Home आरती Ahoi Mata Aarti: अहोई माता की आरती, कथा और महत्व आदि के...

Ahoi Mata Aarti: अहोई माता की आरती, कथा और महत्व आदि के बारे में यहाँ जानें

Ahoi Mata Ki Aarti
Join Telegram Channel Join Now

Ahoi Mata Aarti: अव्रत का अर्थ आत्म-अनुशासन और नैतिक संयम के माध्यम से शरीर, मन और आत्मा को शुद्ध करना है। यह मानसिक शक्तियाँ उत्पन्न करता है, आध्यात्मिक विकास और सांसारिक इच्छाओं की पूर्ति के लिए अनुकूल है। योग-याज्ञवल्क्य के अनुसार, पुण्य प्राप्त करने और स्वयं का एहसास करने के लिए आध्यात्मिक साधनों को मजबूती से पकड़ना है। हिंदू महिलाएं अपने या अपने रिश्तेदारों के कल्याण के लिए कई व्रत रखती हैं- वट सावित्री, हरितालिका और वैवाहिक आनंद के लिए करवाचौथ; भाइयों की रक्षा के लिए भ्रातृ पंचमी और भ्रातृ द्वितीया; समृद्धि और सुरक्षा के लिए महालक्ष्मी व्रत; भविष्य में आने वाली किसी भी विपत्ति से बचने के लिए संकष्ट चतुर्थी और दैवीय कृपा के लिए नवरात्र।

व्रतों की लंबी सूची में से, ‘अहोई अष्टमी’ (ahoi ashtami) (जिसे अहोई आठे भी कहा जाता है) बच्चों की भलाई और सुखी पारिवारिक जीवन के लिए मनाया जाता है। जो विवाहित महिलाएं निःसंतान हैं या जिनके कोई पुत्र नहीं है, वे भी अपनी दैनिक साधना में विशिष्ट मंत्रों को शामिल करके उनकी पूजा करती हैं।

कहा जाता है कि अनंत सत्ता में अनंत संख्या में शक्तियाँ होती हैं। अहोई (होई) माता शक्ति का एक सौम्य रूप है, जो ब्रह्माणी (भगवान ब्रह्मा की शक्ति का प्रतीक) जैसी मातृ देवियों के समान है; वैष्णवी (विष्णु की शक्ति का प्रतीक), और माहेश्वरी (शिव की शक्ति का प्रतीक)। हिंदू चंद्र माह, कार्तिक (अक्टूबर-नवंबर) के अंधेरे पखवाड़े के 8वें दिन, कार्तिक कृष्ण अष्टमी पर, ज्यादातर उत्तर भारत में, अधिकांश हिंदू माताओं द्वारा उन्हें प्रसन्न किया जाता है। भारत के पश्चिमी और दक्षिणी हिस्सों में, उनकी पूजा कार्तिक से पहले के महीने अश्विन (सितंबर-अक्टूबर) में की जाती है, जिसमें दिवाली का त्योहार पड़ता है। इस ब्लॉग में, हम अहोई माता की आरती | Ahoi Mata Aarti, अहोई माता कथा | Ahoi Mata Katha इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

अहोई माता की आरती | Ahoi Mata Aarti

जय अहोई माता,
जय अहोई माता ।
तुमको निसदिन ध्यावत,
हर विष्णु विधाता ॥
ॐ जय अहोई माता ॥

ब्रह्माणी, रुद्राणी, कमला,
तू ही है जगमाता ।
सूर्य-चन्द्रमा ध्यावत,
नारद ऋषि गाता ॥
ॐ जय अहोई माता ॥

माता रूप निरंजन,
सुख-सम्पत्ति दाता ।
जो कोई तुमको ध्यावत,
नित मंगल पाता ॥
ॐ जय अहोई माता ॥

तू ही पाताल बसंती,
तू ही है शुभदाता ।
कर्म-प्रभाव प्रकाशक,
जगनिधि से त्राता ॥
ॐ जय अहोई माता ॥

जिस घर थारो वासा,
वाहि में गुण आता ।
कर न सके सोई कर ले,
मन नहीं घबराता ॥
ॐ जय अहोई माता ॥

