Home मंदिर Brahma Temple : दुनिया का इकलौता ब्रह्मा मंदिर, जहां मूर्ति में सूर्य...

Brahma Temple : दुनिया का इकलौता ब्रह्मा मंदिर, जहां मूर्ति में सूर्य ने पहने जूते, जानिये इसके इतिहास और समय के बारे में | Brahma Temple History and Timings in Hindi

Join Telegram Channel Join Now

Brahma Temple :मंदिर जाना एक हिंदू के लिए एक अनिवार्य परंपरा है। भारत हजारों मंदिरों की भूमि है जो सभी शिव, विष्णु और सरस्वती के रूपों को भी समर्पित हैं। क्या आपने देखा है कि ब्रह्मा के लिए कोई मंदिर नहीं बनाया गया है और वह घर और मंदिरों में पूजे जाने वाले देवता नहीं हैं? इस नियम के एकमात्र मौजूदा अपवाद के रूप में, राजस्थान के पुष्कर (pushkar) में एक भव्य ब्रह्मा मंदिर (brahma mandir) है जो एकमात्र स्थान है जहाँ उनकी पूजा की जाती है। जिज्ञासा को और बढ़ाने के लिए, इस स्थान को स्वयं ब्रह्मा ने मंदिर के निर्माण के लिए चुना था। राजस्थान विभिन्न संस्कृतियों, मंदिरों, जातियों, रंगीन पोशाकों, किलों और लोक गीतों की भूमि है जो पुरानी शाही और आम परंपराओं को पूरी तरह से दर्शाते हैं। अजमेर में स्थित एक छोटा सा शहर, पुष्कर, हजारों यात्रियों और भक्तों द्वारा दौरा किया जाता है और यह ब्रह्मा मंदिर का घर है, जहां उनकी पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि पहली बार इस मंदिर का निर्माण विश्वामित्र ने करवाया था जिसके बाद आदि शंकराचार्य (adi shankaracharya) और रतलाम के महाराजा जावत राज ने जीर्णोद्धार में योगदान दिया।

ब्रह्मा मंदिर पुष्कर, भगवान ब्रह्मा के प्रमुख संपन्न मंदिरों में से एक है। इस मंदिर को इसके लाल शिखर और हंस (भगवान ब्रह्मा का पवित्र माना जाने वाला हंस) की छवि से पहचाना जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि यह दुनिया के उन कुछ मंदिरों में से एक है जो भगवान ब्रह्मा को समर्पित है। इस लेख में हम कुछ रोचक तथ्यों के साथ-साथ इस मंदिर के इतिहास और महत्व के बारे में जानेंगे। इस ब्लॉग में, हम ब्रह्मा मंदिर (Brahma Temple), ब्रह्मा मंदिर के इतिहास (brahma temple history) और ब्रह्मा मंदिर के समय (brahma temple timings) इत्यादि के बारे में बताएंगे, तो इसे जरूर पढ़ें।

Brahma Temple Overview

टॉपिक Brahma Temple : Brahma Temple Photo
लेख प्रकारइनफॉर्मेटिव आर्टिकल
ब्रह्मा मंदिरपुष्कर
दूसरा नामपुष्कर मंदिर
प्रकारपूजा स्थल
देवताब्रह्मा
प्रसिद्धपुष्कर ब्रह्मा मंदिर, ऊंट सफारी और पवित्र पुष्कर झील के लिए बहुत प्रसिद्ध है।
समयदो अलग-अलग मौसमों के लिए समय अलग-अलग है।
घूमने का सबसे अच्छा समयपुष्कर में ब्राह्मण मंदिर की धार्मिक यात्रा अक्टूबर से नवंबर के बीच की जानी सबसे अच्छी है। मौसम काफी सुहावना है और आप आसपास के क्षेत्र में बहुत सी चीजें देख सकेंगे।
प्रवेश शुल्कनिःशुल्क

