Home आरती रोजाना पूजा के दौरान करें काली माता की आरती | Aarti of...

रोजाना पूजा के दौरान करें काली माता की आरती | Aarti of Maa Mahakali in Hindi

Aarti of Maa Mahakali
Join Telegram Channel Join Now

Aarti of Maa Mahakali: महाकाली माता जी (Mahakali Mata ji) की आरती देवी काली (Devi Kali) के सम्मान में उनके उपासकों द्वारा की जाती है। हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, मंगलवार और शनिवार मां शक्ति के इसी स्वरूप को समर्पित दिन हैं। नवरात्रि उत्सव का सातवां दिन इस देवी के प्रति समर्पण के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। इन्हें मां शक्ति का सबसे रौद्र रूप माना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी दुर्गा ने बुराई का अंत करने और निर्दोषों की रक्षा करने के लिए काली का भयानक रूप धारण किया था। उसे गहरे रंग और चार या दस भुजाओं वाली, क्रोध से भरी रक्तरंजित आँखों और बिखरे हुए बालों के साथ चित्रित किया गया है। ये सभी विशेषताएं उसे एक भयानक रूप देती हैं।

इस आरती में 16 पंक्तियाँ हैं और अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए भक्तों को इसका अर्थ पूरी तरह से समझना चाहिए। देवी को प्रसन्न करने और उनसे आशीर्वाद पाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका देवी की पूजा के बाद नियमित रूप से इस आरती का पाठ करना है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप सुबह-सुबह किसी मूर्ति या काली की तस्वीर के सामने सच्चे मन से आरती करें। लगातार काली मां की आरती का जाप करने से व्यक्ति को नकारात्मक विचारों से मुक्त शांतिपूर्ण मन प्राप्त करने में मदद मिलती है। आरती में अपने जपकर्ताओं को बुराई से बचाने और देवी द्वारा समृद्ध, समृद्ध और स्वस्थ जीवन प्रदान करने की भी शक्ति है। महादेवी काली माता पूजा के अंत में और शांतिपथ प्रार्थना करने से ठीक पहले इसका जाप किया जाता है। इस ब्लॉग में, हम माँ महाकाली | Maa Mahakali, माँ महाकाली की आरती | Aarti of Maa Mahakali इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

माँ महाकाली के बारे में | About Maa Mahakali

हिंदू देवी काली (kali) प्रकृति की चरम अभिव्यक्ति हैं, विनाशकारी और परोपकारी दोनों। वह अपने लोगों की बुराई से रक्षा करने के लिए वह सब कुछ करती है जो दूसरे नहीं कर सकते जिससे वह प्यार करती है। भारतीय देवी काली एक इकाई में सृजन और विनाश की शक्ति का प्रतीक हैं। वह अच्छाई और बुराई से परे है। काली प्रकृति माँ हैं, आदिम, पोषण करने वाली, सृजन करने वाली और सबको एक साथ निगलने वाली, हमेशा अपने बच्चों को नुकसान से बचाने वाली।

देवी के रूप में, काली माँ, काली, मृत्यु की देवी, भयानक और अद्भुत हैं। साथ ही, वह हिंदू देवताओं में सबसे दयालु है, जो मनुष्यों और उसके साथी देवताओं को उन चीज़ों से मुक्त करने में निहित है जो उन्हें बांधती हैं और उन्हें उन चीज़ों से बचाती हैं जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकती हैं। हालाँकि उसकी विनाशकारी शक्ति अपार है, वह कभी भी निर्दोषों को नुकसान नहीं पहुँचाती है, और उसका विनाश पुनर्जन्म की अनुमति देता है।

माँ महाकाली की आरती | Aarti of Maa Mahakali

मंगल की सेवा सुन मेरी देवा, हाथ जोड़ तेरे द्वार खड़े।
पान सुपारी ध्वजा नारियल,ले ज्वाला तेरी भेंट करें।

