Home व्रत कथाएँ karva chauth vrat katha: जानें क्या होता है करवा चौथ और क्या...

karva chauth vrat katha: जानें क्या होता है करवा चौथ और क्या है इसका महत्व, पढ़े करवा चौथ व्रत कथा

Join Telegram Channel Join Now

Karva Chauth Vrat: हिंदू त्योहार करवा चौथ (Karva Chauth) विवाहित महिलाओं (married womens) के बीच बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है। इस दिन, महिलाएं ‘निर्जला’ व्रत रखती हैं – जिसका शाब्दिक अर्थ है उपवास (fast) जिसमें सूर्योदय (sunrise) से चंद्रोदय (moonrise) तक पानी भी नहीं पिया जाता है। इस दिन महिलाएं अपने पतियों की सुरक्षित और लंबी उम्र की कामना के लिए व्रत रखती हैं, हालांकि इन दिनों कई पति भी अपनी पत्नियों के साथ इसी कारण से व्रत रखते हैं । आज के इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे , करवा चौथ का व्रत|karwa Chauth Fast , करवा चौथ क्या है|what is karwa chauth , करवा चौथ क्यों मनाया जाता है|why is karwa chauth celebrated , करवा चौथ व्रत कथा हिंदी में|karwa chauth vrat katha in hindi , करवा चौथ की कहानी|karwa chauth ki kahani , करवा चौथ कथा|karwa chauth katha , करवा चौथ व्रत कथा|karwa chauth vrat katha , करवा चौथ कथा हिंदी में|karva chauth katha in hindi , करवा चौथ कथा हिंदी में पीडीएफ|karva chauth katha in hindi pdf , करवा चौथ करने की विधि|karva chauth karne ki vidhi , करवा चौथ माता की कहानी|karva chauth mata ki kahani , करवा चौथ व्रत कथा हिंदी में|karva chauth vrat katha in hindi , करवा चौथ कहानियाँ|karwa chauth stories , करवा चौथ की कहानी lyrics|karva chauth katha lyrics इत्यादि ! इसलिए इन सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए ।

टॉपिकkarva chauth vrat katha: जानें क्या होता है करवा चौथ और क्या है इसका महत्व, पढ़े करवा चौथ व्रत कथा
लेख प्रकारआर्टिकल
करवाचौथ 202420 अक्टूबर दिन रविवार
चतुर्थी तिथि प्रारंभ20 अक्टूबर को सुबह 6:46 बजे से
चतुर्थी तिथि समापन21 अक्टूबर की सुबह 4:16 पर
करवाचौथ 2024 पर चांद निकलने का समयरात 7:54 बजे
करवाचौथ 2024 व्रत की अवधि13 घंटे और 29 मिनट
करवा चौथ व्रत का पूजा मुहूर्तशाम 5:46 से 7:54 तक
करवा चौथ व्रत का पूजा अवधिएक घंटा और 16 मिनट

करवा चौथ का व्रत | karwa Chauth Fast

हिंदू परंपरा (Hindu Culture) में, करवा चौथ (Karwa Chauth) व्रत (fast) पति-पत्नी के बीच रिश्ते की पवित्रता का प्रतीक है। इस त्योहार के दौरान महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सफलता के लिए दिन भर का व्रत रखती हैं। यह त्योहार हिंदू कैलेंडर के अनुसार दिवाली से नौ दिन पहले और कार्तिक माह के चौथे दिन मनाया जाता है।

यह त्योहार शादीशुदा होने के उत्साह और वैभव को दर्शाता है, जहां एक महिला अपने हाथों को मेंहदी से सजाकर, नए जातीय परिधान पहनकर और खुद को गहनों से सजाकर अपनी वैवाहिक स्थिति को दर्शाती है

करवा चौथ क्या है | what is karwa Chauth

करवा चौथ, जिसे करक चतुर्थी (Karak Chaturthi) के नाम से भी जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो मुख्य रूप से उत्तर और पश्चिम भारत में विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है। यह आम तौर पर कार्तिक के हिंदू चंद्र महीने में पूर्णिमा के बाद चौथे दिन पड़ता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर (Gregorian calendar) में अक्टूबर या नवंबर में अनुवादित होता है। इस साल करवा चौथ 20-21 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

