Home आरती Shri Bhairav Dev Ji Aarti: ऐसे करें भैरव देव की आरती, हर...

Shri Bhairav Dev Ji Aarti: ऐसे करें भैरव देव की आरती, हर मनोकामना होगी जल्द पूरी

Shri Bhairav Dev Ji Aarti
Join Telegram Channel Join Now

Shri Bhairav Dev Ji Aarti: हिंदू देवताओं की त्रिमूर्ति, यानी ब्रह्मा (brahma), विष्णु (vishnu) और शिव (Shiv), क्रमशः सृजन, संरक्षण और विनाश से जुड़े हैं। भगवान शिव का उग्र स्वरूप, भैरव, आमतौर पर विनाश के इस पहलू से जुड़ा हुआ है। प्राचीन हिंदू किंवदंतियों में उत्पन्न, भैरव का बहुप्रतीक्षित रूप हिंदू, जैन और बौद्धों द्वारा समान रूप से पूजनीय है। पूरे भारत और नेपाल में भी उनकी इसी रूप में पूजा की जाती है। भैरव शिव का भ्रमणशील रूप है। कुल मिलाकर 64 भैरव हैं। ये भैरव 8 श्रेणियों में आते हैं। इनमें से प्रत्येक श्रेणी का नेतृत्व उस विशेष समूह के एक प्रमुख भैरव द्वारा किया जाता है। प्रमुख भैरवों को अष्टांग भैरव कहा जाता है। ब्रह्मांड की 8 दिशाओं की रक्षा और नियंत्रण करने वाले ये 8 भैरव इस प्रकार हैं: असितांग भैरव, रुरु भैरव, चंदा भैरव, क्रोध भैरव, उन्मत्त भैरव, कपाल भैरव, भीषण भैरव, संहार भैरव।

इन सभी भैरवों (bhairav) को महा स्वर्ण काल भैरव द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिन्हें काल भैरव के नाम से भी जाना जाता है। वह सर्वोच्च देवत्व हैं और शेष भैरवों के शासक हैं। काल भैरव की पत्नी भैरवी है, जो पार्वती या काली का भयानक रूप है। भगवान के इस भयावह पहलू की पूजा मुख्य रूप से अघोरा संप्रदाय द्वारा की जाती है। कश्मीर के निवासी, जिनकी उत्पत्ति गोराट से हुई है, शिवरात्रि के त्योहार के दौरान भैरव की पूजा करते हैं। इस ब्लॉग में, हम श्री भैरव देव जी | Shri Bhairav Dev Ji, श्री भैरव देव जी आरती | Shri Bhairav Dev Ji Aarti इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

श्री भैरव देव जी | Shri Bhairav Dev Ji 

शैव लोग भैरव (bhairav) को रक्षक मानते हैं, क्योंकि वह 8 दिशाओं की रक्षा करते हैं। उन्हें महिलाओं (विशेष रूप से जो डरपोक स्वभाव की होती हैं) का रक्षक भी माना जाता है। सभी शिव मंदिरों में भैरव की मूर्ति होती है। मंदिर की चाबियाँ इस देवता के सामने रखी जाती हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि जब मंदिर उस दिन बंद रहेगा तब भी वह परिसर की रक्षा करेंगे – यही कारण है कि उन्हें क्षेत्रपालक या मंदिर के संरक्षक के रूप में भी जाना जाता है।

भगवान के इस अवतार को यात्रियों के संरक्षक के रूप में भी पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि वह उन सभी की रक्षा करते हैं जो लंबी दूरी की यात्रा के दौरान उनका नाम लेते हैं – वह विशेष रूप से उन लोगों की रक्षा करते हैं जो रात में यात्रा करते हैं। उनकी कृपा पाने के लिए काजू की माला बनाकर उनकी मूर्ति पर चढ़ाने का विधान है। आपको भी एक दीपक जलाना चाहिए और सच्चे मन से अपनी यात्रा के दौरान सुरक्षा के लिए प्रार्थना करनी चाहिए। काल भैरव को शनि का गुरु माना जाता है। उन्हें भैरवर या वैरावर (तमिलनाडु में) के रूप में भी जाना जाता है, उन्हें अक्सर ग्राम देवता या ग्राम संरक्षक के रूप में चित्रित किया जाता है, जो गांव और उसके निवासियों दोनों को आठ दिशाओं में से किसी से उत्पन्न होने वाले खतरे से बचाता है। श्रीलंका के निवासी भी उनकी पूजा करते हैं। सिंघली भाषा में उन्हें बहिरवा कहा जाता है। वहां भी उन्हें खजाने के संरक्षक के रूप में सम्मानित किया जाता है।