सुन जगदम्बे कर न विलम्बे, संतन के भडांर भरे।
सन्तान प्रतिपाली सदा खुशहाली, जै काली कल्याण करे ।

बुद्धि विधाता तू जग माता, मेरा कारज सिद्ध करे।
चरण कमल का लिया आसरा, शरण तुम्हारी आन पड़े।

जब जब भीर पड़ी भक्तन पर, तब तब आय सहाय करे।
बार बार तै सब जग मोहयो, तरूणी रूप अनूप धरे।

माता होकर पुत्र खिलावे, कही भार्या भोग करे॥
संतन सुखदायी,सदा सहाई, संत खड़े जयकार करे ।

ब्रह्मा ,विष्णु,महेश फल लिए, भेंट देन सब द्वार खड़े|
अटल सिहांसन बैठी माता, सिर सोने का छत्र धरे ॥

वार शनिचर कुंकुमवरणी, जब लुकुण्ड पर हुक्म करे ।
खड्ग खप्पर त्रिशुल हाथ लिये, रक्त बीज को भस्म करे।

शुम्भ निशुम्भ क्षणहि में मारे, महिषासुर को पकड़ धरे ॥
आदित वारी आदि भवानी, जन अपने को कष्ट हरे ।

कुपित होकर दानव मारे, चण्ड मुण्ड सब चूर करे ॥
जब तुम देखी दया रूप हो, पल मे सकंट दूर टरे।

सौम्य स्वभाव धरयो मेरी माता, जन की अर्ज कबूल करे ॥
सात बार की महिमा बरनी, सब गुण कौन बखान करे।

सिंह पीठ पर चढी भवानी, अटल भवन मे राज्य करे ॥
दर्शन पावे मंगल गावे, सिद्ध साधक तेरी भेट धरे ।

ब्रह्मा वेद पढे तेरे द्वारे, शिव शंकर हरी ध्यान धरे ॥
इन्द्र कृष्ण तेरी करे आरती, चॅवर कुबेर डुलाय रहे।

जय जननी जय मातु भवानी, अटल भवन मे राज्य करे ॥
सन्तन प्रतिपाली सदा खुशहाली, मैया जै काली कल्याण करे।

माँ महाकाली की आरती PDF Download

माँ महाकाली की आरती PDF Download

माँ महाकाली का इतिहास | History of Maa Mahakali

काली माँ (kali maa) देवी उन आवश्यक काले कार्यों को करने के लिए इच्छुक और सक्षम हैं जो अन्य लोग करने में सक्षम नहीं हैं। वह अहंकार को नष्ट करने को तत्पर है। वह ख़ुशी-ख़ुशी राक्षसों को मारती है और उनका खून पीती है। उसका प्रेम इतना उग्र है कि वह मुक्ति देने के लिए बुराई को नष्ट कर देती है। वह अस्थायी शरीर के प्रति हमारे लगाव को नष्ट कर देती है और हमें जीवन की सुंदरता का आनंद लेने की याद दिलाती है, क्योंकि मृत्यु निश्चित रूप से आ रही है।

उसके कटे हुए सिरों की माला उसके बच्चों का प्रतिनिधित्व करती है जिन्हें उसने अहंकार के भ्रम से मुक्त किया है। काली माँ हमें दिखाती हैं कि यह शरीर अस्थायी है और हमें याद दिलाती हैं कि इसके साथ बहुत अधिक आसक्त न हों। उनकी माला में या तो 108 या 51 मुंड दिखाए गए हैं। हिंदू धर्म में 108 नंबर शुभ है। यह अस्तित्व की संपूर्णता के साथ-साथ पृथ्वी, चंद्रमा और सूर्य का भी प्रतिनिधित्व करता है। संख्या 51 संस्कृत भाषा के 51 वर्णों – ध्वनि की उत्पत्ति – का प्रतिनिधित्व करती है। काली को अक्सर भाषा की जननी और सभी मंत्रों की जननी माना जाता है।

