Home मंदिर Karni Mata Temple : जहां होती है 20 हजार चूहों की पूजा,...

Karni Mata Temple : जहां होती है 20 हजार चूहों की पूजा, जानिये इस मंदिर के इतिहास और समय के बारे में | Karni Mata Temple History and Timing in Hindi 

Join Telegram Channel Join Now

Karni Mata Temple:भारत में हिंदू धर्म (hindu dharm) उतना ही विविध धर्म है जितना कि यह लंबे समय से चला आ रहा है। आध्यात्मिकता और प्रतीकवाद इसके दो मूलभूत तत्व हैं। इसके अलावा, हिंदू धर्म के इन दो पहलुओं का एक गहरा हिस्सा जानवर हैं। जानवरों की हिंसा की प्रबल हिंदू मान्यता वास्तव में भारतीय संस्कृति के सबसे उल्लेखनीय पहलुओं में से एक है। कई प्राचीन भारतीय साहित्यिक ग्रंथों में इन प्राणियों को प्रेम और एकता के माध्यम, संस्कृति के प्रतीक और विकास के प्रेरक के रूप में माना गया है। एक जानवर का जीवन मनुष्य के समान ही माना जाता है, एकमात्र अंतर यह है कि जानवर के विपरीत उनकी इंद्रियाँ पूरी तरह से प्रकट नहीं हुई हैं। प्राणियों के वर्गीकरण से लेकर देवताओं के कई पशु अवतारों तक, प्रकृति के जानवरों की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी जोर दिया गया है। भारत में जानवरों के बारे में जितना अधिक सशक्त सन्दर्भ कोई सुनता है, वह उतना ही अधिक उत्सुक हो जाता है। वहीं राष्ट्र के भीतर असंख्य धार्मिक स्थलों का दौरा करने और उनकी पृष्ठभूमि में झाँकने से ही आप इस सदियों पुरानी संस्कृति की दहलीज से जुड़ना शुरू करते हैं। भारत में धार्मिक स्थलों में प्रमुख स्थान बीकानेर का प्रसिद्ध करणी माता मंदिर (karni mata mandir) है।

करणी माता मंदिर के नाम से मशहूर यह मंदिर बीकानेर (bikaner) में पर्यटकों के लिए सबसे आकर्षण का केंद्र है। यह मंदिर करणी माता (karni mata) को समर्पित है, जिन्हें स्थानीय लोग देवी दुर्गा का अवतार मानते हैं, जो हिंदू धर्म की सुरक्षात्मक देवी हैं। करणी माता चरण जाति की एक हिंदू योद्धा ऋषि थीं, जो चौदहवीं शताब्दी में रहती थीं। एक तपस्वी का जीवन जीते हुए, करणी माता स्थानीय लोगों द्वारा अत्यधिक पूजनीय थीं और उनके कई अनुयायी भी थे। जोधपुर और बीकानेर के महाराजाओं ने अनुरोध प्राप्त करने के बाद, उन्होंने मेहरानगढ़ और बीकानेर किलों की आधारशिला भी रखी। हालाँकि उन्हें समर्पित कई मंदिर हैं, लेकिन बीकानेर से 30 किलोमीटर की दूरी पर देशनोक शहर में यह मंदिर सबसे अधिक मान्यता प्राप्त है। इस ब्लॉग में, हम 

करणी माता मंदिर | Karni Mata Temple, करणी माता मंदिर के इतिहास (karni mata mandir history), करणी माता मंदिर के समय (karni mata mandir timing) इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

Karni Mata Temple Overview

टॉपिक Karni Mata Temple : Karni Mata Temple Photo
लेख प्रकारइनफॉर्मेटिव आर्टिकल
करणी माता मंदिर बीकानेर
प्रकारपूजा स्थल
निर्मित20वीं शताब्दी
करणी माता मंदिर किस लिए प्रसिद्ध है?25,000 चूहों के लिए 
समय सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक
करणी माता मंदिर प्रवेश शुल्क नहीं