ऐसा माना जाता है कि भैरव की पूजा करने से भक्त को शांति, समृद्धि, सफलता और संतान की प्राप्ति होती है। ऐसा माना जाता है कि शक्तिशाली भगवान अपने भक्तों को अकाल मृत्यु, दुख, त्रासदी और कर्ज से बचाते हैं।

श्री भैरव देव जी आरती | Shri Bhairav Dev Ji Aarti

जय भैरव देवा, प्रभु जय भैंरव देवा।
जय काली और गौरा देवी कृत सेवा।।

तुम्हीं पाप उद्धारक दुख सिंधु तारक।
भक्तों के सुख कारक भीषण वपु धारक।।

वाहन शवन विराजत कर त्रिशूल धारी।
महिमा अमिट तुम्हारी जय जय भयकारी।।

तुम बिन देवा सेवा सफल नहीं होंवे।
चौमुख दीपक दर्शन दुख सगरे खोंवे।।

तेल चटकि दधि मिश्रित भाषावलि तेरी।
कृपा करिए भैरव करिए नहीं देरी।।

पांव घुंघरू बाजत अरु डमरू डमकावत।।
बटुकनाथ बन बालक जन मन हर्षावत।।

बटुकनाथ जी की आरती जो कोई नर गावें।
कहें धरणीधर नर मनवांछित फल पावें।।

श्री भैरव देव जी आरती PDF Download

भैरव नाम की उत्पत्ति | Origin of name Bhairav

भैरव नाम का अनुवाद “भयानक” और “डरावना” हो सकता है, लेकिन वास्तविक व्याख्या काफी अलग है। इसका अर्थ है कि वह भगवान है जो अपने भक्तों को बाहरी शत्रुओं से बचाता है; साथ ही आंतरिक शत्रुओं जैसे लालच, वासना, क्रोध और अन्य सभी नकारात्मक भावनाओं से भी।

“भैरव” (bhairav) नाम की एक और व्याख्या है। “भा” का अर्थ है सृजन, “रा” का अर्थ है संरक्षण और “व” का अर्थ है विनाश। इस प्रकार, भैरव को परम देवत्व माना जाता है, जो ब्रह्मांड की इन सभी शक्तियों को जोड़ता है।

Also Read:श्री सिद्धिविनायक आरती

भैरव से जुड़ी किंवदंतियाँ | Legends related to Bhairav

शिव (shiv) के अंधेरे और भयावह पहलू, भैरव, के बारे में कई किंवदंतियाँ हैं। सबसे लोकप्रिय कथा के अनुसार, जो शिव महापुराण में वर्णित है, एक बार ब्रह्मा, विष्णु (vishnu) और शिव के बीच बहस हुई थी। विष्णु ने ब्रह्मा से पूछा कि ब्रह्मांड का सर्वोच्च निर्माता कौन है। ब्रह्मा थोड़े अहंकारी हो गए, क्योंकि उन्हें हमेशा निर्माता के रूप में मनाया जाता था। इसके अलावा, उसने सोचा कि चूँकि उसके भी शिव की तरह 5 सिर थे, इसलिए वह वह सब कुछ हासिल कर सकता था जो शिव कर सकते थे। फिर उसने शिव का काम बनाना शुरू कर दिया और शिव के दैनिक कर्तव्यों में हस्तक्षेप करना शुरू कर दिया।

शिव ने कुछ देर तक यह सब धैर्यपूर्वक देखा। बाद में जब उससे रहा नहीं गया तो उसने अपनी उंगली से एक छोटी सी कील निकालकर फेंक दी। इस नाखून ने कालभैरव का रूप धारण कर लिया। वह प्रकटीकरण सीधे ब्रह्मा की ओर बढ़ा और उनका एक सिर काट दिया। भैरव को हमेशा अपने हाथों में ब्रह्मा की खोपड़ी पकड़े हुए दिखाया गया है। भैरव की कार्रवाई ने ब्रह्मा को पूरी तरह से वश में कर लिया; उसके अहंकार को नष्ट कर उसे तत्काल ज्ञान प्रदान किया। वह भैरव के प्रति बहुत आभारी थे और उन्हें प्रणाम करते हुए उन्होंने तब से केवल ब्रह्मांड के लाभ के लिए काम करने का वादा किया।

