Home पूजन विधि Narak Chaturdashi Puja vidhi : नरक चतुर्दशी पर कैसे करें यमदेव की...

Narak Chaturdashi Puja vidhi : नरक चतुर्दशी पर कैसे करें यमदेव की पूजा? जानें मुहूर्त और पूजन विधि | Narak Chaturdashi Puja Method Muhurat and Puja vidhi in Hindi

Join Telegram Channel Join Now

Narak Chaturdashi Puja vidhi : दिवाली त्योहार (diwali festival) से ठीक एक दिन पहले मनाई जाने वाली नरक चतुर्दशी (narak chaturdashi) को छोटी दिवाली, रूप चौदस और काली चौदस के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी (krishna chaturdashi) के दिन पूजा करता है उसे सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। इस दिन शाम के समय दीपदान की प्रथा है जो यमराज के लिए किया जाता है। इस त्यौहार के महत्व की दृष्टि से भी यह बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है। यह त्यौहार पांच त्यौहारों की शृंखला के बीच में ही आता है। दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस और फिर नरक चतुर्दशी या छोटी दीपावली आती है। इसे छोटी दीपावली इसलिए कहा जाता है क्योंकि दीपावली से एक दिन पहले दीयों की रोशनी से रात का अंधकार उसी प्रकार दूर हो जाता है जैसे दीपावली की रात को होता है।

इस दिन यमराज की पूजा करने का विधान है। इसके अलावा नरक चतुर्दशी (narak chaturdashi) पर कृष्ण पूजा और काली पूजा भी की जाती है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, नरक चतुर्दशी का त्योहार हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार नरक चतुर्दशी के दिन भगवान कृष्ण की पूजा करने का भी विधान है। इस दिन उनकी पूजा का विशेष महत्व है। नरक चतुर्दशी से जुड़ी एक पौराणिक कथा के अनुसार, नरकासुर एक राक्षस था जिसे भगवान कृष्ण ने अपनी पत्नी सत्यभामा की मदद से मारा था। नरक चतुर्दशी वह दिन था जब नरकासुर का वध हुआ था। इसीलिए इस दिन कई जगहों पर भगवान कृष्ण की विशेष पूजा की जाती है। इस ब्लॉग में, हम नरक चतुर्दशी पूजा | Narak Chaturdashi Puja, नरक चतुर्दशी पूजा विधि | Narak Chaturdashi Puja Method इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

नरक चतुर्दशी पूजा के बारे में | About Narak Chaturdashi Puja 

नरक चतुर्दशी एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो पूरे भारत में दिवाली से एक दिन पहले मनाया जाता है। इसे ”छोटी दिवाली” भी कहा जाता है। यह एक त्योहार है जो मृत्यु के देवता को समर्पित है, जिन्हें हिंदू पौराणिक कथाओं में ”यमराज” कहा जाता है। यह वह दिन भी है जब नरकासुर नामक राक्षस राजा को कृष्ण, काली और सत्यभामा की तिकड़ी ने मार डाला था। इस विशेष दिन के साथ बहुत सारे धार्मिक अनुष्ठान, मान्यताएँ और उत्सव जुड़े हुए हैं।

नरक चतुर्दशी (narak chaturdashi) के दिन स्नान आदि करने के बाद घर के ईशान कोण में पूजा करनी चाहिए। पूजा के समय पंचदेव स्थापित करें। इनमें सूर्यदेव, श्रीगणेश, दुर्गा, शिव और विष्णु हैं। सबके सामने धूप-दीप जलाएं और सिर पर हल्दी, चंदन और चावल लगाएं। पूजा अनामिका उंगली से करनी चाहिए। षोडशोपचार की सभी सामग्री से पूजन करें, इस दौरान मंत्र का जाप करना चाहिए। पूजा के बाद प्रसाद चढ़ाएं. मुख्य पूजा के बाद अब प्रदोष काल में मुख्य द्वार या आंगन में दीपक जलाएं। साथ ही यम के नाम का दीपक भी जलाना चाहिए। इसके बाद घर के सभी कोनों पर दीपक जलाएं।

नरक चतुर्दशी पूजा विधि | Narak Chaturdashi Puja Method

कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी (krishna chaturdashi) को रूप चतुर्दशी के रूप में भी मनाया जाता है। इस दिन लोग सूर्योदय से पहले स्नान करते हैं। नहाने से पहले पूरे शरीर पर तिल या तिल का तेल मलें। यह प्रक्रिया, अभ्यंगस्नान, नरक चतुर्दशी का एक आवश्यक अनुष्ठान है। अभ्यंग करने से पहले इस मंत्र से संकल्प लें।

“यमलोक दर्शनाभावकामो अहम्भ्यङस्नानां करिष्ये”
“यमलोक दर्शनभावोकामोअब्यंगं करिष्ये”

हालाँकि, कार्तिक माह में अभ्यंग वर्जित है, लेकिन रूप या नरक चतुर्दशी के दिन, यह व्यक्ति को यमलोक जाने से बचाता है। यह स्नान सुख और सौभाग्य लाता है और दुर्भाग्य से भी बचाता है।

भगवान हनुमान के लिए मंत्र

हनुमान जी की कृपा पाने के लिए अपनाएं ये प्रक्रिया

सबसे पहले सुबह जल्दी स्नान कर लें. स्नान करने के बाद इस मंत्र का जाप करते हुए संकल्प लें-

“मम शौर्यादर्यधैर्यादि वृद्धयर्थं हनुमत्प्रीतिकाम्नाय हनुमञ्जयन्ति महोत्सवं करिष्यसे”
“मम शौर्यादेयद्येरादि व्रतयेर्थं हनुमत्प्रीतिकाम्नाये हनुमंजयन्ति महाओत्सव करिशस्ये”