यह त्योहार विवाहित महिलाओं द्वारा सूर्योदय (sunrise) से चंद्रोदय (moonrise) तक मनाए जाने वाले सख्त उपवास के इर्द-गिर्द घूमता है। वे अपने पतियों की भलाई और दीर्घायु के लिए व्रत को समर्पित करते हुए, पूरे दिन किसी भी भोजन या पानी से परहेज करती हैं। व्रत के साथ प्रार्थनाएं, कहानी सुनाना और सांस्कृतिक प्रथाएं एक जीवंत सामुदायिक माहौल बनाती हैं।

करवा चौथ क्यों मनाया जाता है | why is karwa Chauth Celebrated

करवा चौथ (Karwa Chauth), मुख्य रूप से उत्तर भारत  (North India) में मनाया जाने वाला एक जीवंत हिंदू त्योहार (Hindu Festival)है, जो आस्था, परंपरा और सांस्कृतिक बारीकियों के माध्यम से बुने गए अर्थों की एक श्रृंखला रखता है। जबकि सबसे अधिक पहचानी जाने वाली छवि विवाहित महिलाओं (Married womens) की हो सकती है जो अपने पतियों की भलाई के लिए सख्त उपवास रखती हैं, उत्सव के पीछे के कारण ऐतिहासिक, आध्यात्मिक और सामाजिक क्षेत्रों में गहरे होते जा रहे हैं।

करवा चौथ विवाह के भीतर प्रेम और प्रतिबद्धता के एक शक्तिशाली प्रतीक के रूप में कार्य करता है। यह व्रत, हालांकि शारीरिक रूप से कठिन है, एक महिला की अपने जीवनसाथी की भलाई के लिए अटूट भक्ति और निस्वार्थ इच्छाओं का प्रतिनिधित्व करता है। प्रसाद से भरे मिट्टी के बर्तनों (“करवा”) पर जटिल डिजाइनों से युक्त विस्तृत तैयारियां, अनुष्ठान में की गई देखभाल और समर्पण को दर्शाती हैं। चंद्रमा की पहली झलक के साथ व्रत खोलना एक रोमांटिक स्पर्श जोड़ता है, जो पति और पत्नी के बीच साझा नज़र और संबंध पर जोर देता है।

करवा चौथ व्रत कथा हिंदी में | karwa Chauth vrat katha in Hindi

बहुत समय पहले इंद्रप्रस्थपुर नगर (Indraprastha Pur Nagar) में वेदशर्मा (Ved Sharma) नाम का एक ब्राह्मण (Brahmin) रहता था। वेदशर्मा ने लीलावती से खुशी-खुशी शादी कर ली थी और उनके सात महान बेटे और वीरावती (Veeravati) नाम की एक चतुर बेटी थी। सात भाइयों की इकलौती बहन होने के कारण वह न केवल अपने माता-पिता, बल्कि अपने भाइयों की भी लाडली थी।

जब वह परिपक्व हो गई, तो उसकी शादी एक उपयुक्त ब्राह्मण लड़के से कर दी गई। शादी के बाद जब वीरावती अपने माता-पिता के साथ थी तो उसने अपनी भाभियों के साथ मिलकर अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखा। करवा चौथ के व्रत के दौरान वीरावती को भूख सहन नहीं हुई । भूख  और थकान के कारण वह बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़ी।

सभी भाई अपनी प्यारी बहन की दयनीय स्थिति को सहन नहीं कर सके। वे जानते थे कि पतिव्रता (fidelity to husband) वीरावती चंद्रमा देखे बिना भोजन नहीं करेगी, भले ही इसके लिए उसकी जान ही क्यों न चली जाए। सभी भाइयों ने मिलकर बहन को व्रत खुलवाने के लिए छल करने की योजना बनाई। एक भाई चलनी और दीपक लेकर दूर वट के पेड़ पर चढ़ गया. जब वीरावती को होश आया तो उसके भाइयों ने उसे बताया कि चंद्रमा निकल आया है और वे उसे चंद्रमा देखने के लिए छत पर लेकर आ गए ।