ब्रह्मा मंदिर के बारे में | About Brahma Temple

ब्रह्मा मंदिर (brahma temple), पुष्कर, ब्रह्मा के प्रमुख संपन्न मंदिरों में से एक है, जिसे इसके लाल शिखर और हंस (भगवान ब्रह्मा के लिए पवित्र माना जाने वाला हंस) की छवि से पहचाना जा सकता है। संगमरमर से बने इस मंदिर को चांदी के सिक्के से सजाया गया है। बगल में मंदिर के फर्श पर चांदी का कछुआ है। चतुर्मुखी (चार मुख) ब्रह्मा की मूर्ति गर्भ गृह में स्थित है। गर्भ गृह के ऊपर शिखर नामक एक सुपर संरचना कई शिखरों से बनी है। दिलचस्प बात यह है कि ब्रह्मा मंदिर में सूर्य की संगमरमर की मूर्ति में खड़े प्रहरी को बूट पहने हुए दिखाया गया है। यह बताया गया है कि जहां सभी देवताओं को नंगे पैर दिखाया गया है, वहीं सूर्य एक प्राचीन योद्धा का जूता पहने हुए हैं। इसे मूर्तिकारों द्वारा उन्हें दी गई एक विलासिता माना जाता था, जो नहीं चाहते थे कि उनके द्वारा उत्पन्न गर्मी से उनके पैर झुलस जाएं। 

कहा जाता है कि मुगल बादशाह औरंगजेब (aurangzeb) ने इस मंदिर को नष्ट कर दिया था, जिसके बाद भय और भ्रम का दौर शुरू हो गया। ब्रह्मा मंदिर में गतिविधियां धीमी रहीं। बाद में फुंदी बाई नाम की एक ब्राह्मण भक्त ने पहली बार 1719 में मरम्मत की। वह शंभू राम की मां और गिरधर दास की बेटी थीं, जयपुर की निवासी थीं। इसके बाद महाराजा सवाई जय सिंह ने 1727 में इसका पुनर्निर्माण कराया। 1809 में सिंधिया के मंत्री गोकुल चंद पारेख ने 1,30,000 रुपये की लागत से इसकी मरम्मत कराई। 

ब्रह्मा मंदिर | Brahma Temple

एक बार की बात है कि ब्रह्मा और विष्णु को प्रकाश की एक किरण दिखाई दी, जिसके आरंभ या अंत का वे पता नहीं लगा सके। विष्णु (vishnu) उसे ढूंढने की कोशिश में नीचे की ओर जाते हैं और ब्रह्मा ऊपर की ओर जाते हैं। काफी देर तक यात्रा करने के बावजूद उन्हें वह नहीं मिला जिससे निराश होकर उन्होंने अपनी खोज बंद कर दी। जब भगवान शिव ने ब्रह्मा से पूछताछ की, तो उन्होंने झूठ बोला कि वह शीर्ष पर थे और उन्होंने देवता के सिर पर एक कमल प्राप्त किया। उन्होंने सबूत के तौर पर अपने द्वारा बनाया गया कमल का फूल भी पेश किया, झूठ को स्वीकार करने में असमर्थ शिव ने ब्रह्मा को शाप दिया कि उन्हें पूजा के लिए जगह नहीं दी जा सकती क्योंकि वह पूजा के योग्य नहीं हैं।

ब्रह्मा मंदिर का इतिहास | Brahma Temple History

पद्म पुराण के अनुसार, ब्रह्मा जी ने एक बार अपने कमल के फूल से एक राक्षस को मार डाला था, जो तीन भागों में टूट गया था, जो बाद में तीन झीलों, पुष्कर झील, मध्य पुष्कर झील (pushkar lake) और कनिष्ठा पुष्कर झील में बदल गया। अब ब्रह्मा ने इस स्थान को प्रदर्शन के लिए चुना। उन्होंने यज्ञ में किसी भी प्रकार के व्यवधान को रोकने के लिए पुष्कर झील के चारों ओर पहाड़ियाँ बनाईं। इन्हें पूर्व में सूर्यगिरि, पश्चिम में संचूरा, उत्तर में नीलगिरि और दक्षिण में रत्नागिरि नाम दिया गया। अब अपनी पत्नी के साथ यज्ञ में भाग लेने का समय था जिसके लिए उन्होंने सावित्री, जो उनकी पत्नी थीं, को संदेश भेजा। रस्म पूरी करने के बाद उन्होंने गायत्री से शादी भी कर ली. इसलिए यह मंदिर उनकी पहली पत्नी सावित्री के श्राप को झेलता है।

