Home पूजन विधि Govardhan puja vidhi : गोवर्धन पूजा पर करें ये विधि, होगी मनोकामनाएं...

Govardhan puja vidhi : गोवर्धन पूजा पर करें ये विधि, होगी मनोकामनाएं पूरी | Govardhan puja vidhi in Hindi 

Join Telegram Channel Join Now

Govardhan puja vidhi : गोवर्धन पूजा पांच दिवसीय दिवाली उत्सव (diwali utsav) के चौथे दिन की जाती है। देश के विभिन्न हिस्सों में इस त्यौहार को अन्नकूट पूजा (annakut puja) के नाम से जाना जाता है। इसमें भगवान श्रीकृष्ण, गोवर्धन पर्वत और गायों की पूजा करने का विधान है। इतना ही नहीं इस दिन 56 या 108 प्रकार के व्यंजन बनाकर भगवान कृष्ण को भोग लगाया जाता है। इन व्यंजनों को ‘अन्नकूट’ कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि ब्रजवासियों की रक्षा के लिए भगवान कृष्ण ने अपनी दिव्य शक्ति से विशाल गोवर्धन पर्वत को अपनी छोटी उंगली पर उठाकर हजारों प्राणियों और मनुष्यों की जान इंद्र देव के प्रकोप से बचाई थी। अर्थात भगवान श्रीकृष्ण (shri krishna) ने देवराज का घमंड चूर कर गोवर्धन पर्वत की पूजा की थी। उसी दिन से गोवर्धन पूजा प्रारम्भ हुई। इसे अन्नकूट उत्सव भी कहा जाता है। इस दिन लोग अपने घरों में गाय के गोबर से गोवर्धन बनाकर उसकी पूजा करते हैं। 

गोवर्धन पूजा सनातन धर्म के लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है क्योंकि इसमें गाय माता की पूजा की जाती है। इसके साथ ही कई अन्य जगहों पर परिवार की सुख-समृद्धि, अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए भी यह पूजा की जाती है। पूजा में कान्हा को अच्छे से सजाया जाता है और शुभ मुहुर्त देखकर उनकी पूजा की जाती है। कान्हा के सामने अपनी सारी मनोकामनाएं मांग कर उनसे पूरी करने की विनती की जाती है। इस ब्लॉग में, हम गोवर्धन पूजा (Govardhan puja), गोवर्धन पूजा सामग्री | Govardhan puja material, गोवर्धन पूजा विधि | Govardhan puja method इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

गोवर्धन पूजा के बारे में | About Govardhan puja 

गो का अर्थ है गाय और वर्धन का अर्थ है पोषण। गोवर्धन का एक और अर्थ है “गो” का अर्थ है इंद्रियां और “वर्धन” का अर्थ है भगवान कृष्ण की पूजा करके इंद्रियों को बढ़ाना। इस दिन भगवान कृष्ण के प्रति आध्यात्मिकता और भक्ति बढ़ाने की मान्यता के रूप में गोवर्धन पर्वत की पूजा की जाती है।

गोवर्धन पूजा (govardhan puja), जिसे अन्नकूट पूजा भी कहा जाता है, दिवाली के एक दिन बाद मनाई जाती है। यह उस दिन की याद दिलाता है जब भगवान कृष्ण ने वृन्दावन के लोगों को भगवान इंद्र के प्रकोप से बचाने के लिए गोवर्धन पर्वत या गिरि गोवर्धन उठाया था, जिसके कारण भारी बारिश और बाढ़ आई थी। गोवर्धन पूजा भगवान कृष्ण की भगवान इंद्र पर जीत की याद दिलाती है।

गोवर्धन पूजा सामग्री | Govardhan puja Material

भक्त भगवान कृष्ण (lord krishna) को चढ़ाने के लिए सिन्दूर, चंदन, फूल, धूप, दीप, फल, मिठाई और चावल का उपयोग करते हैं। गाय के गोबर से गोवर्धन पर्वत का लघु संस्करण बनाया जाता है। भक्त आरती करते हैं, भगवान कृष्ण को समर्पित भजन गाते हैं और अपने घरों को फूलों, दीयों और रंगोली से सजाते हैं। भक्त 56 व्यंजनों का ‘छप्पन भोग’ भी तैयार करते हैं और भगवान कृष्ण को अर्पित करते हैं।

गोवर्धन पूजा विधि | Govardhan puja Method

गोवर्धन पूजा (govardhan puja) करने के लिए भक्तों को सलाह दी जाती है कि वे अपने आंगन में गाय के गोबर से गोवर्धन पर्वत की आकृति बनाएं। इसके बाद, पूजा में दीपक जलाना और भगवान गोवर्धन को चावल, खीर, बताशे, पानी, दूध, पान, केसर और फूल जैसी चीजें चढ़ाना शामिल है। भक्तों को सभी आवश्यक सामग्री की व्यवस्था करने के बाद भगवान कृष्ण से प्रार्थना करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