करणी माता मंदिर देशनोक के बारे में | About Karni Mata Temple Deshnoke

चूहे के मंदिर के रूप में प्रसिद्ध, करणी माता मंदिर (karni mata mandir) दूर-दूर से भक्तों और पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह अत्यंत प्रतिष्ठित मंदिर देवी करणी माता को समर्पित है, जिन्हें देवी दुर्गा का अवतार माना जाता है। मंदिर में 25,000 से अधिक चूहे हैं जिन्हें काबा के नाम से जाना जाता है। आपके पैरों के बीच से सफेद काबा का गुजरना बेहद शुभ माना जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि वे करणी माता के पुत्र हैं। 

चरण वंश के लगभग 600 परिवार करणी माता के वंशज होने का दावा करते हैं और मानते हैं कि वे चूहों के रूप में पुनर्जन्म लेंगे। करणी माता बीकानेर के राजपरिवार की कुल देवी भी हैं। वह 14वीं शताब्दी में रहीं और उन्होंने कई चमत्कार किये। मंदिर से जुड़ी लोकप्रिय किंवदंतियों में से एक यह है कि जब करणी माता के सौतेले बेटे लक्ष्मण पानी पीने के प्रयास में कपिल सरोवर में डूब गए, तो करणी माता (karni mata) ने यमराज (मृत्यु के देवता) से इतनी प्रार्थना की कि वह न केवल उन्हें वापस लाए। लक्ष्मण तो जीवित हो गए लेकिन उनके सभी पुत्रों को चूहों के रूप में पुनर्जन्म दिया गया। 

दिलचस्प बात यह है कि ये चूहे किसी भी तरह की बदबू नहीं फैलाते हैं जैसा कि आमतौर पर चूहे करते हैं और ये कभी भी किसी बीमारी के फैलने का कारण भी नहीं बने हैं। चूहों द्वारा कुतरा हुआ खाना खाना वास्तव में शुभ माना जाता है। मंदिर के सामने एक सुंदर संगमरमर का मुखौटा है, जिसमें ठोस चांदी के दरवाजे हैं। इमारत को इसके वर्तमान स्वरूप में 20वीं शताब्दी की शुरुआत में बीकानेर के महाराजा गंगा सिंह द्वारा पूरा किया गया था। मंदिर परिसर से बाहर निकलने से पहले मुख्य द्वार पर शेर के कान में इच्छा करना न भूलें। पर्यटक देशनोक से बीकानेर लौटते समय रास्ते में स्थित हाल ही में निर्मित करणी माता पैनोरमा का भी दौरा कर सकते हैं। संग्रहालय सुंदर मूर्तियों, चित्रों और झांकियों के माध्यम से करणी माता की कहानियों को दर्शाता है।

करणी माता बीकानेर से जुड़ी कथा | Story Related to Karni Mata Bikaner

अनोखे रीति-रिवाजों के अलावा, करणी माता मंदिर (karni mata mandir) से दिलचस्प किंवदंतियाँ भी जुड़ी हुई हैं। इन किंवदंतियों में सबसे प्रचलित करणी माता के सौतेले बेटे लक्ष्मण (lakshman) की कहानी है। एक दिन कोलायत तहसील में कपिल सरोवर से पानी पीने का प्रयास करते समय लक्ष्मण उसमें डूब गये। अपने नुकसान से दुखी होकर, करणी माता हिंदू मृत्यु के देवता यम से प्रार्थना करती हैं, जो पहले उनके बेटे को वापस जीवन में लाने के उनके अनुरोध को अस्वीकार कर देते हैं। हालाँकि, उसके दुःख और इच्छा से प्रेरित होकर, वह उसकी विनती के आगे झुक जाता है और न केवल लक्ष्मण बल्कि करणी माता के सभी पुत्रों को चूहों के रूप में पुनर्जन्म देता है।

मंदिर को अनोखा क्या बनाता है? | What Makes The Temple Unique?