भगवान ब्रह्मा | Lord Brahma

ब्रह्मा ब्रह्मांड के निर्माण से जुड़े हिंदू देवता हैं और महत्वपूर्ण तीन देवताओं में से एक हैं। त्रिमूर्ति में अन्य दो हिंदू देवता विष्णु और शिव हैं। हिंदू देवता ब्रह्मा की सहचरी सरस्वती हैं, जो विद्या से जुड़ी हैं। पवित्र ग्रंथ, पुराणों में वर्णित के अनुसार, हिंदू भगवान ब्रह्मा का जन्म कमल से हुआ था। यह फूल विष्णु के पेट से उगा था और यह ब्रह्मांड के निर्माण से पहले हुआ था।

ब्रह्मा मंदिर वास्तुकला | Brahma Temple Architecture

मंदिर परिसर में मंडपम और गर्भगृह शामिल हैं। शिखर पर भगवान ब्रह्मा के वाहन हंस की आकृति उकेरी गई है, जिसकी ऊंचाई लगभग 70 फीट है। यहां एक ऊंचा मंच है जिस पर संगमरमर की एक सीढ़ी बनी है जो मंदिर के प्रवेश द्वार तक जाती है। मंदिर में स्तंभों वाली छतरियां हैं, जिसके बाद कोई स्तंभित मंडप और फिर मुख्य गर्भगृह देख सकता है जो भगवान ब्रह्मा और गायत्री को समर्पित है। इसका निर्माण पत्थर की पट्टियों और संगमरमर के फर्श का उपयोग करके किया गया है, जो भक्तों द्वारा चढ़ाए गए चांदी के सिक्कों से सुसज्जित है। ब्रह्मा की चार सिरों वाली संगमरमर की मूर्ति, पालथी मारकर बैठे हुए, गर्भगृह में स्थापित है, जिसमें केवल संतों और साधुओं को पूजा करने के लिए प्रवेश की अनुमति है।

ब्रह्मा मंदिर का समय | Brahma Temple Timings

जब रात में या कार्तिक पूर्णिमा (kartik purnima) पर पुष्कर मेला समाप्त हो जाता है, तो तीर्थयात्री पुष्कर झील में पवित्र स्नान करते हैं और फिर भगवान ब्रह्मा की पूजा करते हैं। कार्तिक पूर्णिमा के दौरान सबसे अधिक लोग आते हैं क्योंकि मौसम बहुत सुहावना होता है। पुष्कर मंदिर की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी के ठंडे महीनों में है। मंदिर सुबह से शाम तक खुला रहता है। दर्शन में लगभग 2 घंटे लगते हैं। किसी से प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाता। गर्मियों के दौरान, यह सुबह 5:00 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक और फिर दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे तक खुलता है। सर्दियों के महीनों के दौरान, मंदिर सुबह 6 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक खुलता है और दोपहर 3 बजे से रात 8.30 बजे तक फिर से खुलता है।

ब्रह्मा मंदिर के बारे में तथ्य | Facts about Brahma Temple

1. हिंदू निर्माता-देवता भगवान ब्रह्मा को समर्पित मंदिर बहुत कम हैं और पुष्कर में भगवान ब्रह्मा का मंदिर उनमें से सबसे प्रमुख है! पवित्र पुष्कर झील के नजदीक स्थित, यह हर साल बहुत बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है।

2. इस मंदिर का निर्माण ऋषि विश्वामित्र द्वारा किया गया बताया जाता है और ऐसा माना जाता है कि भगवान ब्रह्मा ने स्वयं अपने मंदिर के लिए स्थान चुना था।

3. प्राचीन ग्रंथों में अक्सर पुष्कर का वर्णन दुनिया के एकमात्र ब्रह्मा मंदिर और “हिंदुओं के पवित्र स्थानों के राजा” के रूप में किया गया है।