वीरावती ने दूर वट वृक्ष (Banyan Tree) पर छलनी के पीछे दीपक देखा और उसे विश्वास हो गया कि वृक्ष की ओट में चंद्रमा उग आया है। अपनी भूख मिटाने के लिए उसने तुरंत दीपक को प्रसाद दिया और व्रत तोड़ दिया।

जब वीरावती भोजन करने लगी तो उसे तरह-तरह के अपशकुन (Bad Omen)  मिलने लगे। पहले निवाले में उसे बाल मिले, दूसरे निवाले में उसे छींक आई और तीसरे निवाले में उसे अपने ससुराल वालों से निमंत्रण मिला। पति के घर पहुंचने पर पहली बार उसे अपने पति का शव मिला।

अपने पति के शव को देखकर वीरावती (Veeravati) रोने लगी और करवा चौथ (Karwa Chauth) के व्रत के दौरान कुछ गलती करने के लिए खुद को दोषी ठहराया। वह दुःखी होकर विलाप करने लगी। उसका विलाप सुनकर देवराज इंद्र की पत्नी देवी इंद्राणी (Goddess Indrani) वीरावती (Veeravati) को सांत्वना देने पहुंचीं।

वीरावती ने इंद्राणी से पूछा कि करवा चौथ (Karwa Chauth) के दिन उसके साथ ऐसा दुर्भाग्य क्यों हुआ , और उसने अपने पति को जीवित करने की भीख मांगी। वीरावती (Veeravati) के पश्चाताप को देखकर, देवी इंद्राणी ने उससे कहा कि उसने चंद्रमा को अर्घ दिए बिना व्रत तोड़ दिया है और इसके कारण उसके पति की अकाल मृत्यु हो गई। इंद्राणी ने वीरावती को करवा चौथ के व्रत सहित पूरे वर्ष हर महीने चौथ का व्रत करने की सलाह दी और आश्वासन (Assurance) दिया कि उसका पति जीवित वापस आ जाएगा। इसके बाद वीरावती ने पूरे विश्वास और पूरे विधि-विधान से मासिक व्रत रखा। अंततः इस व्रत के पुण्य से वीरावती को उसका पति वापस मिल गया।

करवा चौथ की कहानी | arwa Chauth ki kahani

बेहद ही प्राचीन समय  की बात है, वीरावती  (Veeravati) नाम की एक खूबसूरत राजकुमारी थी जो सात प्यारे और देखभाल करने वाले भाइयों (Brothers) के बीच इकलौती बहन थी। अपने पहले करवा चौथ पर, वह अपने माता-पिता के घर पर थी और सूर्योदय (sunrise) के बाद कठोर उपवास शुरू किया। शाम को वह भूख-प्यास से व्याकुल होकर चन्द्रोदय (moonrise) की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रही थी। उसे इस प्रकार पीड़ित देखकर उसके भाइयों को बहुत दुःख हुआ। इसलिए, उन्होंने एक पीपल के पेड़ में एक दर्पण (mirror) स्थापित किया जिससे ऐसा प्रतीत हुआ मानो चंद्रमा आकाश में है। अब, जैसे ही वीरवती ने अपना उपवास तोड़ा, खबर आई कि उसके पति की मृत्यु हो गई है। वह रोती रही और गमगीन थी. वह तुरंत घर के लिए चल पड़ी और रास्ते में उसकी मुलाकात देवी पार्वती (Goddess Parvati) से हुई। माँ पार्वती ने बताया कि उनके भाइयों ने उनके साथ छल किया है। फिर, उसने पूरी श्रद्धा के साथ करवा चौथ (Karwa Chauth) का व्रत रखा और उसके समर्पण को देखते हुए, मृत्यु के देवता यम (lord Yama) ने उसके पति को जीवन बहाल कर दिया। रानी वीरवती की यह करवा चौथ कथा काफी लोकप्रिय है और आमतौर पर व्रत रखने वाली महिलाएं इसे सुनती हैं।