तुम बिन सुख न होवे,
न कोई पुत्र पाता ।
खान-पान का वैभव,
तुम बिन नहीं आता ॥
ॐ जय अहोई माता ॥

शुभ गुण सुंदर युक्ता,
क्षीर निधि जाता ।
रतन चतुर्दश तोकू,
कोई नहीं पाता ॥
ॐ जय अहोई माता ॥

श्री अहोई माँ की आरती,
जो कोई गाता ।
उर उमंग अति उपजे,
पाप उतर जाता ॥

ॐ जय अहोई माता,
मैया जय अहोई माता ।

अहोई माता की आरती PDF Download

अहोई माता कथा | Ahoi Mata Katha

एक समय की बात है, एक गाँव में एक औरत रहती थी। उसके सात बेटे थे. एक दिन वह अपने घर के नवीनीकरण के लिए मिट्टी लाने के लिए जंगल में गई (यह हिंदू त्योहार दीपावली से ठीक पहले कार्तिक का महीना था। उसने एक मांद के पास कुल्हाड़ी से मिट्टी खोदना शुरू कर दिया। अचानक महिला की कुल्हाड़ी जमीन पर गिर गई) शावक मांद में था और शावक मर गया। महिला को बहुत दुख हुआ और सहानुभूति हुई। उसने जंगल से मिट्टी ली और वापस आ गई।

कुछ दिनों बाद उसके सातों पुत्र एक वर्ष के भीतर ही मर गये। वह बहुत दुखी थी. एक दिन उसने अपने गांव की बूढ़ी महिलाओं को अपनी व्यथा सुनाई, वह रो रही थी और उन्हें बताया कि उसने यह पाप नहीं किया है और यह अनजाने में हो गया है। उसने महिलाओं को बताया कि एक बार जब वह जंगल में मिट्टी खोद रही थी तो उसकी कुल्हाड़ी शावक पर गिर गई और उसके बाद एक वर्ष के भीतर मेरे सभी सात बेटे मर गए। महिलाओं ने उसके अपराध कबूल करने पर सराहना की और फिर इन महिलाओं ने बताया कि पाप कबूल कर उसने अपने आधे पाप का प्रायश्चित कर लिया है.

उन्होंने महिला को शावक के चेहरे का रेखाचित्र बनाकर देवी अष्टमी (devi ashtami) भगवती की प्रार्थना करने का सुझाव दिया। ईश्वर की कृपा से तुम्हारा पाप दूर हो जायेगा। स्त्री ने कार्तिक कृष्ण अष्टमी का व्रत रखा और उसके बाद वह नियमित रूप से पूजा-पाठ और व्रत रखने लगी। उनकी प्रार्थना के बल पर भगवान की कृपा बरसी और उन्हें अपने सातों बेटे वापस मिल सके। तभी से हर वर्ष अहोई अष्टमी भगवती की विधिपूर्वक पूजा करने का विधान बन गया।

Also Read: विष्णु भगवान की आरती

अहोई अष्टमी की पौराणिक कथाएँ | Mythological stories of Ahoi Ashtami

अहोई अष्टमी उत्तर भारत का एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। अहोई अष्टमी के दिन ज्यादातर माताएं अपने बच्चों की सलामती के लिए दिन भर का व्रत रखती हैं। अहोई अष्टमी (ahoi ashtami) का व्रत करवा चौथ के चार दिन बाद मनाया जाता है।

अहोई अष्टमी व्रत कथा | Ahoi Ashtami fast story

एक बार की बात है, घने जंगल के पास स्थित एक गाँव में एक दयालु और समर्पित महिला रहती थी। उसके सात बेटे थे. कार्तिक महीने (Kartik month) में एक दिन, दीपावली के महान उत्सव से कुछ दिन पहले ही, उस महिला ने दिवाली अपने घर की मरम्मत करने और घर को सजाने का फैसला किया। अपने घर का नवीनीकरण करने के लिए, उसने कुछ मिट्टी लाने के लिए जंगल में जाने का फैसला किया। जंगल में मिट्टी खोदते समय, जिस कुदाल से वह मिट्टी खोद रही थी, उससे गलती से एक शेर के बच्चे की मौत हो गई। मासूम शावक के साथ जो हुआ उसके लिए वह दुखी, दोषी और जिम्मेदार महसूस करती थी।