एक अन्य कथा के अनुसार शिव ने ही भैरव को उत्पन्न किया था। दहुरासुरन नाम का एक भयानक राक्षस था। कठोर तपस्या के बाद उसे वरदान मिला कि उसकी मृत्यु केवल एक स्त्री के द्वारा ही हो सकती है। तब पार्वती ने उसका वध करने के लिए काली का रूप धारण किया। अपने मिशन को पूरा करने के बाद, उसके क्रोध ने एक बच्चे का रूप ले लिया। काली ने अपने बच्चे को अपना दूध पिलाया। यह सब देखकर, शिव वहां प्रकट हुए और काली और बच्चे दोनों को अपने में समाहित कर लिया। भैरव के इस रूप से, शिव अष्टांग भैरव की अपनी सभी आठ अभिव्यक्तियों में प्रकट हुए। चूँकि शिव ने भैरव को जन्म दिया, इसलिए कभी-कभी उन्हें उनका पुत्र भी कहा जाता है।

पुराण भैरव की उत्पत्ति का एक और संस्करण देते हैं। इस कथा के अनुसार एक बार देवताओं और राक्षसों के बीच युद्ध हुआ। सभी राक्षसों का नाश करने के लिए शिव ने कालभैरव को उत्पन्न किया। उनसे निर्मित अष्टांग भैरव ने अंततः अष्ट मातृकाओं से विवाह किया। इन सभी अभिव्यक्तियों के भयानक रूप हैं। 

मूल कथा का एक संशोधित संस्करण इस प्रकार है। जब ब्रह्मा ने शिव का अपमान किया, तो शिव ने क्रोधित होकर भैरव का रूप धारण कर लिया। वह शिव की तीसरी आँख से बाहर निकला और ब्रह्मा का सिर धड़ से अलग कर दिया। तब ब्रह्मा का सिर भैरव की बायीं हथेली से चिपक गया। यह सबसे पवित्र और विद्वान ब्राह्मण का सिर काटने के लिए भैरव की सजा थी। ब्रह्महत्या के सबसे बड़े पाप का प्रायश्चित करने के लिए, भैरव ने एक नग्न भिखारी के रूप में, अपनी खोपड़ी को भीख के कटोरे के रूप में लेकर घूमने की शपथ ली। जब वह पवित्र शहर वाराणसी पहुंचता है तो अंततः उसे अपने पाप से मुक्ति मिल जाती है। इस शहर में आज भी भैरव की पूजा के लिए समर्पित एक मंदिर है।

भैरव की पूजा | Worship of Bhairav 

अधिकांश ज्योतिर्लिंग मंदिरों के पास, आपको भैरव (bhairav) को समर्पित मंदिर या मंदिर मिल सकते हैं। ये भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित बारह सबसे पवित्र मंदिर हैं। ये मंदिर पूरे भारत में फैले हुए हैं, जिनमें उज्जैन में काल भैरव मंदिर, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और उज्जैन में पाताल भैरव और विक्रांत भैरव मंदिर शामिल हैं।

सभी शिव मंदिरों में, दैनिक पूजा अनुष्ठान सूर्य या सूर्य भगवान की पूजा करने के साथ शुरू होते हैं। इसके बाद यह भैरव की पूजा के साथ समाप्त होता है। भैरव को घी अभिषेक (पवित्र स्नान अनुष्ठान), घी के दीपक, लाल फूल, साबुत नारियल, शहद, उबला हुआ भोजन, फल और आठ प्रकार के फूल और पत्ते चढ़ाए जाते हैं। पश्चिम दिशा की ओर मुख किए हुए भैरव की मूर्ति एक अच्छा संकेत है। यदि इसका मुख दक्षिण दिशा की ओर हो तो यह मध्यम होता है। पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठा हुआ भैरव होना उचित नहीं माना जाता है। इसके अलावा, इस भगवान की प्रार्थना करने का सबसे अच्छा समय आधी रात है; खासकर शुक्रवार की रात को. ऐसा माना जाता है कि, इस समय, वह और उनकी पत्नी भैरवी अपने भक्तों पर कृपा करेंगी और उन्हें अपने दर्शन भी देंगी।