4. मुख्य रूप से संगमरमर से निर्मित, वर्तमान मंदिर की संरचना 14वीं शताब्दी की है। माना जाता है कि यह मंदिर 2000 साल पुराना है।

5. पुष्कर में प्राचीन हिंदू मंदिरों में से केवल कुछ ही समय के प्रकोप से बच पाए हैं! मुगल बादशाह औरंगजेब ने पुष्कर में अधिकांश हिंदू मंदिरों को नष्ट कर दिया था और यह एक विडंबना है कि भगवान ब्रह्मा का पुराना मंदिर अभी भी पुष्कर के पवित्र तट पर स्थित है।

6. मंदिर की किंवदंती का पवित्र पुष्कर झील से एक अमिट संबंध है। ऐसा माना जाता है कि पुष्कर झील का निर्माण भगवान ब्रह्मा के कमल से गिरी एक पंखुड़ी से हुआ था।

7. प्राचीन हिंदू धर्मग्रंथों में पुष्कर झील का वर्णन “तीर्थ-राज” – पवित्र जल निकायों का राजा, के रूप में किया गया है। 52 स्नान घाटों से घिरे इस पवित्र झील में स्नान करने के बाद तीर्थयात्री बड़ी संख्या में ब्रह्मा मंदिर में आते हैं।

8. भगवान ब्रह्मा को समर्पित बहुत कम मंदिरों में से एक होने के नाते, मंदिर के गर्भगृह में भगवान ब्रह्मा की केंद्रीय छवि है। मंदिर में ब्रह्मा की पत्नी के रूप में देवी गायत्री की केंद्रीय छवि है, न कि देवी सरस्वती की।

9. संन्यासी संप्रदाय के पुरोहित वर्ग द्वारा शासित, कार्तिक पूर्णिमा के दिन एक भव्य उत्सव आयोजित किया जाता है जिसमें हजारों भक्त शामिल होते हैं।

10. इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स ने पुष्कर झील और ब्रह्मा मंदिर को दुनिया के दस सबसे धार्मिक स्थानों में से एक और भारत में हिंदुओं के पांच पवित्र तीर्थ स्थानों में से एक के रूप में पहचाना है।

ब्रह्मा मंदिर के आसपास के आकर्षण | Attractions Near Brahma Temple

पुष्कर में शानदार ब्रह्मा मंदिर (brahma mandir) के अलावा, आसपास के क्षेत्रों में देखने लायक कई चीजें हैं। इस स्थान की आध्यात्मिकता केवल मंदिर तक ही सीमित नहीं है, आसपास के स्थान भी इसी तरह की जीवंतता से जगमगाते हैं। यहां कुछ स्थान दिए गए हैं जहां आप जा सकते हैं:

कानबे

यह स्थान एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारण से प्रसिद्ध है क्योंकि भगवान ब्रह्मा ने भगवान कृष्ण की नाभि कमल से यहीं जन्म लिया था।

जमदग्नि कुंड और पंच कुंड पुष्कर

यह स्थान इसलिए भी देखने लायक है क्योंकि यह स्थान पुष्कर से सिर्फ 2.5 किमी (1.5 मील) दूर है और यह पांच पांडवों और भगवान कृष्ण से जुड़ा हुआ है।

वैधनाथ मंदिर पुष्कर

भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से पांच महाराष्ट्र में मौजूद हैं, और कहा जाता है कि पुष्कर का वैधनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

अजय पाल मंदिर

यह मंदिर पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर से लगभग 10 किमी (6.2 मील) दूर है, और इस मंदिर का निर्माण राजा अजय पाल ने करवाया था, जिन्हें अजमेर के संस्थापक के रूप में भी जाना जाता है।

ब्रह्मा मंदिर में त्यौहार | Festivals in Brahma Temple

कार्तिक पूर्णिमा (kartik purnima) का त्यौहार मनाये जाने वाले प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। यह त्यौहार भगवान ब्रह्मा (lord brahma) को समर्पित है और इस त्यौहार के उत्सव में योगदान देने के लिए प्रमुख धार्मिक समूह एक साथ आते हैं। यह त्योहार 5 दिनों तक चलने वाला त्योहार है और यह दुनिया भर से अनगिनत तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। अनुष्ठान में पवित्र पुष्कर झील में स्नान करना शामिल है और बाद में वे निर्माता से प्रार्थना करने के लिए ब्रह्मा मंदिर जाते हैं।