महिला से अनजाने में हुई इस घटना के 1 साल के भीतर ही महिला ने अपने साथ बेटों को खो दिया। महिला के सातों बेटों ने अपनी मां के सामने ही दम तोड़ दिया। जिस महिला बहुत ज्यादा निराश हुई , उदास महिला ने अपने बच्चों की मृत्यु का कारण उस शावक की मृत्यु से जोड़ा और स्वयं को गुनहगार ठहरा दिया। कुछ समय पश्चात उदास महिला ने अपनी यह सारी व्यथा एक वृद्ध महिला से कह डाली। बुढ़िया ने महिला को सलाह दी कि अपने पाप के प्रायश्चित के रूप में, उसे शावक का चेहरा बनाकर देवी अहोई भगवती, जो कि देवी पार्वती का अवतार हैं, की पूजा करनी चाहिए। उसे देवी अहोई के लिए व्रत रखने और पूजा करने का सुझाव दिया गया क्योंकि वह सभी जीवित प्राणियों की संतानों की रक्षक मानी जाती थी।

महिला ने अष्टमी के दिन अहोई माता (ahoi mata) की पूजा करने का निश्चय किया. जब अष्टमी का दिन आया तो महिला ने शावक का चेहरा बनाकर व्रत रखा और अहोई माता की पूजा की। उसने जो पाप किया था उसके लिए उसने ईमानदारी से पश्चाताप किया। देवी अहोई उसकी भक्ति और ईमानदारी से प्रसन्न हुईं और उसके सामने प्रकट हुईं और उसे उसके पुत्रों की लंबी उम्र का वरदान दिया। जल्द ही उसके सातों बेटे जीवित घर लौट आये। उस दिन के बाद से हर वर्ष कार्तिक कृष्ण अष्टमी के दिन माता अहोई भगवती की पूजा करने का विधान बन गया। इस दिन माताएं अपने बच्चों की सलामती के लिए प्रार्थना करती हैं और व्रत रखती हैं।

Also Read: श्री सिद्धिविनायक आरती का पाठ

अहोई अष्टमी का महत्व | Importance of Ahoi Ashtami

अहोई अष्टमी मुख्य रूप से उत्तरी भारत में मनाई जाती है, खासकर पंजाब, हरियाणा और राजस्थान जैसे राज्यों में, यह गुजरात, महाराष्ट्र और अन्य दक्षिणी भारतीय राज्यों में भी व्यापक रूप से मनाया जाता है। यह त्योहार आम तौर पर कार्तिक के कृष्ण पक्ष अष्टमी (हिंदू कैलेंडर के कार्तिक महीने में चंद्रमा के घटते चरण का आठवां दिन) पर पड़ता है, जो आमतौर पर अक्टूबर या नवंबर में होता है। “अहोई” का तात्पर्य “अहोई माता” (माता का अर्थ है माँ) से है, जो कोई और नहीं बल्कि देवी लक्ष्मी हैं।

यह त्यौहार मातृ प्रेम और सुरक्षा पर केंद्रित है। माताएं अपनी संतानों की रक्षा के लिए इस दिन को मनाती हैं और उनके अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हैं।

अहोई अष्टमी के रीति-रिवाज | Ahoi Ashtami customs and traditions

अहोई अष्टमी की तैयारी-

  • अहोई अष्टमी (Ahoi Ashtami) की तैयारी कुछ दिन पहले से ही शुरू हो जाती है। माताएं अपने घरों को साफ करती हैं और उन्हें पारंपरिक सजावट से सजाती हैं। एक विशेष कोना, आमतौर पर वेदी के पास, अहोई माता की छवि को समर्पित होता है। छवि एक साफ सतह, जैसे दीवार या कागज के टुकड़े पर, उल्लू की छवि के साथ बनाई जाती है, जो अहोई माता का वाहन है।
  • अहोई माता को विनम्र लेकिन विशेष प्रसाद चढ़ाया जाता है, जिसमें फल, अनाज और मिठाइयाँ शामिल होती हैं। ये प्रसाद माँ की कृतज्ञता और देवता के प्रति समर्पण का प्रतीक हैं।