बीकानेर (bikaner) में करणी माता मंदिर अपने स्थान या वास्तुकला के लिए नहीं, बल्कि 25,000 से अधिक चूहों के घर होने के कारण लोकप्रिय है जो मंदिर परिसर में रहते हैं और स्वतंत्र रूप से घूमते हैं। इन प्राणियों को दीवारों और फर्शों की दरारों से बाहर निकलते हुए देखा जा सकता है, जो अक्सर आगंतुकों और भक्तों के पैरों के ऊपर से गुजरते हैं। इन चूहों द्वारा कुतर दिए गए खाद्य पदार्थों का सेवन करना वास्तव में यहां एक पवित्र प्रथा मानी जाती है। 

भारत और विदेश के विभिन्न कोनों से लोग इस आश्चर्यजनक दृश्य को देखने आते हैं और इन पवित्र प्राणियों के लिए दूध, मिठाइयाँ और अन्य प्रसाद भी लाते हैं। सभी चूहों में से, सफेद चूहों को विशेष रूप से पवित्र माना जाता है क्योंकि उन्हें करणी माता और उनके पुत्रों का अवतार माना जाता है। आगंतुक मिठाइयों की पेशकश के माध्यम से उन्हें बाहर निकालने के लिए काफी प्रयास करते हैं। हालाँकि, इस मंदिर में गलती से भी चूहे को चोट पहुँचाना या मारना गंभीर पाप है। इस अपराध को अंजाम देने वाले लोगों को प्रायश्चित के तौर पर मरे हुए चूहे के स्थान पर सोने से बना चूहा रखना होगा।

करणी माता मंदिर रहस्य | Karni Mata Temple Mystery

ऐसा कहा जाता है कि जब उनके एक बेटे – लक्ष्मण की मृत्यु हो गई, तो करणी माता ने मृत्यु के देवता – यम से मुलाकात की और मांग की कि उनके बेटे का जीवन वापस दे दिया जाए। भगवान यम ने शुरू में इनकार कर दिया लेकिन अंततः उनकी बात मान ली। उन्होंने उसके बेटे और चारण कबीले के उसके बाकी पुरुष अनुयायियों को चूहों में पुनर्जन्म दिया। उन्होंने कहा कि आगे चलकर उसके परिवार के सभी सदस्य दोबारा मरने से पहले चूहों के रूप में जन्म लेंगे और उन्हें मानव जीवन मिलेगा। और इस प्रकार, आपको इस करणी माता देशनोक मंदिर में बहुत सारे चूहे मिलते हैं।

करणी माता मंदिर वास्तुकला | Karni Mata Temple Architecture

करणी माता मंदिर (karni mata mandir) का निर्माण 20वीं सदी की शुरुआत में बीकानेर के महाराजा गंगा सिंह (maharaja ganga singh) ने करवाया था। मंदिर की पूरी संरचना संगमरमर से बनी है और इसकी वास्तुकला मुगल शैली से मिलती जुलती है। आकर्षक संगमरमर के अग्रभाग के आकर्षण को बढ़ाते हुए ठोस चांदी के दरवाजे हैं जो परिसर के भीतर प्रवेश की ओर ले जाते हैं। चांदी के दरवाजों के पैनल देवी की कई किंवदंतियों को दर्शाते हैं। बीकानेर की करणी माता की मूर्ति मंदिर के आंतरिक गर्भगृह में स्थित है, एक हाथ में त्रिशूल पकड़े हुए 75 सेमी ऊंची मूर्ति, एक मुकुट और माला से सुशोभित है। देवी की मूर्ति के साथ दोनों ओर उनकी बहनों की मूर्ति भी है। मंदिर का विस्तार 1999 में हैदराबाद स्थित करणी ज्वैलर, कुंदन लाल वर्मा द्वारा किया गया था। मंदिर में संगमरमर की नक्काशी और चांदी के दरवाजे उनका योगदान थे।

करणी माता मंदिर के महत्वपूर्ण अनुष्ठान एवं घटनाएँ | Karni Mata Temple Important Rituals and Events

करणी माता मंदिर (karni mata mandir) में नियमित कार्यक्रम में चरण पुजारियों द्वारा मंगला-की-आरती और भोग प्रसाद का प्रदर्शन शामिल होता है। मंदिर में आने वाले भक्त देवी और कब्बा (चूहों) को विभिन्न प्रसाद भी चढ़ाते हैं। इन चढ़ावे को आम तौर पर दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है – द्वार-भेंट (पुजारियों और मंदिर-कर्मचारियों को दिया जाता है) और कलश-भेंट (मंदिर के रखरखाव के लिए उपयोग किया जाता है)।