संकल्प लेने के बाद हनुमान जी की षोडशोपचार पूजा करें। फिर, भगवान हनुमान के विग्रह या मूर्ति पर तेल में सिन्दूर मिलाकर चढ़ाएं। नैवेद्यम के लिए घी, आटा और चीनी से बना चूरमा बनाएं या गुड़ और पोहा का भोग लगाएं।

आटे के मोदक, केला और अमरूद जैसे फलों का भोग लगाने के बाद सुंदर कांड का पाठ करें। रात्रि में पंक्तिबद्ध होकर दिये जलाये।

जो लोग नरक चतुर्दशी मनाते हैं, वे पूर्व दिशा की ओर मुख करके चारमुखी दीया जलाएं और इस मंत्र का जाप करें।

दत्तो दीपश्चतुर्दश्यां नरकप्रीतये मया |
चतुर्वृत्ति समाआकारः सर्वपापनुत्तये ||
दत्तो दीपश्चतुदश्यं नरप्रीताय मया|चतुर्वर्तिसामयुक्तः सर्बपापनुकटये||

लिंग पुराण के अनुसार भक्तों को इस मंत्र का जाप करने के बाद दान करना चाहिए। वास्तव में दान भक्ति प्राप्ति का सबसे सरल उपाय है।

इस दिन आतिशबाजी करने से उल्कापिंड से मरे लोगों की आत्मा को मुक्ति मिलती है। पटाखे जलाने से पहले इस मंत्र का जाप करें-

अग्निदग्धाश्च ये जीव ये प्यद्ग्धाः कुले मम | शत्रुघ्नज्योतिष दग्धास्ते यन्तु परमं गतिम् ||
अग्निदग्धाश्च ये जीव अप्यदग्धा कुले मम |
उज्जवलज्योतिष दग्धस्ते यन्तु परमं गतिम् ||

मूल रूप से, नरक चतुर्दशी का उत्सव बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

नरक चतुर्दशी क्यों मनाई जाती है? | Why is Narak Chaturdashi Celebrated?

नरक चतुर्दशी, जिसे यम चतुर्दशी या छोटी दिवाली के नाम से भी जाना जाता है, लक्ष्मी पूजा से एक दिन पहले मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, जिसकी जड़ें हिंदू पौराणिक कथाओं में हैं जहां भगवान कृष्ण ने 16,000 गोपियों को बचाया और राक्षस नरकासुर को हराया।

नरक चतुर्दशी के पीछे की कहानी | Story Behind Narak Chaturdashi

द्वापर युग में राक्षस राजा नरकासुर (narkasur) इतना शक्तिशाली हो गया कि उसने पृथ्वी पर सभी को पीड़ा देना शुरू कर दिया। सत्ता के नशे में उसने 16000 राजकुमारियों का अपहरण कर उन्हें बंदी बना लिया। इसलिए, उन्हें राक्षसों से बचाने के अनुरोध के बाद, भगवान कृष्ण और उनकी पत्नी सत्यभामा उनके बचाव में आए और नरकासुर को मारने के बाद उन्हें रिहा कर दिया।

अंत में, नरकासुर ने सत्यभामा, जो पिछले अवतार में नरकासुर की मां थी, से वरदान मांगा कि इस दिन को रंगीन रोशनी के साथ मनाया जाए। इसलिए लोग नरक चौदस पर दीये जलाते हैं और पटाखे जलाते हैं।

नरक चतुर्दशी का महत्व | Importance of Narak Chaturdashi

  • इसे छोटी दिवाली, रूप चौदस, नरक चौदस या नरक पूजा के नाम से भी जाना जाता है।
  • भगवान यमराज (मृत्यु के देवता) और भगवान श्री कृष्ण की पूजा करने की परंपरा।

नरक चतुर्दशी या छोटी दिवाली दीपावली त्योहार का दूसरा दिन है। इस दिन लोग दीये जलाते हैं और पटाखे जलाते हैं। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा जैसे उत्तरी राज्यों में, लोग बुराई और घटनाओं से बचने के लिए अपने दरवाजे पर दीये रखते हैं।

FAQ’s 

Q. नरक चतुर्दशी पूजा क्या है?

नरक चतुर्दशी, जिसे यम चतुर्दशी या छोटी दिवाली के नाम से भी जाना जाता है, लक्ष्मी पूजा से एक दिन पहले मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, जिसकी जड़ें हिंदू पौराणिक कथाओं में हैं जहां भगवान कृष्ण ने 16,000 गोपियों को बचाया और राक्षस नरकासुर को हराया।

Q. नरक चतुर्दशी की विधि क्या है?

शाम के समय घरों में तेल के दीपक जलाए जाते हैं। गोवा में नरकासुर के कागज से बने पुतले बनाए जाते हैं, जो घास और बुराई के प्रतीक पटाखों से भरे होते हैं। इन पुतलों को सुबह-सुबह जलाया जाता है, पटाखे फोड़े जाते हैं और लोग सुगंधित तेल से स्नान करने के लिए घर लौटते हैं। एक पंक्ति में दीपक जलाये जाते हैं।

Q. नरक चतुर्दशी पर आप कैसे प्रार्थना करते हैं?

नरक चतुर्दशी के दिन शाम के समय अपने घर में दीया जलाएं। रात के समय दीया जलाएं और देवी लक्ष्मी और कुबेर से प्रार्थना करें। उनके मंत्रों का 11 बार जाप करें और उत्कृष्ट वित्तीय लाभ के लिए उनका आशीर्वाद लें।