्य के शासकों द्वारा करवाया गया था।

Q. तिरुपति बालाजी मंदिर में दर्शन करने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

Ans. तिरुपति बालाजी मंदिर में दर्शन करने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच होता है।

Q. तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रवेश शुल्क कितना है?

Ans. तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रवेश निःशुल्क है, लेकिन दर्शन के लिए अलग-अलग दर्शन लाइनों के लिए शुल्क निर्धारित है।

Q. तिरुपति बालाजी मंदिर कहाँ स्थित है?

Ans. तिरुपति बालाजी मंदिर आंध्र प्रदेश के तिरुमला पहाड़ी पर स्थित है।