इसके अलावा, बीकानेर में करणी माता मंदिर करणी माता मेले के लिए जाना जाता है जो एक द्वि-वार्षिक आयोजन है। इन मेलों के लगने का समय दो नवरात्रों के दौरान होता है –

1. मार्च और अप्रैल के बीच, चैत्रशुक्लएकम से चैत्रशुक्लदशमी तक

2. सितम्बर से अक्टूबर के बीच, आश्विन शुक्ल से आश्विन शुक्ल दशमी तक

इन मेलों के दौरान दर्शकों की संख्या हजारों में होती है। करणी माता मंदिर सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहता है। रात में, हर रोज मंदिर में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाता है।

करणी माता मंदिर के दर्शन कैसे करें | How to visit Karni Mata Temple

देशनोक मंदिर (Deshnok Temple) बीकानेर से एक घंटे की ड्राइव पर है और सुबह या दोपहर में यहां जाना आसान है। जीप या टैक्सी किराए पर लेना सबसे अच्छा है। मंदिर में प्रवेश निःशुल्क है। कभी-कभी आपको कैमरे के लिए भुगतान करना पड़ता है। अपने साथ अतिरिक्त मोज़े लाना न भूलें। बाद में अपने गंदे मोज़े पहनने के लिए एक प्लास्टिक बैग लाना भी उपयोगी है। दूसरा विकल्प मौके पर ही चप्पलें उधार लेना है। प्रवेश द्वार के आसपास कई स्टॉल हैं जहां से आप अपने लिए पानी और चूहों के लिए भोजन खरीद सकते हैं।

करणी माता मंदिर की मान्यताएं | Beliefs of Karni Mata Temple

कब्बा (करणी माता मंदिर के चूहे) को अभी भी चरण वंश (करणी माताजी का वंश) का अवतार माना जाता है। वे काफी शुभ होते हैं और उनके भोजन और पालन-पोषण का ध्यान रखा जाता है। उनके साथ कई मान्यताएं और अनुष्ठान जुड़े हुए हैं और ये करणी माता मंदिर की कहानी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। अगर इनमें से कोई भी चूहा आपके ऊपर से गुजर जाए तो इसे भाग्य का साथ माना जाता है। अपने को धन्य समझो!

नियमित काले और भूरे चूहों के बीच कुछ सफेद चूहे भी हैं। माना जाता है कि ये सफेद करणी माता और उनके पुत्र हैं। यदि आप करणी माता मंदिर के इन सफेद चूहों में से किसी एक को भी देख लेते हैं, तो आपके लिए और भी बड़ी किस्मत आपका इंतजार कर रही है।यदि आप गलती से किसी चूहे पर मुहर लगा देते हैं या उसे मार देते हैं, तो आपको शुद्ध सोना दान करके प्रायश्चित करना होगा। और वह भी मरे हुए चूहे के आकार का ही होना चाहिए। मान्यता है कि जो भी भोजन इन चूहों को दिया जाता है और बच जाता है वह बहुत शुभ होता है और भक्त वास्तव में उसे वापस ले लेते हैं और खाते हैं।

करणी माता मंदिर के तथ्य | Facts about Karni Mata Temple

  • राजस्थान में करणी माता (karni mata) के और भी कई मंदिर हैं। दरअसल, करणी माता मंदिर उदयपुर और अलवर काफी लोकप्रिय हैं। हालाँकि, देशनोक में स्थित यह उन सभी में से एकमात्र चूहा मंदिर है।
  • कहा जाता है कि करणी माता ने जोधपुर में प्रसिद्ध मेहरानगढ़ किले और बीकानेर में जूनागढ़ किले की नींव रखी थी।
  • देशनोक करणी माता मंदिर के भीतर चूहों की भारी संख्या के बावजूद, परिसर के बाहर चूहों की संख्या बहुत अधिक है। वे सभी मंदिर के अंदर रहते हैं।
  • आश्चर्य की बात यह है कि इतने सारे चूहे होने के बावजूद देशनोक मंदिर बीकानेर या उसके आसपास प्लेग का कोई मामला सामने नहीं आया है।
  • इस करणी माता मंदिर देशनोक में ठोस चांदी के दरवाजे और खिड़कियां हैं।