करवा चौथ कथा | karwa Chauth katha

दो प्रमुख आख्यान त्योहार की उत्पत्ति पर प्रकाश डालते हैं। सात भाइयों की इकलौती बहन रानी वीरावती (Veeravati) की कहानी याद आती है। अपने पहले करवा चौथ के दौरान, अपने भाइयों द्वारा धोखा दिए जाने पर, उसने अनजाने में चंद्रोदय से पहले व्रत तोड़ दिया, जिससे उसके पति की स्पष्ट मृत्यु हो गई। पश्चाताप करते हुए, उसने वर्षों तक कठोर उपवास अनुष्ठानों का पालन किया, अंततः दैवीय हस्तक्षेप के कारण अपने पति के साथ फिर से मिल गई। यह कहानी एक पत्नी की अटूट भक्ति और दृढ़ता पर जोर देती है

दूसरी कथा में भगवान शिव (Lord Shiva) की पत्नी देवी पार्वती (Goddess Parvati) को दर्शाया गया है। उनकी भक्ति का परीक्षण करने के लिए, शिव ने खुद को एक ऋषि (sage) के रूप में प्रच्छन्न किया और पार्वती को सूचित किया कि उनके पति की मृत्यु हो गई है। निडर होकर, पार्वती ने अटूट विश्वास के साथ अपना करवा चौथ अनुष्ठान जारी रखा। उसके प्यार और समर्पण को पहचानकर, शिव ने अपना असली रूप प्रकट किया और उसे आशीर्वाद दिया। यह कथा विश्वास की शक्ति और विवाह में चुनौतियों पर काबू पाने की क्षमता पर प्रकाश डालती है।

करवा चौथ व्रत कथा | karwa Chauth vrat katha

सबसे लोकप्रिय कहानी वीरवती नाम की खूबसूरत रानी की है, जो सात प्यारे भाइयों की इकलौती बहन थी। एक विवाहित महिला के रूप में उन्होंने अपना पहला करवा चौथ अपने माता-पिता के घर पर बिताया। उसने सूर्योदय के बाद उपवास करना शुरू कर दिया, लेकिन शाम तक, चंद्रमा के उगने का बेसब्री से इंतजार कर रही थी। वह अब और प्यास और भूख बर्दाश्त नहीं कर सकती थी। उसके भाई अपनी प्यारी बहन को करवा चौथ के कठिन व्रत में प्यास और भूख से पीड़ित देखकर बहुत दुखी हुए। उन्होंने उससे उपवास तोड़ने का आग्रह किया लेकिन उसने इनकार कर दिया। उसे कष्ट में देखकर उन्होंने उसे धोखा देते हुए पीपल के पेड़ के पास एक गोल दर्पण रख दिया, जिससे ऐसा लगे कि चाँद उग आया है। उसे यह विश्वास दिलाने के लिए कि चाँद निकल आया है, एक झूठा चाँद बनाया गया। इसलिए, वीरवती अपने भाइयों की चाल में फंस गई और उसने अपना उपवास तोड़ दिया। जैसे ही वह खाना खाने बैठी तभी खबर आई कि उसका पति राजा मर गया है। माँ पार्वती ने बताया कि उनके भाइयों ने उनके साथ छल किया है। फिर, उसने पूरी श्रद्धा के साथ करवा चौथ का व्रत रखा और उसके समर्पण को देखते हुए, मृत्यु के देवता यम ने उसके पति को जीवन बहाल कर दिया।