माँ महाकाली की उत्पत्ति कथा | Origin story of Mother Mahakali

ऐसी कई कहानियाँ हैं जो काली के जन्म का वर्णन करती हैं।

एक कहानी में, उनका जन्म देवी दुर्गा और राक्षस महिषासुर, भैंस दानव के बीच लड़ाई के दौरान हुआ था। दुर्गा अपनी दसों भुजाओं में से प्रत्येक में एक हथियार रखती थीं और युद्ध में शेर पर सवार थीं। महिषासुर को ब्रह्मा से वरदान प्राप्त था। उसने अमरता मांगी – लेकिन ब्रह्मा ने उसे लगभग अमरता प्रदान की। कोई भी पुरुष या देवता उसे नहीं मार सकता था, उसे केवल एक महिला ही मार सकती थी। चूँकि वह इतना विशाल राक्षस था, उसे यकीन था कि कोई भी महिला उसे नष्ट नहीं कर सकती।

महिषासुर ने मनुष्यों और देवताओं पर आतंक फैलाया। उसने एक सेना बनाई जिसने स्वर्ग पर कब्ज़ा कर लिया, और उन देवताओं को बाहर निकाल दिया जो उसके सामने शक्तिहीन थे। जीवित किसी भी महिला में उसे हराने की शक्ति नहीं थी। युद्ध के दौरान, देवी दुर्गा क्रोध से इतनी भर गईं कि उनका क्रोध काली के रूप में उनके माथे से फूट पड़ा। काली क्रोधित होकर पैदा हुई थी और जंगली हो गई थी, अपने सामने आने वाले हर राक्षस पर हमला करती थी और उसे खा जाती थी। उसने उनके सिरों को एक हार में पिरोया और उसे अपने गले में पहन लिया।

उसके उत्पात को रोकना असंभव लग रहा था। खूनी हमले तब तक जारी रहे जब तक अंततः शिव उसके रास्ते में नहीं लेट गए। एक बार जब काली को एहसास हुआ कि वह किसके सहारे खड़ी है, तो वह शांत हो गई। यह कहानी युद्ध के मैदानों, कब्रिस्तानों और दाह संस्कार वाले स्थानों पर काली की उपस्थिति की व्याख्या करती है।

इस कहानी के एक अन्य संस्करण में, महिषासुर द्वारा सभी देवताओं को स्वर्ग से बाहर निकालने के बाद, देवता त्रिमूर्ति – ब्रह्मा, विष्णु और शिव की सलाह लेते हैं।

त्रिमूर्ति – ब्रह्मा, विष्णु और शिव की संयुक्त शक्तियों ने सभी देवों की शक्तियों के साथ मिलकर एक विशाल ज्वाला का निर्माण किया जिसने काली का रूप ले लिया। उसका हर अंग ईश्वर प्रदत्त था। उसने पृथ्वी और आकाश को इतनी शक्तिशाली ध्वनि से भर दिया कि यह पूरे ब्रह्मांड में गूंज उठी। वह तीनों लोकों – पृथ्वी, स्वर्ग और पाताल में फैल गई। महिषासुर ने आवाज सुनी और उसकी ओर चला गया। युद्ध शुरू हुआ और काली ने बिना थके हर राक्षस को हरा दिया।

पूरे युद्ध के दौरान महिषासुर का आकार बदलता रहा, भैंस से शेर, आदमी, हाथी और फिर भैंसा। लेकिन उसके सभी प्रयासों के बावजूद, काली ने उसे हरा दिया। काली के जन्म के अन्य संस्करणों में देवी पार्वती शामिल हैं। एक संस्करण में, पार्वती अपनी काली त्वचा छोड़ती हैं। यह त्वचा काली बन जाती है और उसे एक वैकल्पिक नाम कौशिका देती है, जिसका अर्थ है आवरण। यहाँ पार्वती को गौरी, गोरी के रूप में छोड़ दिया गया है। इस कहानी में काली का कालापन शाश्वत अंधकार का प्रतीक है – जिसमें विनाश और निर्माण दोनों की शक्ति है।