करणी माता की मूर्ति के हाथ में त्रिशूल है। यह लोकप्रिय मान्यता है कि देवी दुर्गा 14वीं शताब्दी के दौरान उस स्थान पर रहती थीं जहां आज मंदिर है और उन्होंने चमत्कार किए थे। ऐसा माना जाता है कि देवता पूर्व शाही परिवार की रक्षा करते थे। माना जाता है कि करणी माता ने राजपूताना के दो सबसे महत्वपूर्ण किलों की आधारशिला रखी थी। करणी माता को समर्पित अधिकांश मंदिर उनके जीवनकाल के दौरान बनाए गए थे। देशनोक में करणी माता मंदिर अन्य सभी मंदिरों की तुलना में सबसे प्रसिद्ध है, मुख्यतः चूहों की आबादी के कारण।

FAQ’s

Q. करणी माता मंदिर तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

Ans.करणी माता चूहा मंदिर राजस्थान के देशनोक (देशनोक) नामक एक छोटे से गाँव में स्थित है। इस गाँव का निकटतम शहर 30 किमी की दूरी पर बीकानेर है। बीकानेर का अपना हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन है। एक बार जब आप शहर पहुंच जाएंगे, तो आपको बहुत सारी सार्वजनिक बसें मिलेंगी जो आपको देशनोक तक ले जाएंगी। वैकल्पिक रूप से, आप बीकानेर में एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं और देशनोक पहुंच सकते हैं।

आप बीकानेर से देशनोक के लिए किसी लोकल ट्रेन में भी चढ़ सकते हैं। ट्रेन यात्रा में केवल 30 मिनट लगते हैं और एक बार जब आप देशनोक पहुंच जाते हैं, तो आप चूहों के मंदिर तक पैदल जा सकते हैं। ट्रेन की आवृत्ति इतनी अच्छी है कि आप कुछ ही घंटों में बीकानेर लौटने की योजना बना सकते हैं।

Q. देशनोक करणी माता मंदिर के पास रहने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

Ans. मैं बीकानेर में रहने की सलाह दूंगा क्योंकि देशनोक एक छोटा सा गांव है और वहां ठहरने के लिए कोई अच्छे विकल्प नहीं हैं। दूसरी ओर, बीकानेर में हर संभव बजट में होटल हैं। आप लक्ष्मी निवास पैलेस जैसे लक्जरी हेरिटेज होटलों या भावर निवास जैसी बजट हेरिटेज हवेलियों में रहना चुन सकते हैं।

Q. करणी माता मंदिर का समय क्या है?

Ans.करणी माता मंदिर का समय प्रतिदिन सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक है। करणी माता मंदिर की पहली आरती सुबह 4 बजे होती है।

Q. क्या करणी माता मंदिर में प्रवेश शुल्क है?

Ans.नहीं, मंदिर में कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। हालाँकि, एक पर्यटक के रूप में, आपको फोटोग्राफी शुल्क देना होगा – जो कैमरे के लिए 30 रुपये और वीडियो कैमरों के लिए 70 रुपये है।

Q. करणी माता मंदिर के पास घूमने लायक अन्य जगहें क्या हैं?

Ans.देशनोक में, केवल करणी माता मंदिर है जहाँ आप जा सकते हैं। हालाँकि, बीकानेर में, आपके पास दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बहुत सारे विकल्प हैं जिनमें रामपुरिया हवेली, जूनागढ़ पैलेस, बीकानेर के शाही स्मारक, लक्ष्मी निवास पैलेस आदि शामिल हैं।

Q. करणी माता मंदिर में कितने चूहे हैं?

Ans.करणी माता मंदिर में लगभग 25,000 चूहे रहते हैं।