करवा चौथ कथा हिंदी में | karva Chauth katha in Hindi

अपने पति की सलामती के लिए व्रत रखने के पीछे एक और किंवदंती महाभारत (Mahabharata) काल से चली आ रही है। ऐसा माना जाता है कि द्रौपदी (Draupadi) ने भी अपने पतियों की सुरक्षा और लंबी उम्र के लिए यह व्रत रखा था। कहानी: जब अर्जुन नीलगिरी में तपस्या के लिए गए थे, तो उनकी अनुपस्थिति में बाकी पांडवों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। तभी द्रौपदी ने मदद के लिए भगवान कृष्ण (Lord Krishna) को याद किया, जिन्होंने उसे याद दिलाया कि पहले भी इसी तरह की स्थिति में देवी पार्वती ने भगवान शिव के लिए व्रत रखा था। इससे प्रेरित होकर द्रौपदी भी अपने पतियों के लिए पूरे विधि-विधान के साथ करवा चौथ का व्रत रखती है। और परिणामस्वरूप, पांडव अपनी समस्याओं का सामना करने और उन पर काबू पाने में सक्षम हो गये ।

करवा चौथ कथा हिंदी में पीडीएफ | karva Chauth katha in Hindi pdf

करवा चौथ के व्रत की हिंदी कथा हम आपसे साझा कर रहे हैं , अगर आप चाहे तो इस कथा को बेहद ही सरलतापूर्वक  डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

करवा चौथ करने की विधि | karva Chauth karne ki vidhi

सरगी:

  • करवा चौथ से एक दिन पहले, महिलाएं सूर्योदय से पहले उठती हैं और भोर से पहले भोजन करती हैं जिसे सरगी कहा जाता है। यह भोजन आमतौर पर सास या घर के बुजुर्गों द्वारा तैयार किया जाता है और इसमें फल, मिठाई और सूखे मेवे शामिल होते हैं।

व्रत:

  • सरगी खाने के बाद महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं, जिसका मतलब है कि वे पूरे दिन भोजन और पानी से दूर रहती हैं। हालाँकि, वे रात में चंद्रोदय के बाद पानी पी सकते हैं।

पूजा:

  • शाम को महिलाएं करवा चौथ की पूजा करने के लिए एकत्र होती हैं। वे अपने घरों को साफ करते हैं, उन्हें रंगोली से सजाते हैं और दीये जलाते हैं।
  • फिर वे पूजा की थाली तैयार करते हैं, जिसमें करवा (एक मिट्टी का बर्तन), गेहूं का आटा, चावल, सिन्दूर, बताशा (मिश्री), और एक छलनी जैसी विभिन्न चीजें शामिल होती हैं।
  • फिर वे पूजा की थाली को देवी गौरी और भगवान शिव की मूर्ति के सामने रखते हैं।
  • फिर वे दीये और अगरबत्ती जलाते हैं और भजन गाते हैं।
  • फिर वे देवी गौरी और भगवान शिव की पूजा करके अपने पतियों की लंबी उम्र और समृद्धि के लिए आशीर्वाद मांगती हैं।
  • फिर वे करवा चौथ कथा सुनते हैं।
  • पूजा के बाद महिलाएं छलनी से चांद को देखकर और फिर अपने पति के हाथों से पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं।

चंद्रोदय:

  • चंद्रोदय के बाद महिलाएं छलनी से चंद्रमा को देखकर और फिर अपने पति के हाथों से पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं।
  • फिर वे चंद्रमा को अर्घ्य देते हैं और उसका आशीर्वाद मांगते हैं।
  • फिर वे स्नान करके नये वस्त्र धारण कर लेते हैं
  • फिर वे अपने परिवार के साथ भोजन करते हैं।

करवा चौथ माता की कहानी | karva Chauth Mata ki kahani

करवा चौथ माता, जिन्हें माता करवा, ‘करवा चौथ माता’ या ‘गौरी माता’ के नाम से भी जाना जाता है, देवी पार्वती (Goddess Parvati) का एक रूप हैं। कहा जाता है की करवा माता सुहागिन महिलाओं और उनके पति की रक्षा करती हैं। पति-पत्नी के बीच प्रेम और विश्वास को बढ़ावा देती हैं।