काली (kali) बहुआयामी हैं. वह एक जटिल द्वंद्व का प्रतीक है, हालांकि वह कई हिंसक कहानियों में दिखाई देती है, जिसमें उसकी मूल कहानियां भी शामिल हैं, उसे सृजन की देवी के रूप में भी देखा जाता है। विनाश के बिना सृजन का अस्तित्व नहीं हो सकता – और काली निश्चित रूप से हमें यही सिखाती है।

संहारक के रूप में काली की पूजा की जाती है। लेकिन सृष्टिकर्ता के रूप में काली की पूजा की जाती है। गर्भवती और नई माताएं प्रजनन क्षमता के लिए काली की ओर रुख करती हैं, कलाकार प्रेरणा के लिए काली की ओर रुख करते हैं। कभी-कभी उसे राक्षसों का विनाश करते हुए पाया जा सकता है, कभी-कभी उसे गर्भवती माताओं के लिए शांति लाते हुए पाया जा सकता है। हमेशा, काली मानवता के अंधेरे और प्रकाश, अच्छे और बुरे का प्रतिनिधित्व करती है।

काली माँ को महत्वपूर्ण समय में बुलाया जाता है जब कार्रवाई की जानी चाहिए। वह दुर्जेय है. वह इस दुनिया की यातना सहने के लिए तैयार है। वह किसी भी अच्छी माँ की तरह अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए बड़े कदम उठाने को तैयार है। लेकिन एक अच्छी माँ की तरह, वह अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए ज़रूरत पड़ने पर उन्हें सज़ा देने को भी तैयार रहती है।

  • नर्मदा जी की आरती
  • श्री सिद्धिविनायक आरती
  • अहोई माता की आरती
  • बाबा बालक नाथ जी की आरती
  • जगजननी जय जय आरती
  • श्री हनुमान जी की आरती
  • माँ महाकाली स्वरूप | Maa Mahakali Form

    काली (kali) की स्कर्ट खंडित मानव भुजाओं से बनी है, जो क्रिया का प्रतिनिधित्व करती है। सभी कार्य-कर्म- काली माँ देवी के पास जाते हैं। मृत्यु के समय, सभी आत्माएँ काली माँ में विलीन हो जाती हैं और फिर अपने कर्मों के साथ पुनः जन्म लेती हैं। यह आपको अपने कर्मों के फल के प्रति आसक्त न होने की भी याद दिलाता है, क्योंकि वे आपके नहीं हैं।

    काली माँ (kali maa) नग्न दिखाई देती हैं, या केवल सिर की माला और भुजाओं की स्कर्ट पहने हुए दिखाई देती हैं क्योंकि वह अनंत और पवित्र हैं। उन्हें कभी-कभी दिगंबरी भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है “अंतरिक्ष में लिपटा हुआ” क्योंकि कोई भी सीमित वस्त्र उनके अनंत रूप को नहीं ढक सकता। वह इतनी पवित्र है कि उसे कपड़ों की आवश्यकता से परे है, क्योंकि यह केवल माया या भ्रम है। उसकी त्वचा गहरे काले रंग की है (अक्सर गहरे नीले रंग के रूप में दिखाई जाती है) क्योंकि वह असीमित, सर्वव्यापी और पारलौकिक है। वह निर्गुण ब्रह्म है, जिसका अर्थ है सर्वोच्च ब्रह्म – परम वास्तविकता – अपनी सबसे बड़ी अव्यक्त अवस्था में।