भोग प्रसाद के हिस्से के रूप में, भक्त 56 या 108 प्रकार के खाद्य पदार्थ तैयार करते हैं, जिनमें देवता के लिए मिठाई, अगरबत्ती, फूल, ताजे फूलों से बनी मालाएं, रोली, चावल और गाय के गोबर शामिल हैं। उत्सव का मुख्य आकर्षण छप्पन भोग है, जो 56 खाद्य पदार्थों का संग्रह है। शहद, दही और चीनी से बना पंचामृत भी अनुष्ठान का हिस्सा है।

गोवर्धन पूजा के लिए आवश्यक पूजा सामग्री में गेहूं, चावल, पंचामृत, विभिन्न सब्जियों से बनी अन्नकुट्टा सब्जी, और बेसन और पत्तेदार सब्जियों से बनी करी शामिल है। ये प्रसाद भगवान कृष्ण को समर्पित किया जाता है, और पंचामृत भगवान को अर्पित करने के बाद भक्तों को वितरित किया जाता है।

गोवर्धन पूजा मंत्र | Govardhan puja Mantra

गोवर्धन धराधार गोकुलत्राणकारक

विष्णुबाहुकृतोच्चराय गवा कोटिप्रदो भव”

लक्ष्मीर्या लोकपालानांग धेनुरुपेण संस्थिता

घृतांग वहति यज्ञार्थे मम पापंग व्यपोहतु”

गोवर्धन पूजा के पीछे की पौराणिक कथा | Mythology Behind Govardhan Puja

दिवाली (diwali) के अगले दिन को अहंकारी भगवान इंद्र पर भगवान कृष्ण की जीत के प्रतीक के रूप में गोवर्धन या अन्नकूट पूजा (अनाज का ढेर) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन वृन्दावन (भगवान कृष्ण का निवास) के लोग भगवान इंद्र के सम्मान में फसल उत्सव मनाते हैं, जो फसल कटाई के लिए आवश्यक बारिश के देवता हैं।

इस महाकाव्य दिवस के पीछे एक कहानी है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान इंद्र बहुत अहंकारी थे और हमेशा उस विशेष क्षेत्र में बारिश के लिए पूजा या हवन और आह्वान चाहते थे। भगवान कृष्ण उन्हें सबक सिखाना चाहते थे और उन्होंने किसी तरह वृन्दावन के लोगों को राजा इंद्र के बावजूद गोवर्धन पर्वत की पूजा करने के लिए मना लिया। जैसे गोवर्धन पहाड़ी गायों को भोजन प्रदान करती है और इसकी उपजाऊ मिट्टी दूध उत्पादन और भूमि की जुताई के लिए जानवरों को घास चरने का काम देती है।

जब इंद्र ने देखा कि उनकी पूजा नहीं की जाती है तो वह क्रोधित हो गए और भयानक तूफानों के साथ जवाबी कार्रवाई की, जिसके कारण ग्रामीण डर गए और सभी लोग वृन्दावन छोड़ने लगे। सर्वशक्तिमान भगवान श्री कृष्ण ने लोगों और जानवरों को डूबने से बचाने के लिए सात दिनों के लिए गोवर्धन पहाड़ी को उठाया और सभी प्यारे प्राणियों को इलाके की बारिश से पहाड़ी के नीचे आश्रय दिया।

अंत में, भगवान इंद्र को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने सर्वशक्तिमान से क्षमा मांगी। इस प्रकार, भगवान कृष्ण ने कहा कि वे देवताओं के स्वामी हैं और उन्हें देव देव कहा गया है।

श्री माधवेंद्र पुरी मंदिर की स्थापना कई वर्षों बाद गोवर्धन पहाड़ी (govardhan pahadi) पर स्वयं प्रकट भगवान गोपाल के संदर्भ में की गई थी, जिसमें भगवान के अवतार के रूप में गाय और बैल शामिल हैं, जिनकी सभी पूजा की जाती है।

उत्सव के बाद भक्तों को प्रसाद वितरित किया जाता है। दुनिया भर में सभी वैष्णव मंदिर इस समारोह को मनाते हैं और अपनी क्षमता के अनुसार प्रसाद वितरित करते हैं।