करवा चौथ व्रत कथा हिंदी में | karva Chauth vrat katha in Hindi

कार्तिक वदी चौथ को करवाचौथ (Karwa Chauth) कहते है । इसमें गणेश (Lord Ganesh) जी का पूजन व व्रत सुहागिन स्त्रियाँ अपने पति की दीर्घ आयु के लिये करती हैं। प्राचीनकाल में द्विज नामक ब्राह्मण के सात पुत्र और एक वीरावती नाम की कन्या थी। वीरावती प्रथमवार करवाचौथ व्रत के दिन भूख से व्याकुल हो पृथ्वी पर मूर्छित होकर गिर पड़ी, तब सब भाई यह देख कर चिंतित हो गये , और जल (water) से मुँह धुलाकर एक भाई वट के वृक्ष पर चढ़कर चलनी में दीपक दिखाकर बहन से कहा कि चन्द्रमा निकल आया। उस अग्निरुप को चन्द्रमा समझ कर दुःख छोड़ वह चन्द्रमा को अर्घ देकर भोजन के लिए बैठी । पहले कौर में बाल निकला, दूसरे कौर में छींक हुई, तीसरे कौर में ससुराल से बुलावा आ गया। ससुराल में उसने देखा कि उसका पति मरा पड़ा है, संयोग से वहाँ इन्द्राण आई और उन्हें देखखकर विलाप करते हुये वीरावती बोली कि हे माँ! यह किस अपराध का मुझे फल मिला । प्रार्थना करते हुए बोली कि मेरे पति को जिन्दा कर दो। इन्द्राणी ने कहा कि तुमने करवाचौथ व्रत बीना चन्द्रोदय के अद्य दे दिया था यह सब उसी के फल से हुआ । अब तुम बारह माह (12 Months के चौथ  (chauth) के व्रत व करवाचौथ व्रत श्रृद्धा और भक्ति से विधि पूर्वक करो तब तुम्हारा पति (Husband) पुनः जीवित हो उठेगा । इन्द्राणी (Indrani) के वचन सुन वीरावती (Veeravati) ने विधि-पूर्वक बारह माह के चौथ और करवाचौथ व्रत को बड़ी भक्ति-भाव से किया और इन व्रतों के प्रभाव से उसका पति पुनः देवता सदृश जीवित हो उठा। 

करवा चौथ कहानियाँ | Arwa Chauth Stories

इस त्यौहार को मनाने के पीछे कई कहानियाँ और किंवदंतियाँ हैं। उनमें से कुछ यहां हैं:

1- महाभारत की कहानी

अपने पति की सलामती के लिए व्रत रखने के पीछे एक और किंवदंती महाभारत (Mahabharata) काल से चली आ रही है। ऐसा माना जाता है कि द्रौपदी (Draupadi) ने भी अपने पतियों की सुरक्षा और लंबी उम्र के लिए यह व्रत रखा था। कहानी: जब अर्जुन (Arjun) नीलगिरी में तपस्या के लिए गए थे, तो उनकी अनुपस्थिति में बाकी पांडवों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। तभी द्रौपदी ने मदद के लिए भगवान कृष्ण (Lord Krishna) को याद किया, जिन्होंने उसे याद दिलाया कि पहले भी इसी तरह की स्थिति में देवी पार्वती (Goddess Parvati) ने भगवान शिव (Lord Shiva) के लिए व्रत रखा था। इसी से प्रेरित होकर द्रौपदी भी अपने पतियों के लिए पूरे विधि-विधान से करवा चौथ का व्रत रखती हैं। और परिणामस्वरूप, पांडव अपनी समस्याओं का सामना करने और उन पर काबू पाने में सक्षम हो पाते हैं ।

2- करवा की कहानी

पौराणिक कथाओं में एक और लोकप्रिय कहानी करवा (Karva)  नाम की एक महिला की थी जो एक समर्पित पत्नी थी। कथा: एक बार नदी में स्नान करते समय करवा के पति को मगरमच्छ (crocodile) ने पकड़ लिया। उसे बचाने के लिए करवा ने मगरमच्छ को सूती धागे से बांध दिया और मृत्यु के देवता ( God of death) यम से जानवर को नरक भेजने के लिए कहा। जब यम ने इनकार कर दिया, तो उसने उसे अपने शाप से नष्ट करने की धमकी दी। तब भयभीत यम ने मगरमच्छ को नरक भेज दिया और करवा के पति को लंबी आयु का आशीर्वाद दिया। और इस तरह, करवा और उसका पति एक साथ खुशी से रहने लगे।