    Also Read: जोधपुर के 17 प्रसिद्ध मंदिर

    माँ महाकाली आरती पाठ करने के लाभ | Benefits of reciting Maa Mahakali Aarti

    • माँ काली की पूजा करने से भक्तों के जीवन में सौभाग्य और भाग्य की प्रचुरता होगी।
    • मां काली भक्त को धन और समृद्धि प्रदान करेंगी।
    • मां काली की आरती का पाठ करने से भक्त को कष्ट, परेशानियां, नकारात्मकता और बुरी नजरें नुकसान नहीं पहुंचातीं।
    • भक्त के जीवन में मानसिक और भावनात्मक स्थिरता के लिए माँ काली की आरती का जाप किया जाता है।
    • मां काली की आरती का पाठ करने से भक्तों पर समृद्धि और धन की वर्षा होती है।
    • वैवाहिक जीवन में स्थिरता और खुशहाली के लिए मां काली की आरती की जाती है।
    • मां काली की आरती का पाठ करने से भक्त को धैर्य की राह मिलेगी।
    • माँ काली (maa kali) भक्त को उसके करियर या व्यवसाय में सफलता और समृद्धि का आशीर्वाद देंगी।
    • माँ काली की पूजा करने से भक्त संतुष्ट, स्थिर, निर्भय और शांति महसूस करेंगे।

    देवी महाकाली (devi mahakali) को समय और मृत्यु की देवी के रूप में जाना जाता है। देवी महाकाली को भगवान महाकाल की पत्नी माना जाता है। देवी महाकाली को आदि पराशक्ति का रूप माना जाता है। देवी महाकाली का वर्णन विभिन्न हिंदू धर्मग्रंथों में लिखा गया है और उन ग्रंथों में उन्हें आदि शक्ति के रूप में चित्रित किया गया है, इसलिए उन्हें देवी दुर्गा का स्वरूप माना जाता है। देवी महाकाली को आमतौर पर काले रंग में तलवार, त्रिशूल, सिर और कटे हुए सिर के रक्त से भरा कटोरा धारण करते हुए दर्शाया जाता है। उसकी आँखें लाल हैं और उसकी जीभ गुस्से में उसके मुँह के बाहर रहती है। वह राक्षसों के 108 सिरों की माला पहनती है जिनका उसने वध किया था। ऐसा माना जाता है कि देवी महाकाली ब्रह्मांड में शुद्ध सृजन की शक्ति, शक्ति का प्रतिनिधित्व करती हैं। महाकाली आरती का जाप करने या सुनने से नकारात्मकता और भय दूर होता है, साहस मिलता है, शत्रुओं का नाश होता है, जीवन की रक्षा होती है।

    FAQ’s : Devi Kali Aarti

    Q. कौन हैं देवी महाकाली?

    काली के समान, महाकाली सार्वभौमिक शक्ति, समय, जीवन, मृत्यु और पुनर्जन्म और मुक्ति दोनों से जुड़ी एक उग्र देवी हैं। वह चेतना के देवता, वास्तविकता और अस्तित्व के आधार, भैरव की पत्नी हैं।

    Q. काली माँ देवी का क्या अर्थ है?

    दिव्य माँ, डरावनी प्रतीत होती है। काली माँ देवी, दिव्य माँ, अँधेरी माँ, भयानक माँ। वह समय, सृजन, संरक्षण और विनाश की हिंदू देवी हैं। वह दिखने में जितनी भी डरावनी हो, वह उन सभी में सबसे दयालु देवी है।

    Q. क्या महाकाली और काली एक ही हैं?

    महाकाली और काली एक ही अस्तित्व की अलग-अलग व्याख्याएँ हैं। जबकि देवी काली के स्वयं कई रूप हैं, महाकाली की व्याख्या अक्सर एक अधिक लौकिक रूप के रूप में की जाती है जो न केवल काली के डोमेन का प्रतिनिधित्व करती है, बल्कि उनके 10 हाथों में मौजूद सभी हिंदू देवताओं की शक्ति का भी प्रतिनिधित्व करती है।