गोवर्धन पूजा महत्व | Govardhan Puja Importance

गोवर्धन पूजा (govardhan puja) अहंकार पर मानवीय भावना की जीत का प्रतीक है। यह लोगों को याद दिलाता है कि भगवान अपने भक्तों को विपत्तियों से बचाने के लिए हैं। गोवर्धन पर्वत, जो प्रकृति का प्रतिनिधित्व करता है, पर्यावरण की रक्षा की आवश्यकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है।

भारत में गोवर्धन पूजा उत्सव | Govardhan puja celebration in India

उत्तर भारत: मथुरा और वृन्दावन के मंदिरों में प्रार्थना, आरती और जुलूस आयोजित किये जाते हैं। गोवर्धन यात्रा में शामिल हुए श्रद्धालु. राजस्थान भव्य दावतों, सजाए गए घरों और कृष्ण खिलौने और मूर्तियों को बेचने वाले विशेष बाज़ारों से जीवंत हो उठता है।

पूर्वी भारत: ओडिशा में भगवान कृष्ण को चेनापोड़ और छेनागाजा जैसी मिठाइयाँ अर्पित की जाती हैं। पश्चिम बंगाल में भक्त कार्तिक पूजा मनाते हैं और तुलसी के पौधों को भोग लगाते हैं।

दक्षिण भारत: फूलों, फलों, मिठाइयों और स्वादिष्ट व्यंजनों से रचनात्मक रूप से बनाई गई गोवर्धन हिल और राधा-कृष्ण की मूर्तियाँ तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में प्रदर्शित की जाती हैं।

गोवर्धन पूजा (govardhan puja) गोकुल के लोगों द्वारा मनाया जाने वाला एक पवित्र अनुष्ठान है, जहां वे गोवर्धन पर्वत की पूजा करते हैं। भारी बारिश से गोकुल के लोगों को आश्रय प्रदान करने के लिए भगवान कृष्ण ने इस पर्वत को अपनी उंगली से उठा लिया था। यह अनुष्ठान पहाड़ की शक्ति और उसके द्वारा प्रदान की जाने वाली प्राकृतिक सुरक्षा का प्रतीक है।

FAQ’s 

Q. गोवर्धन पूजा कैसे की जाती है?

गोवर्धन पूजा कैसे की जाती है इसके कई प्रकार हैं। अनुष्ठान के एक प्रकार में कृष्ण को गाय के गोबर से क्षैतिज स्थिति में बनाया जाता है। संरचना को पूरा करने के बाद, इसे मिट्टी के दीयों (दीपक या दीया), सींख (झाड़ू के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री) और मोमबत्तियों से सजाया जाता है।

Q. गोवर्धन पूजा की कहानी अंग्रेजी में क्या है?

गोवर्धन पूजा का त्यौहार दिवाली के अगले दिन और पूर्णिमा के पहले दिन मनाया जाता है। यह उस दिन की याद दिलाता है जब भगवान कृष्ण ने वृन्दावन के लोगों को तूफान और बारिश से बचाने के लिए गोवर्धन पर्वत उठाया था। वैष्णव भागवत पुराण की कहानी को याद करने के लिए इस दिन को मनाते हैं।

Q. घर पर कैसे मनाएं गोवर्धन पूजा?

अपने घर को साफ करें और पूजा स्थल को फूलों, रंगोली और पारंपरिक रूपांकनों से सजाएं। गोवर्धन पर्वत का प्रतीकात्मक चित्रण आमतौर पर गाय के गोबर या मिट्टी या किसी अन्य सामग्री से बनाया जाता है और प्रसाद के रूप में विभिन्न खाद्य पदार्थों से सजाया जाता है।

Previous articleLakshmi Puja vidhi : जानें लक्ष्मी पूजा विधि, मंत्र, महत्व | Lakshmi Puja vidhi, Mantra, Importance in Hindi 
Next articleMahashivratri Vrat katha , महाशिवरात्रि व्रत कथा 
सुरभि शर्मा
मेरा नाम सुरभि शर्मा है और मैंने पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। हमेशा से मेरी रुचि हिंदू साहित्य और धार्मिक पाठों के प्रति रही हैं। इसी रुचि के कारण मैं एक पौराणिक लेखक हूं। मेरा उद्देश्य भारतीय पौराणिक कथाओं और धार्मिक ग्रंथों को सार्थकता से प्रस्तुत करके समाज को शिक्षा और प्रेरणा प्रदान करना है। मैं धार्मिक साहित्य के महत्व को समझती हूं और इसे नई पीढ़ियों तक पहुंचाने का संकल्प रखती हूं। मेरा प्रयास है कि मैं भारतीय संस्कृति को अधिक उत्कृष्ट बनाने में योगदान दे सकूं और समाज को आध्यात्मिकता और सामाजिक न्याय के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित कर सकूं।