करवा चौथ कथा इन हिंदी पीडीएफ  | karva Chauth katha in Hindi PDF

करवा चौथ की पावन त्यौहार की कथा का हिंदी Pdf हम आपसे साझा कर रहे हैं जिसे आप बेहद ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।

करवा चौथ की कहानी l yrics karva Chauth katha lyrics

बेहद ही प्राचीन समय की बात है, एक नगर में वीरावती नाम की एक सुंदर कन्या रहती थी । वीरवती सा भाइयों में एकलौती बहन थी। अपने विवाह के पश्चात वीरवती ने पहले करवा चौथ पर अपने ससुराल आने का निर्णय किया, सूर्योदय के बाद कठोर उपवास शुरू किया। शाम को वह भूख-प्यास से व्याकुल होकर चन्द्रोदय की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रही थी। उसे इस प्रकार पीड़ित देखकर उसके भाइयों को बहुत दुःख हुआ। इसलिए, उन्होंने एक पीपल के पेड़ में एक दर्पण स्थापित किया जिससे ऐसा प्रतीत हुआ मानो चंद्रमा आकाश में है। अब, जैसे ही वीरवती ने अपना उपवास तोड़ा, खबर आई कि उसके पति की मृत्यु हो गई है। वह रोती रही और गमगीन थी. वह तुरंत घर के लिए चल पड़ी और रास्ते में उसकी मुलाकात देवी पार्वती से हुई। माँ पार्वती ने बताया कि उनके भाइयों ने उनके साथ छल किया है। फिर, उसने पूरी श्रद्धा के साथ करवा चौथ का व्रत रखा और उसके समर्पण को देखते हुए, मृत्यु के देवता यम ने उसके पति को जीवन बहाल कर दिया। 

करवा चौथ व्रत कथा एवं आरती pdf download | Karva Chauth Story and Aarti pdf Download

करवा चौथ के व्रत से संबंधित कथा एवं आरती हम आपसे साझा कर रहे हैं अगर आप चाहे तो इस कथा और आरती के पीडीएफ को सरलतापूर्वक डाउनलोड कर सकते हैं।

Summary

करवा चौथ, भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण पर्व है, जो पति-पत्नी के बीच अटूट प्रेम, विश्वास और त्याग का प्रतीक है। यह व्रत न केवल पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि की कामना के लिए रखा जाता है, बल्कि यह स्त्री शक्ति और भाई-बहन के प्रेम को भी दर्शाता है। करवा चौथ के व्रत से संबंधित यह लेख अगर आपको पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य साझा करें साथ ही हमारे आर्टिकल्स को भी जरूर पढ़ें।

FAQ’s

Q.करवा चौथ कब मनाया जाता है?

Ans. यह त्योहार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है।

Q. करवा चौथ का क्या महत्व है?

Ansयह त्योहार पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि के लिए मनाया जाता है।

Q. करवा चौथ का पूजन कैसे किया जाता है?

Ans.इस दिन भगवान शिव, पार्वती, गणेश और कार्तिकेय की पूजा की जाती है। पूजा में फल, फूल, धूप, दीप और नैवेद्य अर्पित किए जाते हैं।

Q.करवा चौथ व्रत के क्या लाभ हैं?

Ans.यह व्रत पति-पत्नी के बीच प्रेम और विश्वास को मजबूत करता है।

Q. करवा चौथ व्रत का विधान क्या है?

Ans. इस दिन सुबह स्नान करके व्रत का संकल्प लिया जाता है। पूरे दिन निर्जला व्रत रखा जाता है और रात्रि में चंद्रमा को अर्घ्य दिया जाता है।