यदि आप एक अद्भुत आध्यात्मिक अनुभव प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं, तो इस मंदिर का दौरा करना सबसे अच्छा विकल्प है। इस आध्यात्मिक स्थान की सुंदरता को कैद करने के लिए अपना कैमरा ले जाना न भूलें।

ब्रह्मा हिंदू देवता हैं जो ब्रह्मांड के निर्माण से जुड़े हैं और महत्वपूर्ण तीन देवताओं में से एक हैं। त्रिमूर्ति में अन्य दो हिंदू देवता विष्णु और शिव हैं। हिंदू देवता ब्रह्मा की सहचरी सरस्वती हैं, जो विद्या से जुड़ी हैं। पवित्र ग्रंथ पुराणों में जो उल्लेख है उसके अनुसार, हिंदू भगवान ब्रह्मा का जन्म कमल से हुआ था। यह फूल विष्णु के पेट से उत्पन्न हुआ था और यह सृष्टि के निर्माण से पहले हुआ था।

FAQ’s

Q. क्या है ब्रह्मा मंदिर पुष्कर की खासियत?

यह मंदिर पत्थर की पट्टियों और ब्लॉकों को पिघले हुए सीसे से जोड़कर बनाया गया है। मंदिर का लाल शिकारा (शिखर) और हम्सा (हंस या बत्तख) का प्रतीक – ब्रह्मा की सवारी – मंदिर की विशिष्ट विशेषताएं हैं। शिकारा की ऊंचाई लगभग 70 फीट (21 मीटर) है। हम्सा आकृति मुख्य प्रवेश द्वार को सुशोभित करती है।

Q. पुष्कर के पीछे की कहानी क्या है?

इस पवित्र झील के कारण पुष्कर हिंदू तीर्थस्थल बन गया है। किंवदंती है कि यह झील ब्रह्मांड के निर्माता ब्रह्मा को समर्पित थी जब उनके हाथ से एक कमल घाटी में गिरा और उस स्थान पर एक झील उभरी।

Q. पुष्कर मंदिर जाने के क्या फायदे हैं?

कहा जाता है कि ब्रह्मा मंदिर पुष्कर के दर्शन से न केवल सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं बल्कि पितरों को भी शांति मिलती है। पवित्र पुष्कर झील दुनिया के उन कुछ स्थानों में से एक है जहां पूर्वजों को मोक्ष और परलोक में शांति प्रदान करने के लिए हवन किया जाता है।

Q. ब्रह्मा मंदिर में क्या प्रसिद्ध है?

भगवान की चतुर्मुख (4 मुखी) मूर्ति वाला यह मंदिर सबसे पुराने मंदिरों में से एक है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण 10वीं शताब्दी में चोलों द्वारा किया गया था।

Next articleIndia’s oldest sun Temple : जाने कौन से हैं भारत के सबसे प्राचीन सूर्य मंदिर? हिंदी में | Oldest sun Temples in Hindi
सुरभि शर्मा
मेरा नाम सुरभि शर्मा है और मैंने पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। हमेशा से मेरी रुचि हिंदू साहित्य और धार्मिक पाठों के प्रति रही हैं। इसी रुचि के कारण मैं एक पौराणिक लेखक हूं। मेरा उद्देश्य भारतीय पौराणिक कथाओं और धार्मिक ग्रंथों को सार्थकता से प्रस्तुत करके समाज को शिक्षा और प्रेरणा प्रदान करना है। मैं धार्मिक साहित्य के महत्व को समझती हूं और इसे नई पीढ़ियों तक पहुंचाने का संकल्प रखती हूं। मेरा प्रयास है कि मैं भारतीय संस्कृति को अधिक उत्कृष्ट बनाने में योगदान दे सकूं और समाज को आध्यात्मिकता और सामाजिक न्याय के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित कर सकूं।