ऐसा माना जाता है कि आठ में से पांच भैरव पांच तत्वों वायु, अग्नि, जल, पृथ्वी और आकाश का प्रतिनिधित्व करते हैं। अन्य तीन सूर्य, चंद्रमा और आत्मा (चेतना) हैं। इन आठ अभिव्यक्तियों में से प्रत्येक दिखने में अलग है और अलग-अलग हथियार रखती है, अलग-अलग वाहन रखती है और अपने भक्तों को आठ अलग-अलग प्रकार की संपत्ति का आशीर्वाद देती है, अष्ट लक्ष्मी का प्रतिनिधित्व करती है। इनमें से प्रत्येक अभिव्यक्ति का आह्वान करने का मंत्र भी अलग-अलग है।

मुक्ति प्राप्ति के लिए भैरव को सर्वोत्तम रूप माना जाता है। वह वह है जो शुद्ध चेतना की जागरूकता प्रदान करता है। इस रूप को स्वरूपाकर्षण भैरव कहा जाता है। उन्हें चमकदार लाल रंग में दर्शाया गया है और उन्होंने अपने चारों ओर एक सुनहरी पोशाक लपेट रखी है। चंद्रमा को सिर में धारण करने वाली उनकी चार भुजाएं हैं। वह धन और समृद्धि के दाता हैं। अनुयायियों का मानना है कि मंगलवार को इस स्वरूप की पूजा करने से तत्काल और प्रभावी परिणाम मिलते हैं।

भैरव मंदिर | Bhairav temple 

भारतीय राज्य कर्नाटक में, भगवान कालभैरवेश्वर (Lord Kalabhairaveshwara) को श्री आदिचुंचनगिरि मठ के क्षेत्रपालक के रूप में प्रतिष्ठित किया जाता है। इस क्षेत्र के गौड़ा उन्हें सर्वोच्च देवता के रूप में पूजते हैं। गंगादिकारा गौड़ा जाति के लोग उन्हें कार्यवाहक और दंड देने वाला मानते हैं।

मध्य प्रदेश में श्री काल भैरव नाथ स्वामी मंदिर शिव के इस स्वरूप की पूजा के लिए समर्पित एक और प्रसिद्ध मंदिर है। भैरव नेपाल में नेवारों के सबसे महत्वपूर्ण देवताओं में से एक हैं। वहां की अधिकांश बस्तियों में भगवान का कम से कम एक मंदिर तो है ही। इसके अलावा, उस देश में भैरव मंदिरों का रखरखाव ज्यादातर नेवार पुजारियों द्वारा किया जाता है।

भैरव का अर्थ है “अति भयानक रूप”। इसे भय को नष्ट करने वाले या भय से परे रहने वाले के रूप में भी जाना जाता है। एक व्याख्या यह है कि वह अपने भक्तों को भयानक शत्रुओं, लालच, वासना और क्रोध से बचाते हैं।

FAQ’s :

Q. भगवान भैरव कौन हैं?

काल भैरव भगवान शिव का रौद्र रूप हैं। वह दंड देने वाला, एक क्रूर अवतार है, जिसने सही कार्य सुनिश्चित करने के लिए अवतार लिया। भगवान शिव के कई अवतारों में से, काल भैरव को उनके नाम के अनुसार समय के रक्षक के रूप में जाना जाता है।

Q. क्या है भैरव का महत्व?

हिंदू धर्मग्रंथों में वर्णन है कि काल भैरव से काल भी डरता है। भगवान शिव के भक्त अपने जीवन से सभी नकारात्मक ऊर्जाओं को नष्ट करने और स्वस्थ और निडर जीवन के लिए उनका दिव्य आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए कालाष्टमी के दिन काल भैरव की पूजा करते हैं।

Q. क्या है भैरव की शक्ति?

वह भक्तों को उनके लक्ष्य हासिल करने में उनके समय का सदुपयोग करने में मदद करते हैं। यही कारण है कि उन्हें समय का देवता कहा जाता है। अगर कोई पूजा-अर्चना करे और भैरव के नाम का जाप करे तो छोटी-छोटी बातों में समय बर्बाद करने को रचनात्मक उद्देश्य की ओर मोड़ा जा सकता है।