उपवास और व्रत- 

  • अहोई अष्टमी पर, माताएं एक दिन का उपवास / व्रत (पवित्र समर्पण और प्रतिज्ञा के साथ उपवास) रखती हैं। यह व्रत काफी सख्त है, और तारे (या कुछ मामलों में चंद्रमा) दिखाई देने तक कोई भोजन या पानी नहीं खाया जाता है।
  • माताएं विभिन्न पारंपरिक खाद्य पदार्थों जैसे गुड़, घी और तली हुई मिठाइयों से अपना व्रत तोड़ती हैं। पूरा परिवार एक साथ स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेता है।

कहानी सुनाना- 

  • बच्चों को कहानियाँ बहुत पसंद होती हैं और इस त्यौहार में उनके लिए बहुत कुछ है। जैसे ही शाम होती है, माताएँ अपने बच्चों के साथ कहानी सुनाने के सत्र के लिए एकत्र होती हैं। वे अहोई अष्टमी कथा सुनाते हैं, जो त्योहार के महत्व और माँ के प्यार की शक्ति को बताती है। वे उन चमत्कारों को साझा करते हैं जो उदार माता अहोई ने अपने प्रिय भक्तों के लिए किए हैं।

सामुदायिक उत्सव-

  • अहोई अष्टमी एक प्यारा पारिवारिक उत्सव है लेकिन इसे समुदाय के भीतर भी मनाया जाता है। पड़ोसी और रिश्तेदार अपने अनुभव साझा करने और सामूहिक प्रार्थना में शामिल होने के लिए एक साथ आते हैं।

अहोई अष्टमी माँ के प्रेम, भक्ति और निस्वार्थता की एक सुंदर याद दिलाती है। बच्चे अपनी माताओं को इस दिन को इतनी भक्ति के साथ मनाते हुए देखते हैं और खुद को प्यार के एक आरामदायक और सुरक्षित कंबल में लिपटा हुआ महसूस करते हैं, जिसमें स्वादिष्ट व्यंजन और कथावाचन (कहानी का समय) भी शामिल होता है। त्योहार के रीति-रिवाज और रीति-रिवाज परिवारों को एक साथ लाते हैं और समृद्ध परंपराओं को दर्शाते हैं जो भारतीय संस्कृति को गहरा और ऊंचा दोनों बनाते हैं।

अहोई माता अपने बच्चों की भलाई और दीर्घायु के लिए हैं। यह अनोखा अनुष्ठान भारतीय परिवारों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है, क्योंकि यह माताओं और उनकी संतानों के बीच गहरे बंधन को दर्शाता है। इस त्योहार को अहोई आठे (आठ का अर्थ 8) भी कहा जाता है क्योंकि अहोई अष्टमी का व्रत अष्टमी तिथि पर किया जाता है जो चंद्र माह का आठवां दिन है।

Also Read: बालाजी की आरती

FAQ’s 

Q. अहोई व्रत के अनुष्ठान क्या हैं?

अहोई अष्टमी उत्तर प्रदेश और बिहार में महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला एक त्योहार है जिसमें वे अपने बच्चों के लिए व्रत रखती हैं। ऐसा माना जाता है कि देवी अहोई माताओं और उनकी संतानों को आशीर्वाद देती हैं। कई महिलाएं व्रत के दौरान कुछ भी खाने-पीने से परहेज करती हैं। चांद देखने के बाद ही व्रत तोड़ते हैं.

Q. अहोई अष्टमी का रंग कैसा है?

अहोई अष्टमी उपाय: अहोई अष्टमी पूजा के दौरान आपको देवी को लाल और सफेद फूल चढ़ाने चाहिए। अन्य प्रसाद में हलवा, चंदन और पुआ शामिल हैं। 

Q. अहोई माता की पूजा किस दिशा में है?

दिन की शुरुआत जल्दी उठकर और शुद्ध स्नान करके करें। उत्तर पूर्व दिशा में एक उपयुक्त स्थान ढूंढें और वहां एक छोटा स्टूल या चौकी रखें। अहोई माता के चित्र के पास गेहूं का एक छोटा सा ढेर बनाएं और उसके ऊपर कलश रखें।