Home मंदिर जानिए ओंकारेश्वर मंदिर के बारे में,Know About Omkareshwar Temple

जानिए ओंकारेश्वर मंदिर के बारे में,Know About Omkareshwar Temple

Join Telegram Channel Join Now

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग (Omkareshwar Jyotirlinga) मंदिर भारत के मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मध्य में स्थित एक प्रतिष्ठित मंदिर है। यह देश के बारह ज्योतिर्लिंगों (Jyotirlingas) में से एक है, और यह हिंदू इतिहास और आध्यात्मिकता में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर मंधाता नामक द्वीप पर स्थित है, जो नर्मदा नदी (Narmada River) से घिरा हुआ है, जिससे यह देखने में मनमोहक हो जाता है।

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर न केवल तीर्थयात्रियों के लिए एक आध्यात्मिक गंतव्य है, बल्कि एक सांस्कृतिक केंद्र भी है जो दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है। मंदिर की वास्तुकला, जटिल नक्काशी और शानदार आभा इसे प्राचीन भारतीय कला और शिल्प कौशल का एक उत्कृष्ट उदाहरण बनाती है । आज के इस लेख के जरिए हम आपको ओंकारेश्वर मंदिर के बारे में सब कुछ बताएंगे, हम आपको बताएंगे कि ओंकारेश्वर मंदिर का इतिहास क्या है?What is the history of Omkareshwar temple?,

ओंकारेश्वर मंदिर का महत्व क्या है?What is the importance of Omkareshwar Temple?,ओंकारेश्वर मंदिर में होने वाली प्रमुख पूजाएं, Major pujas performed in Omkareshwar temple,

ओंकारेश्वर मंदिर में दर्शन का समय, Darshan timings in Omkareshwar temple,

ओंकारेश्वर मंदिर तक कैसे पहुँचें, How to reach Omkareshwar Temple,आदि इसलिए हमारे इस लेखक को अंत तक जरूर पढ़ें तभी आप इस मंदिर के बारे में विस्तार से जान पाएंगे।

टॉपिक जानिए ओंकारेश्वर मंदिर के बारे में,Know about Omkareshwar Temple
लेख प्रकार आर्टिकल 
मंदिर ओंकारेश्वर मंदिर
स्थान मंधाता द्वीप, मध्य प्रदेश
महत्व 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक 
वास्तुकला उत्तरभारतीय वास्तुकला
दर्शन का समय सुबह 5:00 से रात 9:30 बजे तक 
प्रमुख पूजा महारुद्रअभिषेक, लघुरुद्रअभिषेक

ओंकारेश्वर मंदिर का इतिहास क्या है? What is The History of Omkareshwar Temple?

हिंदू पौराणिक कथा के अनुसार, विंध्य पर्वत (Vindhya Mountains) श्रृंखला के देवता विंध्य अपने पापों से मुक्ति पाने के लिए भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा कर रहे थे। इस प्रकार, उन्होंने रेत और मिट्टी से बना एक पवित्र ज्यामितीय पैटर्न और एक लिंगम बनाया। शिव उनकी पूजा से प्रसन्न हुए और दो रूपों में प्रकट हुए, ओंकारेश्वर (Omkareshwar) और अमलेश्वर (Amleshwar)। चूंकि मिट्टी का टीला ‘ओम’ के आकार का था, इसलिए इस द्वीप को ओंकारेश्वर कहा जाने लगा।

दूसरी कथा मांधाता और उनके पुत्र की तपस्या से संबंधित है। इक्ष्वाकु वंश के राजा मांधाता (भगवान राम के पूर्वज) ने यहां भगवान शिव की तब तक पूजा की जब तक भगवान स्वयं ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट नहीं हुए। कई विद्वान यह भी बताते हैं कि कैसे मांधाता के पुत्रों, अंबरीश (Ambarish) और मुचुकुंद (Muchukund) ने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कठोर तपस्या की थी, जिसके परिणामस्वरूप पर्वत का नाम मांधाता पड़ा।

तीसरी कहानी हिंदू धर्मग्रंथों से है, जिसमें कहा गया है कि एक बार देवों (देवताओं) और दानवों (राक्षसों) के बीच महान युद्ध हुआ था जिसमें दानवों की जीत हुई थी। यह देवताओं के लिए एक बड़ा झटका था और इसलिए उन्होंने भगवान शिव (Lord Shiva) से प्रार्थना की। उनकी प्रार्थनाओं से प्रसन्न होकर, शिव ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट हुए और दानवों को हराया।

ओंकारेश्वर मंदिर का महत्व क्या है? What is the Importance of Omkareshwar Temple?

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग हिंदू परंपराओं में अत्यधिक महत्व रखता है और इसे तीर्थयात्रा (Pilgrimage) और आध्यात्मिक साधकों के लिए एक पवित्र स्थल माना जाता है। इसके महत्व से जुड़े कुछ प्रमुख पहलू इस प्रकार हैं:

  • दिव्य आशीर्वाद और आध्यात्मिक जागृति: भक्त आध्यात्मिक विकास, आंतरिक शांति और ज्ञान के लिए भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करते हैं। ऐसा माना जाता है कि ज्योतिर्लिंग की दिव्य ऊर्जा किसी की आध्यात्मिक चेतना को जागृत कर सकती है और आत्म-प्राप्ति के मार्ग पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकती है।
  • मोक्ष और मुक्ति: ऐसा माना जाता है कि ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग पर पूजा-अर्चना और अनुष्ठान करने से, भक्त जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं। माना जाता है कि इस पवित्र स्थल पर भगवान शिव की दिव्य उपस्थिति परम मुक्ति की ओर यात्रा को सुविधाजनक बनाती है, जिसे मोक्ष कहा जाता है।
  • मनोकामनाओं की पूर्ति: भक्तों का मानना है कि ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग की अत्यधिक भक्ति से पूजा करने से उनकी इच्छाएं और इच्छाएं पूरी हो सकती हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव, ओंकारेश्वर के रूप में, उन लोगों को वरदान और आशीर्वाद देते हैं जो ईमानदारी और हृदय की पवित्रता के साथ उनके पास आते हैं।
  • नर्मदा परिक्रमा: ओंकारेश्वर, नर्मदा नदी (Narmada River) की पवित्र परिक्रमा, नर्मदा परिक्रमा के प्रमुख पड़ावों में से एक है। भक्त इस पवित्र यात्रा को करते हैं, नदी के किनारे विभिन्न तीर्थ स्थलों का दौरा करते हैं, और अपनी आध्यात्मिक खोज के एक भाग के रूप में ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग पर प्रार्थना करते हैं।
  • एकता का प्रतीक: ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग (Omkareshwar Jyotirlinga) को एकता का प्रतीक माना जाता है क्योंकि जिस द्वीप पर मंदिर स्थित है वह नर्मदा और कावेरी नदियों के संगम से बना है। यह विभिन्न ताकतों के सामंजस्य और एकता का प्रतिनिधित्व करता है और माना जाता है कि यह विभिन्न पृष्ठभूमि के भक्तों के बीच एकता को बढ़ावा देता है।

ओंकारेश्वर मंदिर में होने वाली प्रमुख पूजाएं, Major Pujas Performed in Omkareshwar Temple

  • महारुद्राभिषेक: यह अभिषेक लिंग के सामने ऋग्वेद, सामवेद, यजुर्वेद और अथर्ववेद का पाठ करके होता है।
  • लघु रुद्राभिषेकम्: भक्तों का मानना है कि इस पूजा को करने से व्यक्ति स्वास्थ्य के साथ-साथ धन संबंधी समस्याओं को भी दूर कर सकता है।
  • नर्मदा आरती: हर शाम नर्मदा नदी के तट पर महाआरती होती है जो देखने में अद्भुत होती है।
  • भगवान भोग: इस दौरान भक्त प्रतिदिन शाम को भगवान शिव को नैवेद्यम भोग चढ़ाते हैं। भोग (भोजन) में शुद्ध घी, चीनी और चावल होते हैं।
  • मुंडन (मुंडन): भक्त मामूली कीमत पर भी मुंडन करा सकते हैं।

ओंकारेश्वर मंदिर में दर्शन का समय, Darshan Timings in Omkareshwar Temple

ओंकारेश्वर मंदिर सुबह 5 बजे खुलता है और रात 9:30 बजे बंद हो जाता है। इस दौरान मंदिर में विभिन्न अनुष्ठान भी किए जाते हैं। भक्त इन अनुष्ठानों का हिस्सा बन सकते हैं, जैसे सुबह, दोपहर और शाम की आरती, सुबह 5:00 से रात 9:30 बजे के बीच के समय में आप ओंकारेश्वर मंदिर में दर्शन एवं अनुष्ठान कर सकते हैं।

ओंकारेश्वर मंदिर तक कैसे पहुँचें, How to Reach Omkareshwar Temple:

  • हवाईजहाज से – निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इंदौर (Indore) में है, जो मंदिर से सिर्फ 75 किलोमीटर दूर है।
  • रेल द्वारा – निकटतम रेलवे स्टेशन इंदौर शहर में मंदिर से 12 किलोमीटर दूर है। लोग रेलवे स्टेशन से मंदिर तक स्थानीय परिवहन का सहारा ले सकते हैं।
  • सड़क द्वारा – इंदौर शहर अधिकांश शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। स्थानीय परिवहन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। यह शहर लगातार बस सेवाएँ प्रदान करता है और अधिकांश महत्वपूर्ण शहरों से जुड़ता है।

Summary 

ओंकारेश्वर मंदिर हिंदू धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और धार्मिक केंद्र है। यह मंदिर लाखों श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है। मंदिर की प्राचीनता और सुंदरता इसे एक अद्वितीय तीर्थस्थल बनाती है। ओंकारेश्वर मंदिर से संबंधित यह लेख अगर आपको पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर साझा करें साथ ही हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरूर पढ़ें।

FAQ’S 

Q. ओंकारेश्वर मंदिर कहां स्थित है?

Ans.ओंकारेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में नर्मदा नदी के एक द्वीप पर स्थित है।

Q. ओंकारेश्वर मंदिर की वास्तुकला कैसी है?

Ans.इस मंदिर की वास्तुकला द्रविड़ और नागर शैली का मिश्रण है। मंदिर में कई मंडप, स्तंभ और शिलालेख हैं।

Q. ओंकारेश्वर मंदिर में कौन-कौन सी देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं?

Ans.इस मंदिर में भगवान शिव, भगवान गणेश, माता पार्वती, कार्तिकेय, नंदी और अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं।

Q. ओंकारेश्वर मंदिर का धार्मिक महत्व क्या है?

Ans.यह मंदिर हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है और माना जाता है कि यहां भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

Q. ओंकारेश्वर मंदिर कैसे पहुंचें?

Ans.ओंकारेश्वर मंदिर हवाई, रेल और सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है।